तमन्ना भाटिया बॉलीवुड की बेहतरीन एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं और एक्टिंग के साथ ही फैन्‍स उनकी खूबसूरती और फिटनेस के भी कायल रहते हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह ना सिर्फ जिम में घंटों पसीना बहाती हैं बल्कि योग भी करती हैं। वह अपनी सुबह की शुरुआत योगा और रनिंग से करती हैं। तमन्ना रोजाना माइंड को फ्रेश और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए योगासन करना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, वह अपने फैन्‍स को इंस्‍पायर करने के लिए फिटनेस के वीडियोज और फोटोज इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर योग करते हुए एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्‍हें सिंपल स्‍ट्रेचिंग योगा करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो के कैप्‍शन में लिखा है, ''भरपूर मात्रा में प्यार देने और पाने के लिए हृदय चक्र को खोलना।''  

योग को शरीर के विभिन्न हिस्सों को फिर से जीवंत और मजबूत बनाने का एक आदर्श तरीका माना जाता है। एक्‍सपर्ट का कहना है कि यह आपके तन और मन दोनों के लिए अच्‍छा होता है और आपको हेल्‍दी रखने के साथ-साथ तनाव को दूर करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह हृदय चक्र को खोलकर ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा सकता है जो चेस्‍ट के केंद्र में स्थित होता है और यह एक श्वसन प्रणाली के साथ-साथ दिल को अनदेखा करने के लिए जाना जाता है। इसलिए हार्ट ओपनिंग योगासन श्वसन और हृदय प्रणालियों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका माना जाता है जो आज के समय में जरूरी है। हमें ऐसी हार्ट ओपनिंग मुद्राएं दिखाते हुए एक्‍ट्रेस और फिटनेस फ्रीक तमन्ना भाटिया ने अपने इंस्टाग्राम पर सिंपल योग की कुछ झलकियां शेयर की हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि हृदय चक्र या अनाहत चक्र खोलने वाले पोज कैसे उपयोगी होते हैं? 

ध्यान चिकित्सा में अनाहत चक्र एनर्जी और सांस से जुड़ा होता है जो शरीर को गहरी, धीमी श्वास के माध्यम से रिचार्ज करता है, शारीरिक शब्दों में कंधों और चेस्‍ट को स्‍ट्रेच, मजबूत और विस्तार करना हृदय चक्र से जुड़ा होता है, जिसे एनर्जी प्राप्त करने के लिए जाना जाता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन की गति में सुधार करता है। कुछ पोज जो आपको करने चाहिए, उनमें शामिल हैं:

इसे जरूर पढ़ें: ये है तमन्ना भाटिया की सेक्सी बॉडी का फिटनेस मंत्रा

भुजंगासन

सांस लेने की प्रक्रिया के माध्यम से की जाने वाली यह मुद्रा चेस्‍ट को चौड़ा करने और हृदय चक्र को खोलने में मदद करती है। यह रीढ़ की हड्डी की शक्ति को बढ़ावा देने और संचार प्रणाली को मजबूत करने के लिए जानी जाती है।

tamannaah bhatia fitness tips inside

गरुड़ासन

गरुड़ासन हाथ और पैर की स्थिति और ताकत के साथ-साथ संतुलन बनाने और चौथे चक्र को एक्टिव करने में मदद करता है।

मत्स्यासन

रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार और पीठ को मजबूत बनाने के लिए मत्स्यासन बेहद फायदेमंद होता है। सही तरीके से करने से यह मुद्रा चेस्‍ट कैविटी का विस्तार करती है ताकि अनाहत चक्र को पूरी तरह से खुलने में मदद मिल सकें।

tamannaah bhatia fitness tips inside

शलभासन

इस मुद्रा के माध्यम से पीठ में तनाव जारी करने से हृदय चक्र को खोलने में मदद मिलती है।

Recommended Video

गोमुखासन

गोमुखासन हाथ, कंधे और हिप्‍स को फैलाता है और रीढ़ को मजबूत करता है। साथ ही साथ चेस्‍ट और हृदय चक्र को खोलने में प्रभावी है।

tamannaah bhatia fitness tips inside

उष्ट्रासन

इस योग को निचले चक्र, थाई और पैरों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह हृदय चक्र पर काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: तमन्ना भाटिया से जानें गर्मियों में वर्कआउट करने का खास तरीका

अधोमुख श्वानासन

ऊपर की ओर किया जाने वाला यह पोज रीढ़ को मजबूत करते हुए चौथे चक्र को खोलने के लिए लंग्‍स और चेस्‍ट को फैलाने में मदद करता है।

आप श्वसन और हृदय प्रणालियों को मजबूत करने के लिए ये योगासान जरूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें।