अक्‍सर महिलाएं बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की फिटनेस को देखकर उनके जैसी फिगर पाने के बारे में सोचने लगती हैं। जी हां बॉलीवुड में देखा जाये तो एक्‍ट्रेस अपनी स्लिम बॉडी से लोगों दिलों पर राज करती हैं। इनमें कुछ एक्ट्रेस तो ऐसी हैं जो इतनी उम्र पार करने के बाद भी आज की एक्ट्रेस को चुनौती दे रही हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि हेल्‍दी रहने के लिए वह क्‍या-क्‍या करती हैं। हेल्‍दी और फिट रहने के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस छोटी छोटी बातें जैसे- चबा-चबा कर खाना, समय पर सोना या उठना, रोजाना एक्सरसाइज और योग करना, डाइट प्लान आदि का ध्यान रखती हैं। उन सभी एक्ट्रेस की खूबसूरती का राज जो अपनी स्लिम बॉडी को बनाने के लिये फिटनेस मंत्र का सहारा ले रही हैं। जानें खूबसूरत और सुपर फिट एक्‍ट्रेस के कुछ फिटनेस सीक्रेट…

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड सेलेब्स जो खुद को फिट रखने के लिए करते है योग

शिल्पा शेट्टी

शिल्पी शेट्टी खुद को फिट रखने के लिए रोजाना 1800 कैलोरी का सेवन करती है। वह अपने दिन की शुरुआत आंवला या एलोवेरा के जूस, दलिया और ब्राउन शुगर की चाय के साथ करती हैं। विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर युक्त डाइट, ऑलिव ऑयल और एक्सरसाइज करना भी उनके रूटीन में शामिल है। इसके अलावा वह रात के खाने में भी ज्यादातर सूप, सैलेड और चिकन ही खाती हैं। खुद को मेंटेन रखने के लिए शिल्पा हर तरह की एक्सरसाइज करती हैं। जिसमें कार्डियो वर्कआउट से लेकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योगा भी शामिल है। वे हफ्ते में सिर्फ 5 दिन वर्कआउट करती हैं। इनमें से 2 दिन योग, 2 दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और 1 दिन कार्डियो के लिए रिजर्व रहता है। इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आपको समझ में आ जाएगा।

ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन

बॉलीवुड की सबसे फिट और हेल्‍दी एक्ट्रेस में से एक ऐश्‍वर्या राय दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीती है। ऐश्वर्या की खासियत यह है कि वह रोजाना जिम या वर्कआउट करने की बजाए हफ्ते में 2 दिन ही जिम और वर्कआउट करती है। वो वर्कआउट के बजाय योग करती हैं। उनका मानना है कि सही खान-पान से और योग करने से पावरफुल और फ्लेक्सिबल बॉडी पाई जा सकती है। इसके अलावा वह अपनी फिटनेस का श्रेय सही डाइट और सही लाइफस्टाइल को देती है।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: करीना की तरह रहना चाहती हैं स्लिम, तो रोजाना सूर्य नमस्‍कार करें

करीना कपूर खान

करीना कपूर खान फिट रहने के लिए पॉजिटीव सोच, बैलेंस डाइट और सही एक्‍सरसाइज को फॉलो करती है। वह रोजाना 2 घंटे योग और कार्डियों एक्‍ससरसाइज करती है, यहीं उनकी स्लिम फिगर का राज है। इसके अलावा वह एक दिन में 500 कपालभाति और कार्डियों में शामिल बाइकिंग, स्विमिंग भी करती हैं। इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आपको समझ में आ जाएगा। करीना कपूर अपने फिटनेट वीडियो को लेकर चर्चा में आ गई हैं। इस वीडियो में करीना एयरप्लेन एक्सरसाइज़ और पाइलेट्स एक्सरसाइज़ करती नज़र आ रही हैं।

माधुरी दीक्षित

52 की उम्र में भी फिट और जवां लगने वाली माधुरी दीक्षित की हेल्‍थ का राज हेल्दी डाइट और योगा है। खुद को फिट रखने के लिए माधुरी आउटडोर एक्सरसाइज, रनिंग और स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी करती हैं। इसके अलावा डांसिग उनकी रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है, जिससे उन्हें एनर्जी मिलती है और वह फिट रहती है। माधुरी का कहना है कि वह जिम में विश्वास नहीं रखती। वह हफ्ते के 2-3 घर में कथक डांस प्रैक्टिस करती हैं और सिर्फ 2 दिन ही वर्कआउट करती हैं, जिससे वह फिट रहती है। इसके अलावा वह लो कैलोरी फूड लेती हैं जिससे उनका वजन कंट्रोल में रहता है।

भाग्यश्री

बॉलीवुड एक्ट्रेस भाग्यश्री 50 साल की है लेकिन अभी भी वह बेहद फिट और खूबसूरत नजर आती है। उनकी खूबसूरती का राज कुछ ओर नहीं बल्कि एक्सरसाइज है। भाग्यश्री खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करती है। इसके अलावा वह अपने आप को हाइट्रेट रखने के लिए खूब सारा पानी भी पीती है और अपनी डाइट पर भी ध्यान देती है। इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आपको समझ में आ जाएगा कि वह फिट रहने के लिए कितनी मेहनत करती हैं।