• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पूजा बत्रा 45 साल में भी दिखती हैं 35 की, ये स्‍पेशल योग है सीक्रेट

योग में ऐसे कई आसन हैं जो आपको एक सुडौल शरीर दे सकते हैं। व्हील पोज़ उर्फ चक्रासन इसमें आपकी मदद कर सकता है।
author-profile
Next
Article
pooja batra fitness tips to wheel pose

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस पूजा बत्रा एक फिटनेस फ्रीक हैं। 45 की उम्र में भी वह काफी यंग और फिट दिखाई देती हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह रोजाना एक्‍सरसाइज और योग करती हैं और इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली। पूजा का योग रूटीन देखने में अद्भुत है। एक्‍ट्रेस हाई इंटेंसिटी वर्कआउट और योग करती है और उन्‍हें फॉलो करना हमारे लिए सुपर प्रेरक हैं। 

एक्‍ट्रेस ने इंस्‍टाग्राम पर बहुत सारी तस्‍वीरें शेयर की हैं जिसमें उन्‍हें चक्रासन यानि व्‍हील पोज करते हुए देखा जा सकता है। जी हां, वह सुपर टोन फिगर पाने के लिए इस योगासन को अक्‍सर करती हैं। अगर आप भी उनकी तरह फिगर पाना चाहती हैं तो इस योगासन को जरूर करें।   

चक्रासन करती हैं पूजा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pooja Batra Shah (@poojabatra)

कुछ दिनों पहले पूजा ने योग रूटीन का अभ्यास करते हुए खुद का एक छोटा सा अंश शेयर किया। इस बार, उन्‍होंने अपने इंस्टाग्राम फैन्‍स के लिए चक्रासन का प्रदर्शन किया। तस्वीर में, पूजा को अपने पूरे शरीर को अपने पैरों और हथेलियों पर सहारा देते हुए और पेट और कोर की मसल्‍स को ऊपर की ओर धकेलते हुए शरीर के साथ एक पिरामिड स्थिति बनाते हुए देखा जा सकता है।

इस योगासन को शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'योग मुद्राएं आज के समय में पोश्चर के कारण होने वाली समस्‍याओं के लिए एक शक्तिशाली मारक प्रदान करती हैं: यानी सामान्य झुकाव - उर्फ आगे सिर की मुद्रा या टेक्स्ट नेक। एक झुकी हुई मुद्रा सिर्फ अनाकर्षक नहीं है, यह रिब केज को संकुचित करती है, श्वास को सीमित करती है और एनर्जी को कम करती है। समय के साथ, यह ऑस्टियोपोरोटिक वर्टेब्रल फ्रैक्चर और डोवेजर कूबड़ के जोखिम को भी बढ़ाती है।' 

इसे जरूर पढ़ें:44 साल की महिलाएं फिट रहने के लिए पूजा बत्रा के फिटनेस टिप्‍स अपनाएं

चक्रासन के फायदे

पूजा द्वारा की जाने वाली योग मुद्रा कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। 

  • यह सांस लेने में इस्तेमाल होने वाली एक्सेसरी मसल्स को स्ट्रेच करने में मदद करती है। 
  • यह हिप फ्लेक्सर्स और शोल्डर गर्डल की मसल्‍स को मजबूत करने में भी मदद करती है। 
  • चक्रासन भावनात्मक स्थिरता बनाए रखने में भी मदद करता है।

फोरआर्म व्हील पोज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pooja Batra Shah (@poojabatra)

बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस इंडिया पूजा को वर्कआउट करना बहुत पसंद है। वह विभिन्न योग आसनों को करते हुए खुद की तस्वीरें और वीडियोज शेयर करके फैन्‍स को नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने के लिए प्रेरित करती हैं। इस तस्वीर में उन्‍हें अपने बगीचे में एक बार फिर से चक्रासन को नए तरीके यानि फोरआर्म व्हील पोज करते हुए देखा जा सकता है। 

इसे करने के लिए सबसे पहले वह व्हील पोज में आ गई और फिर अपनी बाहों और कोहनी को अपने सिर के दोनों ओर जमीन पर रखकर गहन योग आसन में आ गई। फिर उन्‍होंने मुद्रा में आने के लिए अपने सिर और पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठा लिया।

पूजा ने फोटो को कैप्शन के साथ शेयर किया, 'दो में से एक महिला और चार में से एक पुरुष को ऑस्टियोपोरोसिस के कारण अपने जीवनकाल में फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है। सौभाग्य से, हड्डियों के पतलेपन को धीमा करने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने के तरीके हैं। योग एक ऐसा दृष्टिकोण है जो सही तरीके से सिखाया और अभ्यास करने पर ऑस्टियोपोरोसिस को धीमा करने और फ्रैक्चर को रोकने के साधन के रूप में बढ़ता हुआ वादा दिखा रहा है।'

Recommended Video

फोरआर्म व्हील पोज के फायदे

फोरआर्म व्हील पोज के शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य लाभ हैं। 

  • यह ऊपरी बाहों, रीढ़ और पैर की मसल्‍स को मजबूत करने में मदद करता है। 
  • आसन चेस्‍ट, लंग्‍स और कूल्हों को भी खोलता है। 
  • यह शरीर को भी एनर्जी देता है और मन को स्पष्टता लाने में मदद करता है। 
  • साथ ही तनाव, चिंता, डिप्रेशन और थकान से राहत देता है।
wheel pose by pooja batra

इसके बाद भी उन्‍होंने व्‍हील पोज करते हुए एक फोटो शेयर किया था। इसके कैप्‍शन में लिखा, अच्छे और लंबे समय तक जीने का सीक्रेट यह है कि आधा खाओ, दोगुना चलो, तीन गुना हंसो और बिना माप के प्यार करो।' 

इसे जरूर पढ़ें:विरासत गर्ल पूजा बत्रा ने चुपके से की शादी

अगर आप भी खुद को पूजा की तरह जवां, खूबसूरत और फिट दिखाना चाहती हैं तो रोजाना इस योग को करें। लेकिन शुरुआत में इस योग को किसी की निगरानी में करें। योग से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@Pooja Batra) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।