Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्दन और कंधे के दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगा पोज, बस रोजाना करें 20 मिनट

    गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए योग से बेहतर कुछ नहीं। इन योगासन को रोजाना करने से मिलेंगे कई फायदे।
    author-profile
    Published -21 Oct 2020, 14:27 ISTUpdated -05 Nov 2020, 19:22 IST
    Next
    Article
    freepik.com and pinterest.comyoga asanas

    इन दिनों घंटों डेस्कटॉप के सामने काम करने की वजह से गर्दन और कंधे में दर्द की परेशानी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। कम ही लोग होते हैं जो अपने काम के बीच में ब्रेक ले पाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो काम शुरू करने से पहले रोजाना सुबह-सुबह खुद को 20 मिनट दें तो इस दर्द से राहत पा सकती हैं। जी हां, हर दिन 20 मिनट तक ये योगासन करें तो गर्दन और कंधे में दर्द की समस्या से निजात पा सकती हैं।

    गर्दन और कंधे में दर्द के कई वजह से हो सकते हैं, जैसे- गलत पोस्चर, स्ट्रेस या फिर किसी तरह के इंजरी आदि। वहीं कंधे में दर्द फिजिकल एक्टिविटी या फिर गलत तरीके में सोने की वजह से भी होते हैं। हालांकि वर्क फ्रॉम होम में काम की वजह से हम अपने गर्दन और कंधे को आराम देना भूल जाते है, इसकी वजह से उनमें दर्द शुरू हो जाते हैं। ऐसे में रोजाना 20 मिनट तक ये योगासन करें तो आपको काफी फायदा होगा।

    टू फूटेड पोज (two footed pose)

    Two Footed Pose

    • यह पोज अन्य योग की तुलना में काफी अलग है। रोजाना इसके करने से आपको कई फायदे मिलेंगे। यह न केवल पैरों को मजबूत करता है बल्कि रीढ़ की हड्डी में फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है और मन को भी शांत करता है। 
    • इसके करने के लिए सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाएं। इस दौरान आपकी हंथेलियां नीचे की ओर होनी चाहिए और अपने पैरों को फर्श पर अपने घुटनों के बल झुकाकर रखें। 
    • इसके बाद अपने पैरों और हथेलियों को रखते हुए धीरे-धीरे सांस लें और अपने बैक को फर्श से ऊपर उठाएं। इस पूरे समय में अपनी ठुड्डी को अपनी छाती के पास रखना महत्वपूर्ण है और मूवमेंट के दौरान अपने सिर को बिल्कुल भी न हिलाएं।
    • इस पोज में कम से कम तीर से चार बार सांस लें और उसी पोजिशन में रहें। इसके बाद नीचे की ओर झुकें। यह एक बेहतरीन पोज में से एक है जो न सिर्फ गर्दन और कंधों के लिए बल्कि पेल्विक एरिया को भी मजबूत करने में मदद करता है।

    इसे भी पढें: साइकिलिंग के दौरान ना करें यह गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

    वॉरियर पोज

    Warrior Pose

    • वॉरियर पोज मुख्य रूप से आपकी छाती और कंधों पर फोकस किया जाता है, जो इनडायरेक्टली आपकी गर्दन को सीधा करता है। इसे करने के लिए स्टैंडिंग पोजीशन में खड़े हो जाए और एक पैर को पीछे लाएं और दूसरे पैर को थोड़ा तिरछे आकार में आगे की तरफ लाएं।
    • इस दौरान अपने पिछले पैर की एड़ी को अपने सामने वाले पैर से एलाइन करें। फिर धीरे-धीरे अपने घुटने को मोड़ते हुए अपने सामने के पैर को झुकाएं। इस दौरान अपने पिछले पैर को फैलाएं।
    • ऐसा करते समय धीरे-धीरे अपनी दोनों बाहों को उठाएं और पंख की तरह इसे फैला लें। एक हाथ आगे वाले पैर के सामने और दूसरे पैर को पीठ कर तरफ रखें। इस पोज में 30 सेकंड के लिए होल्ड रखें। फिर इस प्रक्रिया को दोहराए।

    Recommended Video

     

    स्फिंक्स पोज

    Sphinx Pose

    • अगर आपने योग के मामले में बिग्नर हैं तो स्फिंक्स पोज आपके लिए बेस्ट है। इसे करने के लिए बस अपनी हथेलियों को 45 डिग्री के एंगल पर कंधों के साथ अपने पेट के बल लेट जाएं। इस दौरान अपने पैरों को पूरी तरह सपाट रखें, फिर धीरे-धीरे अपने सिर को ऊपर की तरफ उठाएं।
    • स्फिंक्स पोज में ऊपरी धड़ को जितना ऊपर उठआ सकती हैं उतना उठाएं। यह आपकी पूरी पीठ को बाहर की तरफ खींचता है और इस तरह आप अपनी गर्दन को और ऊपर ले जा सकती हैं। 
    • एक बार जब आप सीधे की ओर देख रही होती है तो इस पोजिशन को 2 मिनट के लिए होल्ड रखें। सुनिश्चित करें कि आप इसे केवल एक ही दिशा में रखें। इस दौरान अपनी गर्दन में तनाव महसूस न होने दें।

    ये कुछ ऐसे पोज हैं जिन्हें आप कंधे और गर्दन दर्द के लिए रोजाना कर सकती हैं। रोजाना करने से तनाव को भी दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।