बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज और योग करती हैं। इस लिस्‍ट में फेमस एक्‍ट्रेस सोहा अली खान का नाम भी शामिल है। जी हां, 43 साल की सोहा एक फिटनेस फ्रीक हैं और उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में शामिल ढेर सारे वीडियोज और फोटोज इसका बात की गवाह है। चाहे वह योगा पोजीशन हो या हाई इंटेंसिटी वर्कआउट रूटीन, सोहा खुद को फिट रखने के लिए यह सब और ऐसा ही बहुत कुछ आसानी से कर लेती हैं। हाल ही में उन्‍होंने सीढ़ियों में वर्कआउट करते हुए एक वीडियो अपने फैन्‍स के साथ शेयर किया है।      

सीढ़ियां एक ऐसी चीज है जो आपके घर और आस-पास आसानी से मिल जाती है। अगली बार जब आप अपने वर्कआउट रूटीन को छोड़ने का बहाना बनाएं, तो सोहा अली खान का यह वीडियो याद रखें, जिन्होंने अपनी सीढ़ी को अपने वर्कआउट एरिया में बदल दिया। अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहती हैं लेकिन जिम जाने की बचती हैं तो सोहा की तरह घर पर सीढ़ियों में आसानी से वर्कआउट कर सकती हैं।

सीढ़ियों में करती हैं वर्कआउट

easy stairs workout

सोहा कभी भी अपनी फिटनेस से समझौता नहीं करती हैं और किसी भी समय और किसी भी जगह को जिम में बदल सकती हैं - भले ही वह उनके घर की सीढ़ियां ही क्यों न हों। सोहा अली खान ने खुद को फिट रखने के लिए सीढ़ियां में एक्‍सरसाइज करने का फैसला किया, "लेकिन सामान्य तरीके से नहीं।" इसकी बजाय, उन्‍होंने अपना समय सीढ़ियों पर कोर और पैर की मसल्‍स पर काम करने के लिए इस्‍तेमाल किया। 

इसे जरूर पढ़ें:जिम से नहीं सीढ़ियों से करें वजन कम, रोजाना सिर्फ 20 मिनट करें ये एक्‍सरसाइज

Recommended Video

वीडियो में पहली एक्‍सरसाइज करते हुए सोहा को सीढ़ियों में स्क्वाट्स पोजीशन में बैठकर ऊपर की ओर जाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के अगले हिस्‍से में, दूसरी एक्‍सरसाइज करते हुए सोहा को इसी पोजीशन में सीढ़ियों से नीचे आते हुए देखा जा सकता है। तीसरी एक्‍सरसाइज के लिए सोहा सीढ़ियों से नीचे उतरते हुए प्‍लैंक पोजीशन को करने से पहले, प्रत्येक स्क्वाट क्लाइम्ब और क्रॉल में से प्रत्येक को सेट करते हुए दिखाई दे रही हैं।

stairs workout fitness by soha bollywood actress

"सीढ़ियां का इस्‍तेमाल करें, लेकिन सामान्य तरीके से नहीं," काफी उपयुक्त रूप से उन्‍होंने अपने वीडियो को कैप्शन दिया। सोहा ने अपने पोस्ट पर हैशटैग के रूप में अपनी फिटनेस की स्थिति को भी शेयर किया - #workout, #stairs, #onestepatatime और #fitness। यह निश्चित रूप से सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करके कोर और मसल्‍स पर काम करने का एक शानदार तरीका है। यहां देखिए उनका वीडियो:

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Soha (@sakpataudi)

सीढ़ियां में एक्‍सरसाइज करने के फायदे

  • जब अच्‍छी तरह से फैट बर्न की बात आती है तो सीढ़ियां चढ़ना सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है। 
  • इसे करने से शरीर का निचला हिस्‍सा मजबूत होता है।
  • पेट के आस-पास की चर्बी कम होती है।
  • यह पैर की मसल्‍स की मजबूती और टोनिंग में मदद मिलती है। 
stairs workout by soha
  • हिप्‍स और थाइज का फैट कम होता है।
  • पैर की धमनियों को लचीला रखकर पैरों में ब्‍लड फ्लो बढ़ता है। 
  • यह आपके लंग्‍स और कार्डियो वैस्कुलर सिस्टम के लिए बहुत अच्छा है
  • दूसरी ओर, प्लैंक कोर ताकत बढ़ाता है और शरीर के लचीलेपन और समन्वय में सुधार करता है। 
  • स्क्वाट्स शरीर की मसल्‍स को मजबूत करने और एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को कम करने में मदद करता है। 

अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहती हैं लेकिन जिम जाने से बचती हैं तो बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोहा अली खान की तरह घर पर ही सीढ़ियों में आसानी से वर्कआउट कर सकती हैं। लेकिन यह एक्‍सरसाइज थोड़ी मुश्किल है, इसलिए शुरुआत में किसी की निगरानी में ही इसे करें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Instagram.com (Soha Ali)