अगर आप वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीने बहाने से लेकर डाइटिंग तक बहुत कुछ आजमाकर देख चुकी हैं। लेकिन फिर भी वजन में ज्‍यादा फर्क नजर नहीं आ रहा हैं तो अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके देखें। जी हां प्रोटीन एक मात्र ऐसा पोषक तत्व है, जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी हेल्‍प करता है। प्रोटीन से बॉडी को सही शेप में लाया जा सकता है। प्रोटीन की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही प्रोटीन का सेवन पेट को भरा रखता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। यह कई तरह के वजन कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स में भी बदलाव लाता है।

इतना ही नहीं यह आपकी बॉडी से अनावयक फैट को भी दूर करता है। अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहती हैं तो सही मात्रा में प्रोटीन लें। कुछ प्रोटीन युक्‍त  फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकती हैं।  

Read more: अच्‍छी नींद चाहती हैं तो आज से ही अपना वजन कम कर लें

शाम के स्‍नैक्‍स में बादाम खाएं
weight loss almond in

आमतौर पर शाम का समय ऐसा होता है जब किसी को भी जंक फूड खाने की इच्‍छा होती है। अगर आपको भी ऐसा ही कुछ लगता है तो इस समय बादाम खाने की आदत डालें। हर बादाम 1.3g प्रोटीन होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन कम करने में हेल्‍प करता है। 

कॉटेज चीज

कॉटेज चीज प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन बी 12 होता है। सबसे खास बात तो यह है कि इसमें फैट और कैलोरी काफी कम होती है। सौ ग्राम कॉटेज चीज में 11 ग्राम प्रोटीन होता है। 

कम कैलोरी वाली ब्रोकली
weight loss broccoli ininin

हरी सब्जियों में छिपे फायदों के बारे में सभी जानती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ब्रोकली में अन्य सब्जियों की तुलना में काफी मात्रा में प्रोटींस होते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर है। वहीं इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है।

हाई फाइबर वाले चने

दालों की तरह चने में भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें मौजूद हाई-फाइबर सामग्री के कारण यह फैट लॉस में हेल्‍प करते हैं।

नारियल

नारियल भी प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत है और थ्रेऑनिन, एक एमिनो एसिड से भरपूर होने के कारण है, यह लीवर की रक्षा करता है। जिससे वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है।

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे
weight loss egg in

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स कहा जाता है। इसमें सबसे अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन होता है। अंडे के कई फायदे हैं। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है और विटामिन बी 12, आयोडीन, सेलेनियम और विटामिन बी 2 (राइबोफ्लैविइन) भी भरपूर मात्रा में होता है। अंडों के सेवन से हाई कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का खतरा और वजन बढ़ने का डर नहीं होता है।

पनीर जैसा टोफू

दिखने में बिल्कुल पनीर जैसे टोफू को प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। टोफू में अमिनो एसिड के अलावा आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करके आप अपने वजन को आसानी से काबू में कर सकती हैं।

दूध का जादू
weight loss milk in

कुछ महिलाएं दूध को पसंद तो कुछ नापसंद करती हैं, लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि यह एनिमल प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत है। अगर आप एक गिलास दूध पीती हैं तो आपका डाइट में लगभग 8 ग्रा प्रोटीन का योगदान देता है।

ये चीजें प्रोटीन से भरपूर है जिनके सेवन से ना सिर्फ आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकती हैं बल्कि इससे आप अपने बढ़ते वजन को भी आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

Recommended Video



Read more: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन