अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि हर समय या फिर हर मौसम में स्वास्थ्य जीवन शैली को दुरुस्त करने के लिए किन-किन नियमों को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आपके पास इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं हो। अन्य मौसम की तरह सर्दियों के मौसम में शरीर को दुरुस्त रखने के कुछ अधिक ही ध्यान देने की ज़रूरत पड़ती है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे नियम है, जिसके तहत सर्दियों के मौसम में सेहत को हमेशा दुरुस्त रखा जा सकता है। आज इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी बताने जा रही हैं कि सर्दियों के मौसम में किस तरह सेहत का ध्यान रखना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

सुबह में करें ये काम 

daily routine as per ayurveda for good health in winter inside

डॉक्टर वारालक्ष्मी एक पोस्ट में लिखती हैं कि सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना सबसे फायदेमंद कार्य हो सकता है। लगभग 10 से 20 मिनट हर रोज सुबह में एक्सरसाइज करने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इससे दिन भर किसी भी काम में अच्छे से मन भी लगता है और दिमाग फ्रेश भी रहता है। सुबह में एक्सरसाइज करने के अलावा वारालक्ष्मी कुछ अन्य टिप्स के बारे में भी जिक्र करती हैं। गुनगुने पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आंवला खाने के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

गर्म तेल का करें इस्तेमाल 

routine as per ayurveda for good health in winter inside

सर्दियों के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए गर्म तेल इस्तेमाल करने की भी सलाह देती हैं। पोस्ट में लिखती हैं कि रात के समय गर्म तेल से कुछ देर के लिए पैर मालिश करने के बाद ही सोना चाहिए। इसके अलावा कान, नाक आदि अंग को गर्म तेल से मालिश करने की भी सलाह देती हैं। जोड़ों में दर्द है, तो सर्दियों के मौसम में गर्म तेल से मालिश करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Recommended Video

भोजन का रखें ध्यान 

daily routine as per ayurveda for good health in winter tips inside

सर्दियों के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खान-पान पर भी अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है। पोस्ट में वो कहती हैं कि अन्य मौसम के मुकाबले सदियों के मौसम में गर्म भोजन का अधिक सेवन करना चाहिए। इसके अलावा भोजन में आंवला के साथ-साथ प्रोटीन युक्त भोजन को नियमित समय पर खाने में इस्तेमाल करते रहना चाहिए। इसके अलावा शहद भी सर्दियों के लिए बेस्ट माना जाता है। आइसक्रीम आदि ठंडी चीजों को भोजन में शामिल करने से बचाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार किन फूड्स का करना चाहिए नियमित सेवन, जानें

इन बातों का भी रखें ध्यान 

daily routine as per ayurveda for good health in winter inside

सुबह में एक्सरसाइज करने, गर्म तेल का इस्तेमाल करने और सही भोजन का सेवन करने के अलावा भी सर्दियों के मौसम में कुछ कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान रखने की ज़रूरत है। वारालक्ष्मी के अनुसार घर के अंदर भी स्लिपर को पहना चाहिए क्योंकि, कई बार टाइल्स ठंडी होती है, जिकसी वजह तबियत ख़राब होने का डर रहता है। इसके अलावा गर्म कपड़ों से कान और सिर को ढके रखना भी बहुत ज़रूरी होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)