फिल्म इंडस्ट्री में जब भी फिट स्टार्स की बात आती है, तो उसमें एक्‍टर ऋतिक रोशन का भी नाम सबसे पहले लिया जाता है। ऋतिक अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं और खुद को फिट रखने के लिए एक दिन भी जिम मिस नहीं करते हैं और जिम में हार्ड कोर एक्‍सरसाइज भी करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि फैमिली में सिर्फ ऋतिक ही फिटनेस फ्रीक नहीं है बल्कि उनकी मां पिंकी रोशन, उनसे भी बड़ी फिटनेस फ्रीक हैं। और यह बात हम अपनी तरफ से नहीं कह रहे बल्कि हमें उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद हमें इस बात की जानकारी मिली। जी हां उनका इंस्‍टाग्राम अकांउट फिटनेस की फोटोज और वीडियो से भरा हुआ है। जी हां, ऋतिक की मॉम की उम्र 64 साल है, लेकिन वह इस उम्र में पिलाटेस से लेकर वेट लिफ्टिंग तक कई तरह की हार्ड कोर एक्सरसाइज बहुत ही अंदाज से करती हैं, उसे देख आप भी हैरान रह जाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: जिम से नहीं बल्कि इन एक्‍ट्रेसेस की तरह सीढ़ियों से करें वेट लॉस

hrithik roshan mother pinkie roshan fitness tips inside

पिंकी रोशन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपनी फिटनेस के वीडियो शेयर करती रहती हैं। 64 साल की पिंकी रोशन की फिटनेस देखकर जवां लड़कियां न केवल दंग रह जाती हैं बल्कि उनकी जैसे खुद को फिट रखने की कोशिश भी करती हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र में खुद को फिट और एक्टिव रखना चाहती है तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से उनके फिटनेस के वीडियो देखें और इनसे प्रेरणा लें। 

ऋतिक की तरह उनकी मां पिंकी रोशन भी एक दिन भी वर्कआउट मिस नहीं करती हैं। उनके वर्कआउट रुटीन में वेट ट्रेनिंग से लेकर किक बॉक्सिंग और लंजेस तक कई तरह के वर्कआउट शामिल हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह के वर्कआउट करती हैं। अपनी मां की फिटनेस से ऋतिक भी काफी प्रभावित हैं और उन्‍होंने भी अपनी मां का एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा है- मैं ये नहीं जानता कि इसे मैं इंस्पिरेशन, मोटिवेशन या कॉम्पिटिशन मानूं, लेकिन मां मुझे आप पर गर्व है।

पुशअप्‍स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onDec 16, 2017 at 1:10am PST

एक ऐसी एक्‍सरसाइज है जो आपके चेस्‍ट, शोल्‍डर, ट्राइसेप्‍स, कोर और टांगों को टारगेट करती है। दूसरे शब्‍दों में आप यह कह सकती हैं कि पुशअप्‍स करने से आपकी बॉडी की सारी मसल्‍स की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती है। जिससे न केवल आपको वेट लॉस में हेल्‍प मिलती है बल्कि यह आपकी पूरी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है।

योग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onMar 20, 2018 at 12:36am PDT

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onNov 5, 2019 at 10:36pm PST

ऋतिक रोशन की मां पिंकी भी अपनी हेल्‍थ और फिटनेस को लेकर गंभीर हैं। इस उम्र में भी वह अपनी फिटनेस रिजीम से आज के युवा को कड़ी टक्कर देती हैं। पिंकी रोशन खुद को फिट रखने के लिए योग भी करती हैं। उनका मानना है कि सिर्फ जिम करने से बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी नहीं आती। इसलिए वो योग का भी सहारा लेती हैं। उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट योग के फोटोज और वीडियो से भरा हुआ है। आप उनके योग वीडियो को देखकर भी उनसे प्रेरणा ले सकती हैं।     

Battle rope workout

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onMar 20, 2018 at 2:35am PDT

पिंकी रोशन की उम्र 64 साल है लेकिन वह इस उम्र में भी लगातार जिम जाती है। Battle rope हमारी बॉडी के मस्‍कुलर endurance को बढाती है। इसके साथ ही ये आपकी पूरी बॉडी की स्टेबिलिटी को भी बढ़ाती है। इसके अलावा यह एक्‍सरसाइज आपके cardiovascular endurance को भी अच्छा रखती है जो आपके हार्ट के लिये काफी हेल्‍दी रहता है।

किक बॉक्सिंग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onAug 27, 2019 at 12:44am PDT

जब भी आप कोई स्ट्राइकिंग क्रिया करते हैं तो आपकी बॉडी के लगभग 8 भाग एक साथ काम करते हैं, जैसे आपके दोनों मुक्के, कोहनियां, घुटने और पिंडलियां। इसे कार्डियो, जैसे रस्सी कूदना या रनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ जोड़ देने पर आपका पूरी बॉडी काम करने लगती है और बहुत सारी कैलोरी बर्न होती है और शरीर टोन होता है। इससे आपका कोर एरिया बेहद मजबूत बनता है और आपका बैलेंस भी बेहतर होता है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 योग रोजाना 10 मिनट करेंगी तो 50 की उम्र के बाद भी रहेंगी जवां और फिट

 

स्ट्रेचिंग

 
 
 
View this post on Instagram

Fitness#functional #health #gym #Paul

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onMay 13, 2015 at 8:28am PDT

एक्सरसाइज करने के बाद और पहले दोनों लेवल्स पर स्ट्रेचिंग करना बेहद जरूरी होता है और पिंकी अपनी बॉडी की स्ट्रेचिंग भी रोजाना करती हैं।

प्लैंक

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pinkie Roshan (@pinkieroshan) onOct 3, 2019 at 4:07am PDT

बहुत से बॉलीवुड सेलेब्स की तरह ऋतिक की मां पिंकी रोशन भी फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज करना पसंद करती हैं। ये अकेली ऐसी एक्सरसाइज है जो लगभग पूरी बॉडी को मजबूत बनाती है। यह ना सिर्फ एक बेहतरीन वर्कआउट है बल्कि इसे करना भी बहुत आसान है।