बचपन से classically trained dancer होने के बावजूद, मैं आत्मनिर्धारित fitness fanatic बनकर बड़ी हुई। कहने की जरूरत नहीं है कि डांस के साथ मेरा वास्‍ता बहुत पुराना है और अगर मैं कहूं कि बैली डांस, अब तक किसी भी अन्‍य तरह की physical activity की तुलना में सबसे अच्‍छी है। तो यह कहना गलत नहीं होगा। जी हां शुरूआत में मैंने कड़ी मेहनत की यहां तक कि कई बार मैं भड़क भी जाती थी, लेकिन कला के प्रति दृढ़ता और लव के कारण मैंने महारत हासिल की।

मैंने कई कारणों से डांस सीखा इसलिए डांस का रूप अधिक स्‍पेशल बना गया। ना केवल मैंने इसे इंजाय किया बल्कि मैंने अपनी बॉडी को बेहतर तरीके से समझा और इससे मुझे विशेष रूप से मेरे पेट और pelvis area बहुत असर दिखाई दिया- जी हां यह सभी बदलाव बैली डांस करने वाले किसी में आ सकते है क्‍योंकि यह pelvic area के आस-पास expansion-contraction मसल्‍स मूवमेट के combination से आते हैं।

आज, मैं गर्व से यह बात शेयर कर सकती हूं कि क्‍यों हर महिला को डांस की इस form को करना चाहिए। इससे jhatkas और thumkas से बहुत ज्‍यादा मिलता है और निश्चित रूप ये स्किन शो करने से काफी बेहतर है। यहां हम आपको बताएंगें कि belly dancing उर्फ Raqs Sharqi-traditional Middle-eastern dance आपकी हेल्‍थ के लिए कैसे अच्‍छा है।

belly dance health benefits inside

डिलीवरी के पहले और बाद के दर्द को कम करें

मिस्र के संस्कृती में, यह डांस फॉर्म एक महिला की बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ाया जा रहा है, ताकि भ्रूण को विकसित किया जा सके। आज, अध्‍ययन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि बैली डांस, pelvic floor muscles को मजबूत करने और लंबा (flexible) करके, सच में गर्भावस्‍था के दौरान होने वाले दर्द को कम करने का एक शानदार तरीका है। यह भी कहा जाता है कि नैचुरल हिप टक्‍स और पेट के expansion और contraction से गर्भवती मां को आप pelvic movements के बारे में सिखा सकते हैं जो लेबल के दौरान होने वाले पेन को कम करने के लिए जरूरी है।

Read more: Classical Dance की धुनों पर थिरकते-थिरकते कीजिए weight loss

आपको balance, coordination और flexibility सिखाता है

यूं तो सभी तरह के डांस फॉर्म्‍स में balance, coordination और flexibility पर काम होता है, लेकिन Raqs Sharqi के साथ, आप body-awareness के बारे में ऐसा सीखती हैं जैसा कि आपने पहले कभी नहीं सीखा। बॉडी के हर पार्ट पर काम होने से आपको जीत की भावना का अहसास होता है यानी आपको लगता है कि आप आसानी से खुद में लचीलापन ला सकती है और आप अपनी बॉडी के साथ ज्‍यादा comfortable होती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बड़ी हैं या छोटी, इस फॉर्म में महिलाएं सत्र के अंत तक खुद को मानती हैं।

वजन कम करने में मददगार

Raqs Sharqi से आप प्रति घंटे 400 कैलोरी तक बर्न कर सकती है। हालांकि आप डांस कितनी तेजी से करती हैं इस आधार पर यह अनुमान स्पष्ट रूप से अलग भी हो सकता है। लेकिन एक हेल्‍दी डाइट और Raqs Sharqi के साथ आप वेट-लॉस प्रोग्राम के बिना काफी वजन कम कर सकती हैं। यह आपको शेप में रखने और पेट को super-toned दिखाता है।

belly dance health benefits i

मानसिक रूप से करता है स्‍वतंत्र

Belly dance मानसिक उत्‍तेजक है और इसमें विभिन्न मसल्‍स समूहों की गतिविधियों को सिंक्रनाइज़ करने की क्षमता भी है जिससे आपके मेंटल हेल्‍थ में सुधार आता है। इस कला के सौंदर्यशास्त्र स्थानिक ज्यामिति में है, जिससे डांसर विभिन्न पैटर्नों के बारे में जागरूक हो जाता है जिन्हें किसी को अपनी बॉडी से बनाना पड़ता है। लाइनों से, आकृतियों तक, बैली डांस आपको simple और delicate body movements सिखा सकते हैं। इसके अलावा इसमें तलवारों का भी इस्‍तेमाल किया जाता है जिससे आपके मन से डर निकल जाता है। 

पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को करता है दूर

बैली डांस करते समय आपके pelvic muscle को मजबूती मिलती है जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है जो असर में पीरियड्स में ऐंठन को रोक सकता है। इसलिए यह महिलाओं के लिए win-win की स्थिति है।

डांस करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने के साथ हिप्‍स, थाई और पेट का फैट कम होता है। इस डांस के फायदे जानने के बाद मुझे विश्‍वास है कि belly dancing class में नामांकन करने के लिए यह कारण आपके लिए काफी होगा, है ना?

Read more: Weight loss से लेकर अच्‍छी नींद लाने तक ladies के लिए जरूरी है weight lifting