• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ना डंबल की जरूरत ना ही gym जाने की, अब कीजिये घर बैठे ये exercises जो रखेंगी आपको fit

आजकल gym जाने का शौक काफी trend में है। हर महिला अपने आपको fit रखने के लिये gym जॉइन करना चाहती है। बगैर ये जाने कि वो बिना gym जाये भी अपने आपको fit ...
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -09 Feb 2018, 16:59 ISTUpdated -09 Feb 2018, 17:22 IST
Next
Article
Home workout exercise main

आजकल gym जाने का शौक काफी trend में है। हर महिला अपने आपको fit रखने के लिये gym जॉइन करना चाहती है। बगैर ये जाने कि वो बिना gym जाये भी अपने आपको fit रख सकती है। जी हां हम बात कर रहे हैं ऐसी एक्सरसाइज्स की जो आपको घर बैठे fit और healthy रखतीं हैं।

ये ना सिर्फ करने में बेहद ही आसान हैं बल्कि इन्हें आप कहीं भी और किसी भी समय कर सकतीं हैं। इन्हें करने के लिये आपको किसी भी तरह के equipment की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही ये free style movement exercises आपका अच्छा fat loss भी करतीं हैं।

इन exercises से कीजिये अपना full body workout

Lunges exercise

Home workout lunges exercise

एक्सरसाइज को लेकर आप अक्सर कनफ्यूज़ रहतीं हैं कि आपको fat loss के लिये कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिये? वहीं आजकल बदलते fitness trend में कई नयी-नयी एक्सरसाइज सामने निकलकर आ रहीं 
हैं। जिन्हें आप बिना किसी equipment के घर बैठे कर सकतीं हैं।

यहां तक की ये एक्सरसाइज्स आपकी रोजाना की movement एक्टिविटी में भी सुधार लाती हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं लंजेस एक्सरसाइज की जो महिलाओं को अनेकों फायदे देती है। आप इस एक्सरसाइज को बिना किसी equipment के अपने घर पर या पार्क में कर सकतीं हैं।

इसे करने का तरीका बेहद ही आसाना है। आपके fat loss में ये एक्सरसाइज एक राम बाण की तरह असर करती है। ये ना सिर्फ आपकी lower body का fat कम करती है बल्कि ये आपके walking movement को भी सुधारती है। इसे करने के लिये सबसे पहले आपको अपने एक पैर को आगे और दूसरे को पीछे की तरफ रखना है। इसके बाद आपको अपने आगे वाले पैर को 90 डिग्री पर bend करना है।

अगर आप चाहें तो आप अपने दोनों हाथों में हल्के-हल्के डंबल ले सकतीं हैं। इसके अलावा आप इसे फ्री weight पर भी कर सकतीं हैं। आगे वाले पैर को bend करने के बाद आपको धीरे-धीरे नीचे की तरफ जाना है। ऐसा करते वक्त आपका पीछे वाला पैर भी हल्का नीचे की तरफ जायेगा।

आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपका पीछे वाला पैर ज्यादा बाहर की तरफ ना निकले। आपको इसके 3 set लेने है जिसमें आपको 15-15 रेपेटेशन रखने हैं। हर सैट के बीच में आपको 40 सेकेंड का ब्रेक देना है।

Read more: खाने से ही नहीं बल्कि इन 5 कारणों से भी बढ़ता है लड़कियों का weight

पूरी हेल्थ के लिये है फायदेमंद

गर्भावस्था में भी आपकी बॉडी पर दुगना वजन आ जाता है। जिसकी वजह से कई बार आपको चलने में दिक्कत होती है। अगर pregnancy से पहले आपने लंजेस की एक्सरसाइज की है तो ये pregnancy के दौरान आपकी बॉडी के वजन को संभालने में आपकी मदद करती है।

स्पाइन और जॉंइंट्स पर कई सारे शोध हुऐ हैं जिनमें ये साबित हुआ है कि ये आपके knee जॉइंट्स, आपके लिगामेंट्स, आपके डीप मसल्स टिस्सूज को मजबूत करती है। तो महिलाओं को इसे करने से पहले अपने दिमाग से ये वहम निकाल देना चाहिए कि अगर वो ये एक्सरसाइज करतीं हैं तो उनके जॉइंट्स में pain हो जायेगा या फिर लिगामेंट्स टूट जायेंगे। जोकि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं होता है।

Jumping-jack exercise

Home workout jumping jack

आजकल पार्क में बच्चों की तरह उछलना-कूदना किसे नहीं अच्छा लगता। सुबह-सुबह पार्क में शायद आपका भी मन करता होगा ऐसा करने का। क्या आपको पता है आप उछल कूदकर अपना fat loss कर सकतीं हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं jumping jack exercise की जिसे आप अपने घर और पार्क में दोनो ही जगह आसानी से कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको सबसे पहले अपने दोनों हांथो को और अपनी कमर को बिलकुल सीधा रखना है। इसके बाद आपको अपने दोनों पैरों को अपने कंधों के बराबर में रखना है।

इसके बाद आपको एक साथ अपने दोनों हांथो को ऊपर की तरफ उठाते हुऐ धीरे-धीरे jump करना है। इसके साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना है कि दोनों हांथो को ऊपर की तरफ ले जाते हुऐ आपको अपनी दोनों हथेलियों को आपस में मिलाना है। इसके बाद आपको बिलकुल इसी तरह इन्हें दोबारा नीचे की तरफ लाना है।

इसे करते वक्त आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आप कम से कम 15 बार jump करने के बाद ही rest लें। ऐसा आपको लगभग 3-4 बार करना है। Jumping jack exercise में आपकी पूरी body की muscles activated रहतीं हैं। इसमें आपकी rectus abdominal(belly) की muscles से लेकर gluteus (hips) की muscles भी activated रहतीं हैं।

Read more: Urine leakage से क्या होती है आपकी skirt गीली? तो try कीजिये ये exercises

Spot jogging exercise

Home workout spot jogging

आजकल पार्क में jogging करना किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन कई बार आपके पास इतना समय नहीं होता कि आप gym या पार्क जा पायें। ऐसे में आपका exercise schedule बिलकुल बिगड़ जाता है। अब आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आप अपने घर में ही या फिर अपने टैरिस पर jogging कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको सबसे पहले high cuation shoes पहनने हैं। जिससे आपके पैरों की ग्रिपिंग अच्छे से बनी रहे। इसके बाद आपको एक जगह jogging करनी है।

इसे करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने पैरों को अपनी hamstring से ऊपर की तरफ उठायें। जिससे आपके knee पर इसका असर ना पड़े। आपको jogging speed में नहीं करनी है बल्कि आप इसे हल्की speed पर कर सकतीं हैं। आपको jogging लगभग 30 सेकेंड तक करनी है। इसके बीच में आपको 40 सेकेंड का rest लेना है।

Read more: Weight loss की कोशिशों में skin हो गई है ढीली तो अपनाएं ये exercises

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।