आजकल फिट रहना बहुत ज़रूरी है क्योंकि कोरोना महामारी ने सभी की ज़िंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है। लॉकडाउन की वजह से लोगों की ज़िंदगी घर पर ही बीत रही है। चाहे वह बच्चे हों या बड़े, ना कोई ऑफिस जा पा रहा है, ना कोई स्कूल और ना ही कोई शॉपिंग सब लोग खाली हैं। इसका असर बच्चों पर ज़्यादा पड़ रहा है क्योंकि वह ना ही खेल पा रहे हैं ना दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं। ऐसे में आपके मन में यह डर ज़रूर बन रहा होगा कि आपके बच्चे कहीं छोटे ना रह जाएं? इसलिए ज़रूरी है उसकी सेहत का खास ख्याल रखा जाए ताकि समय के साथ उनकी ग्रोथ होती रहे, लेकिन कैसे?

इसके लिए हम आपको सुझाव देंगे कि आप, अपने बच्चे के साथ घर में रहकर एक्सरसाइज करें। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि ऐसे कौन-से योगासन हैं जिनके हेल्थ बेनिफिट्स बच्चों की हेल्थ के हिसाब से बेहतर हो लेकिन क्या? आपको पता है कि आपके और आपके बच्चे के लिए ताड़ासन के कितने हेल्थ बेनिफिट्स हैं? जी हां, तो चलिए जानते हैं ताड़ासन से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में... 

बॉडी के शेप में होगा सुधार 

inside  body shape

आजकल बच्चे अपना ज़्यादातर समय फोन में गुज़ार रहे हैं जिस वजह से उनका बॉडी शेप या शरीर का पोस्चर बिगड़ने लगता है। उन बच्चों के लिए भी ताड़ासन एक बेहतर ऑप्शन है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। साथ ही इसके और भी कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स है जैसे बॉडी को लचीला बनाता है और शरीर का संतुलन भी बनाए रखता है। आप भी बच्चे के साथ मिलकर यह आसन नियमित रूप से करें। 

Respiration में लाता है सुधार 

inside  respriation

अगर आपको बच्चे को श्वास संबंधी (Respiration) की समस्या है तो रोजाना ताड़ासन करना बहुत लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसे रोज करने से Respiration system मजबूत होता है और स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉब्लम दूर हो जाती है। 

बच्चों की ग्रोथ के लिए है फायदेमंद

inside  child growth

ताड़ासन बच्चे के ग्रोथ और हाइट के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके बच्चे का कद बढ़ नहीं रहा है तो ताड़ासन उन बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसे करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है और बच्चे के ग्रोथ में भी सुधार होने लगता है। इसका रिजल्ट पाने के लिए आप रोज़ नियमित रूप से बच्चे को ताड़ासन करवाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें-सांस की तकलीफ की अद्भुत औषधि है खंड प्राणायाम, फेफड़े भी होंगे मजबूत

पेट की हेल्थ के लिए है लाभकारी 

inside  benefits

पेट की हेल्थ को बनाएं रखने के लिए आप उन्हें रोज़ाना नियमित रूप से ताड़ासन करने को कह सकती हैं क्योंकि एक शोध के अनुसार इसे रोज़ाना करने से पेट की तमाम गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट पूरी तरह साफ हो जाता है। 

Recommended Video

ताड़ासन कैसे करें 

inside  tadasana steps

  • ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं।
  • फिर अपनी एड़ियों को एक-दूसरे के साथ मिला कर रखें।
  • इसके बाद अपने दोनों हाथों को बगल की सीध में रखें।
  • फिर अपनी दोनों हथेलियों को आपस में मिलाएं और ऊपर तरफ उठाएं। 
  • अब सांस लेते हुए, अपने दोनों पंजों के बल होते हुए शरीर को ऊपर की ओर खीचें।
  • इस position में थोड़ी देर रहे फिर धीरे-धीरे सांस को छोड़ते हुए सामान्य हो जाएं। 
  • आप इसे अपनी क्षमता के अनुसार दोहरा सकती हैं।

यह आसन आपके बच्चे के साथ आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं रोजाना नियमित रूप से करने से ही इसका असर दिखेगा। इसी तरह के अन्य जानकारी के लिए जुड़ी रहें हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit- Freepik, google