साल 2021 की शुरुआत एक जानलेवा वायरस से फैलने वाली बीमारी के डर से हुई। इसके अलावा, घर पर लंबे समय तक रहने से लोगों का वजन काफी बढ़ गया। इस बीमारी के फैलने और इसके भयानक परिणामों के कारण और साथ ही बढ़ते वजन के कारण बहुत से लोग स्वास्थ्य और फिटनेस के महत्व के बारे में जागरूक हो गए। नतीजतन, बहुत से लोगों ने अपनी हेल्‍थ पर ध्यान देना शुरू कर दिया और विभिन्न प्रकार की एक्‍सरसाइज और योग करना शुरू कर दिया। 

इसलिए हम आज आपको साल 2021 के टॉप फिटनेस ट्रेंड्स के बारे बता रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप आने वाले साल यानि 2022 में खुद को हेल्‍दी और फिट रखने के साथ वजन को कंट्रोल कर सकती हैं।

डेडलिफ्ट एक्सरसाइज

Deadlift Exercise

फिट बॉडी पाने के लिएडेडलिफ्ट्स एक पॉपुलर ट्रेंड बन गया है। डेडलिफ्ट एक मल्‍टी-ज्‍वाइंट एक्‍सरसाइज है जो एक ही समय में कई मसल्‍स ग्रुप पर काम करती है। जी हां, ये एक कंपाउंड एक्सरसाइज है जो आपकी पूरी बॉडी पर इफेक्ट डालती है। वजन कम करना हो या फिर मसल्स बढ़ाना, डेडलिफ्ट करके आप अपने गोल में काफी आगे जा सकती हैं। 

यह वर्कआउट पैरों, पीठ और अन्य पोस्टीरियर चेन मसल्‍स को बढ़ाने में मदद करती है जबकि सेंट्रर नर्वस सिस्‍टम पर भी बहुत प्रेशर डालती है क्योंकि डेडलिफ्ट में बहुत सारे मूव्‍स शामिल होते हैं, इसलिए उन्हें एक साथ करने के लिए अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है। इसे करने के लिए आपको अधिक एक्यूपमेंट की भी जरूरत नहीं होती है। आप सिर्फ बार्बेल और प्लेट्स की मदद से इसे आसानी से कर सकती हैं। अगर ये भी नहीं हों तो आप डम्बल से भी डेडलिफ्ट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ये सबसे चर्चित योग आपको रखेंगे निरोग और फिट

पुलओवर एक्सरसाइज

2021 में, पुलओवर एक्सरसाइज एक ट्रेंडिंग टॉपिक बना रहा। महीनों तक चलने वाले लॉकडाउन के दौरान वर्कआउट काफी फेमस हो गया, जिसमें पुलओवर एक्सरसाइज सबसे फेमस एक्‍सरसाइज में से एक थी।

डम्बल पुलओवर एक वेट फ्री एक्सरसाइज है जो मुख्य रूप से लैट्स को फोकस करती है, लेकिन कुछ हद तक चेस्‍ट, कंधों और ट्राइसेप्स को भी टारगेट करती है।

डम्बल और फ्लैट बेंच डम्बल पुलओवर की आपको अभ्‍यास की आवश्यकता होती है। आप डम्बल पुलओवर को विभिन्न प्रकार से करने की कोशिश कर सकती हैं जिनके लिए विभिन्न प्रकार के डम्बल पुलओवर एक्यूपमेंट या यहां तक कि किसी भी एक्यूपमेंट की आवश्यकता नहीं होती है।

टमी ट्रिमर एक्सरसाइज

tummy exercise  fitness

कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान लोग घर पर रहे और उन्‍होंने अपना पेट बाहर निकला हुआ पाया। इसके कारण उनमें से कई टमी ट्रिमर एक्‍सरसाइज करने लगे। बेली ट्रिमर के इस्तेमाल से कोई भी अपने पेट को फैट से फिट में बदल सकता है। एक्‍सरसाइज के लिए इस ट्रेनिंग एक्यूपमेंट का उचित उपयोग पीठ को मजबूत करके मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकता है।

प्रोनिंग एक्‍सरसाइज

Proning Exercise fitness

देश में विनाशकारी प्रभाव के साथ कोविड-19 की दूसरी लहर के रूप में, राज्य भर के डॉक्टरों ने होम आइसोलेशन और हॉस्पिटल दोनों में, कोविड सकारात्मक रोगियों में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए एक अच्छे तरीके के रूप में प्रोनिंग एक्‍सरसाइज की सिफारिश करना शुरू कर दिया था।

प्रोनिंग एक चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत अभ्यास है जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा Covid-19 के प्रकोप के दौरान काफी पुश किया गया था। इस एक्सरसाइज में मरीजों को पेट के बल लेटाया जाता है जिससे उनका ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है।

Recommended Video

लेग प्रेस एक्‍सरसाइज

लेग प्रेस एक मिश्रित वेट ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज है जिसमें व्यक्ति अपने पैरों का उपयोग करके वजन या रेजिस्टेंस को खुद से दूर धकेलता है। लेग प्रेस मशीन शब्द इस अभ्यास को करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण को संदर्भित करता है। 

लेग प्रेस को करने से पैरों को मजबूत और टोन करने में भी काफी मदद मिलती है। लेग प्रेस आपको अपनी पीठ पर एक्‍स्‍ट्रा प्रेशर डाले बिना मसल्स को टोन करने के साथ ही उनको मजबूत करती है।

कोविड के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज

breathing exercise for fitness

कोविड-19 के बीच ब्रीदिंग एक्सरसाइज काफी मददगार थी। ये ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज लंग्‍स को मजबूत करने में मददगार मानी जाती हैं और श्वसन प्रणाली पर कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव को कम करने में फायदेमंद होती हैं। ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज कई प्रकार की होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज

अन्य फिटनेस विषय जो 2021 में ट्रेंड बन गए, वे कोविड के बाद एक्‍सरसाइज, लंजेस एक्‍सरसाइज मशीन, बैक एक्‍सरसाइज जिम, आदि थीं। ऐसा लगता है कि 2021 एक फिटर वर्ष था।

2021 के शुरुआती कुछ महीने लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम की वजह से आलसी होने लगे थे। हालांकि, कई लोगों ने इस दौरान फिट रहने का फैसला किया और आलस्य को अपने रास्ते में नहीं आने देना सुनिश्चित किया। इन लोगों ने फिटनेस को प्राथमिकता दी और इन एक्सरसाइज को 2021 का ट्रेंड बना दिया।

आप भी खुद को फिट रखने के लिए 2022 में इन एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी अन्‍य जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & freepik