क्‍या आप जिम जाती हैं? अगर नहीं भी जाती हैं तो भी आपने पुशअप्‍स एक्‍सरसाइज के बारे में तो सुना ही होगा। या आपने पार्क में अक्‍सर लोगों को इसे करते हुए देखा होगा। शायद आप भी इसे फिट और वेट लॉस करने के लिए इसे करती होगी? यह बहुत ही आसान एक्‍सरसाइज है जिसे हर कोई आसानी से कर सकता है। और यह आपकी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होती है। एक्‍सपर्ट का तो मानना है कि पुशअप एक ऐसी एक्‍सरसाइज है जो आपके चेस्‍ट, शोल्‍डर, ट्राइसेप्‍स, कोर और टांगों को टारगेट करती है। या आप यह कह सकती हैं कि पुशअप्‍स करने से आपकी बॉडी की सारी मसल्‍स की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती है। जिससे न केवल आपको वेट लॉस में हेल्‍प मिलती है बल्कि यह आपकी पूरी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है। आज हम आपको पुशअप्‍स से होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में बताते है। तो चलिए पुशअप्‍स से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन सबसे पहले पुशअप्‍स करने के तरीके के बारे में जान लेते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको भी नहीं आता push-up करना? तो ये आर्टिकल पढ़ना आपके लिये बेहद जरूरी है

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onMar 18, 2018 at 12:41am PDT

पुशअप्‍स करने का तरीका

  • पुश-अप्स करने के लिए सबसे पहले आप एक मैट को फर्श पर बिछाकर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को पीछे रखें। 
  • फिर अपने दोनों हाथों को आगे की ओर करें और फिर उनको अपने कंधे की चौड़ाई के बराबर दूरी में जमीन पर रखें। 
  • अब आगे की ओर झुककर अपने हाथों पर बॉडी को पूरा वेट डाल दें। 
  • दोनों पैर के घुटनों को फर्श से ऊपर करें और पैरों को सीधा कर लें। 
  • अब दोनों हाथों को भी पूरी तरह से सीधा करें और पैरों की उंगलियों को फर्श पर रखें। इस पॉजिशन में आपकी पूरी बॉडी सीधी होनी चाहिए। 
  • अब धीरे-धीरे अपने हाथों को कोहनी से मोड़ें और बॉडी के ऊपरी हिस्से को नीचे जमीन की ओर लाने की कोशिश करें। 
  • जब तक आपकी चेस्‍ट या ठोड़ी जमीन को नहीं छूती तब तक आप खुद को नीचे करते जाएं। 
  • नीचे आने के बाद आप फिर से अपने दोनों हाथों को सीधा करते जाएं और अपने आप जमीन से जितना हो सके खुद को ऊपर उठाएं। 
  • अब आप पुश-अप पॉजिशन में सबसे ऊपर होगें। ऊपर जाना और नीचे आना इस प्रोसेस को पुश-अप कहते है। 
  • इसे कई बार दोहराएं। पुश-अप्स एक्सरसाइज को शुरआत में 10 बार से अधिक ना करें लेकिन धीरे-धीरे आप इसका काउंट बढ़ा सकती हैं।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onJun 16, 2019 at 4:45am PDT

तेजी से वजन होता है कम

पुशअप्स फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज है। इसे करने से तेजी से आपका वजन कम होता है। पुशअप्‍स करने के दौरान आपकी एनर्जी बहुत अधिक मात्रा में खर्च होती है। ये एनर्जी और कुछ नहीं कैलोरीज हैं। ऐसे में वजन कम करने में भी पुशअप्स आपके लिए बहुत मददगार हैं। अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो रोजाना पुशअप्‍स करें। 

 

push up benefits weight loss

फ्लेक्‍सीबल होती है बॉडी

बॉडी को फ्लैक्‍सीबल को बेहतर बनाने के लिए भी पुशअप्‍स बहुत फायदेमंद होता है। पुशअप्स करते हुए जब बॉडी नीचे की ओेर जाती है तो पीठ की मसल्‍स स्ट्रेच होती हैं और जब ऊपर की ओर आती हैं तो बाइसेप्स के मसल्स स्ट्रेच होते हैं। ऐसा लगातार करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है। जी हां अगर आपकी बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी नहीं होगी तो कंधों और पीठ पर चोट लगने की संभावना भी बढ़ सकती है। पुशअप्स आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल तो बनाता ही है साथ ही बॉडी स्ट्रॉन्ग भी बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: Fitness Tips: पुश-अप्स करते समय इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं होगी परेशानी

push ups benefits

मसल्‍स और हड्डियों के घनत्‍व को बढ़ाता है

बढ़ती उम्र के साथ आप मसल्‍स का घनत्व कम करने लगते हैं जो आपकी बॉडी के उपयोग और एनर्जी को जलाने के तरीके को बदल देता है। मसल्‍स के घनत्व में सुधार करने के लिए एक्‍सरसाइज एक अच्छा माध्यम है और इसके लिए पुशअप्‍स सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के घनत्व में भी गिरावट आने लगती है और इस गिरावट के चलते ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या होने लगती है। ऐसा अक्सर बढ़ती उम्र वाली महिलाओं में बहुत ज्‍यादा देखने को मिलता है। ऐसे में महिलाओं को डाइट के साथ-साथ एक्‍सरसाइज को भी अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर पुशअप्‍स जैसी एक्‍सरसाइज रेगुलर करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है। 

आप भी ये 3 फायदे पाना चाहती हैं तो रोजाना पुशअप्‍स जरूर करें।