आज के समय में महिलाएं हेल्दी रहने के लिए कई तरीकें अपनाती हैं। कुछ समय पहले तक हेल्दी और फिट रहने के लिए महिलाएं जिम या फिटनेस सेंटर आदि का सहारा लेती थीं, लेकिन अब इनका इस्तेमाल करना उतना अधिक सुरक्षित नहीं माना जाता। जिम व फिटनेस सेंटर के दोबारा खुल जाने के बाद भी महिलाएं यहां जाने से बच रही हैं और हेल्दी रहने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार कर रही हैं। इन्हीं में से एक है साइकिलिंग। यह एक बेहद ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है और सुबह जल्दी उठकर साइकिलिंग चलाने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। वैसे तो इसमें काफी मजा आता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि लंबे समय तक साइकिलिंग के बाद भी आपको वह रिजल्ट नहीं मिलता, जो आपको चाहिए होता है। कुछ महिलाओं को तो साइकिलिंग करने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द की शिकायत भी होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह साइकिलिंग के दौरान कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिनका उन्हें खुद भी पता नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें साइकिलिंग के दौरान करने से बचना चाहिए-

सीट को बहुत लो रखना

 cycling tips inside

अगर आपको साइकिलिंग के कारण घुटनों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए आपकी यह गलती जिम्मेदार हो सकती है। जब आपके साइकिल की सीट बहुत अधिक नीचे होती है, तो पैडल मारने के दौरान आपके घुटनों को बहुत अधिक तनावा का सामना करना पड़ता है। वहीं, दूसरी ओर जब आपकी सीट सही हाइट पर होती है, तो इससे आपके घुटनों पर बहुत अधिक स्ट्रेस नहीं पड़ता। इसलिए यह जरूरी है कि आप साइकिलिंग से पहले सीट को एडजस्ट करना ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: साइकिलिंग से करना चाहती हैं वेट कम तो आजमाएं ये 3 आसान स्‍टेप्‍स

सुरक्षा को नजरअंदाज करना

 cycling tips inside

आप भले ही साइकिलिंग को अपने फन या एक्सरसाइज के लिए करती हों, लेकिन फिर भी आपको अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए। मसलन, जब आप साइकिलिंग कर रही हैं तो हेलमेड व पैड लगाना ना भूलें। इसके अलावा, अगर आप लंबे समय तक साइकिलिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में अपने साथ पानी भी जरूर कैरी करें। यह देखने में भले ही छोटी सी चीज लगे, लेकिन इससे आपकी परफार्मेंस प्रभावित होती है। साथ ही अगर आप गलती से साइकिल से गिर जाती हैं तो पूरी सुरक्षा ना होने पर आपको गंभीर चोट भी लग सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 30 मिनट साइकिलिंग करेंगी तो पेट और टांगों की चर्बी मक्‍खन की तरह पिघल जाएगी

Recommended Video

सही मेंटनेंस नहीं

 cycling tips inside

अगर आप चाहती हैं कि लंबे समय तक आप अपनी साइकिल को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाएं तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी साइकिल की मेंटनेंस पर फोकस करें। आमतौर पर महिलाएं इस पर ध्यान नहीं देतीं, जिसके कारण उनकी साइकिल में जल्दी जंग लग जाता है या फिर बार-बार चेन उतरने लगती है। जिससे उन्हें परेशानी होती है। आपके साथ यह समस्या ना हो, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी साइकिल का भी ख्याल रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik