Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज करते हुए ऐसे करें अपनी स्किन की केयर

    अगर आप विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज कर रही हैं तो ऐसे में स्किन की केयर करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,13:47 IST
    Next
    Article
    Winter Exercise and skin care in hindi

    मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी माना जाता है। यह आपके तन और मन दोनों का ख्याल रखता है। लेकिन जब बात विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज करने की हो तो यह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, लंबे समय तक बाहर रहने पर स्किन पर मौजूद ऑयल दूर हो जाते हैं, जिससे स्किन में रूखापन व जलन की समस्या हो सकती है।

    हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप विंटर में अपने एक्सरसाइज रूटीन को ब्रेक कर लें। बस जरूरी होता है कि आप अपनी स्किन को सही तरह से प्रोटेक्ट करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज करते हुए आपकी स्किन की केयर करने में मदद करेंगे- 

    सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

    बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि विंटर में सनस्क्रीन लगाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। जबकि ऐसा नहीं है। जब भी आप ठंड के मौसम में रनिंग करते हैं या फिर आउटडोर एक्सरसाइज करती हैं तो एसपीएफ का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। भले ही इस मौसम में सूरज की किरणें उतनी तेज नहीं होती है, लेकिन फिर भी यूवी लाइट से आपकी स्किन को डैमेज होने का खतराबना रहता है। 

    जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर

    winter skin care tips

    अक्सर महिलाएं आउटडोर एक्सरसाइज से पहले अपने फेस को तो अतिरिक्त नमी प्रदान करती हैं, लेकिन स्किन के अन्य हिस्सों पर उनका ध्यान नहीं जाता है। जबकि आउटडोर एक्सरसाइज से पहले पूरी स्किन पर मॉइश्चराइजर की एक लेयर लगाना आवश्यक है। यह आपकी स्किन को बहुत अधिक रूखेपन से बचाएगा। आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए मॉइश्चराइजर(बनाएं होममेड मॉइस्चराइजर)का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ, लिप्स पर लिप बाम लगाना ना भूलें।  

    इसे भी पढ़ें-ग्‍लोइंग स्किन के लिए रात में सोने से पहले 10 मिनट करें फेस योगा

    साथ में रखें पानी

    tips to take care skin in winter

    एक्सरसाइज करते हुए बॉडी के डिहाइड्रेशन की संभावना काफी बढ़ जाती है। खासतौर से, विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज के दौरान यह समस्या और भी बढ़ सकती है। डिहाइड्रेशन आपकी बॉडी के साथ-साथ स्किन को भी प्रभावित करती है। इसलिए, जब भी आप वर्कआउट के लिए बाहर निकलें तो अपने साथ पानी की बोतल अवश्य कैरी करें। इसके अलावा, दिनभर भी आप पर्याप्त पानी पीएं, जिससे आप विंटर में भी हाइड्रेटेड रहें। हाइड्रेशन लेवल सही होने पर स्किन भी ग्लो करने लगती है।

    क्लींजिंग पर करें फोकस

    जब आप ठंड के दिनों में वर्कआउट करके लौटते हैं तो एकदम से कपड़े चेंज करने का मन नहीं करता है। खासतौर से, कपड़ों में जब गर्माहट बनी रहती है तो उसे ऐसे ही पहने रखते हैं।लेकिन यह बेहद आवश्यक है कि आप अपनी स्किन से पसीना, गंदगी और तेल को हटाने के लिए जितना जल्दी हो सके, उन कपड़ों को उतारें और जल्द शॉवर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे स्किन में इरिटेशनकी संभावना हो सकती है।  

    इसे भी पढ़ें-ये 3 फेस एक्‍सरसाइज रोजाना करेंगी तो मलाइका की तरह 48 की उम्र में 38 की दिखेंगी

    गर्म शॉवर से बचें

    Protect Skin During Outdoor Exercise In Winter

    अक्सर लोग जब आउटडोर एक्सरसाइज करते हैं तो वापिस लौटकर हॉट शॉवर लेना पसंद करते हैं। लेकिन इससे आपको कुछ देर के लिए भले ही अच्छा लगे, लेकिन इससे आपकी स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंच सकता है। ठंडी हवाओं के कारण पहले ही आपकी स्किन से नमी काफी छिन जाती है। इसके बाद हॉट शॉवर आपकी स्किन को बद से बदतर बना सकता है। ऐसे में स्किन से नमी छीनने से बचाने के लिए आप सामान्य पानी का इस्तेमाल करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।