अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए की आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, कुछ देर विचार करने के बाद भी आपका जवाब हो कि इसका कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें सर्दियों के मौसम में अधिक खाने से बचना चाहिए। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आज इस लेख में हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सर्दियों के मौसम में आपको भी खाने से बचाना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

गर्म शहद का न करें सेवन  

avoid eating these foods in winter as per ayurveda inside

गर्मी के मौसम में कम लेकिन, सर्दियों के मौसम में लगभग हर कोई शहद को भोजन में इस्तेमाल करता है। ऐसे में सही और उचित तरीके से इसे भोजन में शामिल करना बहुत ज़रूरी होता है। कई लोग शहद को गरम करके भोजन में शामिल करते हैं लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार शहद को कभी भी गर्म करके भोजन में शामिल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा किसी भी गर्म भोजन में मिक्स करके भी सेवन करने से बचना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में कुछ इस तरह आप भी रखें अपना ध्यान

चाय को न करें दोबारा गर्म 

शायद, आप नहीं करती हो लेकिन ऐसे कई लोग है जो एक बार चाय बना देते हैं और समय-समय पर गर्म करके पीते रहते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में बार-बार बनाने के चलते एक बार ही चाय बना लेते हैं और बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं। ऐसे में चाय को बार-बार गर्म करके पीने से बचना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार चाय को बार-बार गर्म करके पीने से पेट आदि ख़राब होने का डर रहता है। गैस की समस्या भी हो सकती है।

ऑयली फूड्स से बचें 

avoid eating these foods in winter as per ayurveda inside

भारतीय लोग तले हुए भोजन को बेहद पसंद करते हैं। खासकर जब डिनर करने जाते हैं तो इसका सेवन अधिक करते हैं क्योंकि, उनको मालूम है कि खाने के बाद बेड पर ही जाना है। लेकिन, आयुर्वेद की माने तो सर्दियों के मौसम में रात के साथ-साथ सुबह में भी अधिक तला हुआ भोजन खाने से बचना चाहिए। इससे पेट ख़राब होने का डर रहता है। कई बार मोटापा बढ़ने का भी डर रहता है। ऐसे में भोजन में आप सलाद, मौसम सब्जी आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानिए क्या होती है नो कार्ब डाइट और कैसे करती है काम


इन बातों का भी रखें ध्यान 

शहद, चाय और ऑयली फूड्स के अलावा भी कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें सर्दियों के मौसम में भोजन में शामिल करने से बचना चाहिए। जैसे-अधिक दही का सेवन करने से बचना  चाहिए। अधिक केले को डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए। मीठे और खट्टे फलों को एक साथ मिक्स करके सेवन करने से भी बचना चाहिए।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)