• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपकी स्किन को बहुत ज्यादा डैमेज कर सकती हैं ये 3 आदतें

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बार-बार स्किन इन्फेक्शन, एक्ने और स्किन डैमेज की शिकायत रहती है तो कहीं उसकी वजह ये आदतें तो नहीं? 
Published -10 Jun 2022, 18:19 ISTUpdated -10 Jun 2022, 18:26 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -10 Jun 2022, 18:19 ISTUpdated -10 Jun 2022, 18:26 IST
Next
Article
how skin damage happen

हमारी स्किन रोज़ाना बहुत सारी चीज़ों के कारण परेशान होती है। स्किन केयर की बात करें तो हमेशा ही हम किसी क्रीम या फिर किसी अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट पर भरोसा कर लेते हैं और ये सोचते हैं कि बस ये चीज़ तो हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है। ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपको कोई विज्ञापन दिखा हो और फिर आपने उस स्किन केयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बारे में सोचा हो? 

हम रोज़ाना स्किन के साथ बहुत सी ऐसी चीज़ें करते हैं जिससे हमारी स्किन ज्यादा डैमेज हो जाती है। इसपर प्रदूषण, स्किन केयर प्रोडक्ट्स, बढ़ती उम्र और खराब डाइट का असर तो होता ही है पर साथ ही साथ हमारी कुछ आदतें भी इसे ज्यादा डैमेज करती हैं। 

कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ी हुई एस्थेटिक और स्किन एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर किरण एमडी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसी ही तीन आदतों के बारे में बताया है जिनके कारण स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है और उम्र के निशान स्किन पर जल्दी दिखते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो तीन आदतें-

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में आपकी स्किन को चमकदार बनाएंगे ये बॉडी स्क्रब और टिप्स

1. चेहरे को बार-बार छूना-

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो हर थोड़ी देर में अपने चेहरे पर हाथ लगाते हैं या फिर जब भी उनके चेहरे पर पिंपल या दाने आदि होते हैं तो वो उन्हें फोड़ने की या फिर उसके आस-पास खुजली करने की अपनी आदत को छोड़ नहीं पाते। चाहे आप किसी भी वजह से अपने चेहरे पर हाथ लगा रहे हों वो सही नहीं है। आपका चेहरा बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होता है और बार-बार उसपर हाथ लगाना उसे डैमेज कर सकता है। आपके हाथों में कई तरह के कीटाणु होते हैं और इसके कारण आपके चेहरे की स्किन पर एक्ने आदि की समस्या हो सकती है। 

clear skin and bad habits

ये स्किन केयर के लिए बहुत जरूरी है कि अपने चेहरे को आप दिन में दो बार धोएं और साथ ही साथ उसपर बार-बार हाथ लगाने से बचें। 

2. आंखों को बार-बार रब करना-

क्या कभी आपने नोटिस किया कि आपकी आंखों और होंठों के आस-पास झुर्रियां जल्दी क्यों पड़ने लगती हैं? हमारी आंखों को जितनी बार रब किया जाए उतना ही ज्यादा झुर्रियां बढ़ती रहती हैं। आंखों और लिप्स के आस-पास की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है और आप जितना उसे रगड़ेंगे उतना ही स्किन डैमेज होगा और माइक्रोटियर्स का खतरा बढ़ेगा। ये आदत कई बार इन्फेक्शन का कारण भी बन जाती है जब आपके हाथों के कीटाणुं आंखों में या होंठों पर आते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr. Kiran MD (@drkiransays)

 

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई और दाने वाली स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीज़ें  

3. होंठों पर जुबान से लिक करना- 

आंखों को रब करने के साथ-साथ होंठों को जुबान से चाटना और उन्हें काटना भी एक आदत में तब्दील हो सकता है। ये बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि आपके होंठों की स्किन में कई लेयर्स जरूर होती हैं, लेकिन ज्यादा पतली होती है। इसके कारण आप जब बार-बार उन्हें जुबान से लिक करते हैं या फिर आप जब उनकी पपड़ी निकालते हैं तो ये और ज्यादा सूखने लगते हैं। ऐसे में होंठों के काले होने से लेकर उनमें इन्फेक्शन होने और होंठों के ड्राई होने तक की समस्या हो सकती है। 

 

ये तीन आदतें लोगों को बहुत जल्दी लग सकती हैं और इनके कारण आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। अगर आपको भी ये आदतें हैं तो इन्हें छोड़ दें। आप चाहें तो अपनी स्किन कंडीशन के बारे में डॉक्टर से बात कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।