• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Stuti Goswami
  • Editorial

चेहरे पर भी होने लगी है ब्लोटिंग, ये 5 टिप्स देंगी आपको फायदा

कई बार जब हम सुबह सोकर उठते हैं, तो चेहरे पर सूजन नजर आती है। लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं-
Published -08 Jan 2021, 17:24 ISTUpdated -08 Jan 2021, 18:02 IST
author-profile
  • Stuti Goswami
  • Editorial
  • Published -08 Jan 2021, 17:24 ISTUpdated -08 Jan 2021, 18:02 IST
Next
Article
face bloating Main

कई लोगों के साथ अक्सर यह समस्या होती है कि जब वह सुबह सोकर उठते हैं, तो चेहरे पर सूजन दिखने लगती है। सुबह-सुबह चेहरे पर पफिनेस होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- किसी दवाई से नुकसान होना, रातभर जागना या अल्कोहल का सेवन करना। इसे छिपाने के लिए हम फाउंडेशन या कंसीलर का प्रयोग भले ही करते हैं, लेकिन इससे फायदा नहीं मिलता है। अगर आप सुबह की पफिनेस को खत्म करना चाहती हैं, तो कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन तरीकों से आप फेस ब्लोटिंग से बच सकती हैं।

चेहरे को ठंडे पानी से धोना

 face bloating inside

अपने चेहरे की पफिनेस को खत्म करने के लिए आपका सबसे पहला स्टेप ठंडे पानी से चेहरा धोना है। अगर आप सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धाएंगी, तो फेस ब्लोटिंग धीरे-धीरे कम होने लगेगी। अगर आपको फेस ब्लोटिंग से आराम नहीं मिलता है, तो आपको एक बाउल में आइस क्यूब लेनी चाहिए और सुबह उठकर चेहरे की मसाज करनी चाहिए। आइस क्यूब आपके चेहरे की पफिनेस को जल्द ही खत्म करने का काम करेंगी।

गुआ शा थेरेपी

गुआ शा या फेस रोलर की मदद से आप चेहरे की पफिनेस को कम कर सकती हैं। यह आपके फेस की मांसपेशियों से लेक्टिक एसिड को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। गुआ शा या फेस रोलर इस्तेमाल करने से पहले आपको चेहरे पर सीरम लगाना चाहिए, जिससे चेहरे को आराम मिले। ध्यान रखें कि आप फेस रोलर से ज्यादा देर तक मसाज न करें, क्योंकि यह पफिनेस को बढ़ा सकता है। कुछ देर के लिए गुआ शा थेरिपी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए करें क्लींजिंग ऑयल इस्तेमाल

कार्डियो एक्सरसाइज करें

 face bloating inside

अगर आप अपनी स्किन को ब्लोटिंग से बचाना चाहती हैं, तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि कुछ देर वर्कआउट करें। जब वर्कआउट के दौरान आपको पसीने आते हैं, तो फेस ब्लोटिंग खुद ही कम होने लगती है। सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप कार्डियो एक्सरसाइज करें, जिसमें वॉकिंग, रनिंग या साइकलिंग शामिल होते हैं। चेहरे की स्किन को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए आपको सुबह-सुबह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए और खुद को फिट रखना चाहिए।

आखों के लिए खीरा है फायदेमंद

आपने अक्सर देखा होगा कि आंखों की पफिनेस को कम करने के लिए सबसे ज्यादा खीरे का इस्तेमाल किया जाता है। भले ही यह नुस्खा पुराना है, लेकिन यह बेहद कारगर साबित होता है। जब भी आप सुबह सोकर उठती हैं और आंखों में सूजन दिखती है, तो आप उनपर खीरा काटकर लगा सकती हैं। आपको बहुत अधिक समय तक ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, केवल 15 मिनट के लिए आंखों पर खीरा लगाना फायदेमंद होगा और तब तक आप अपना फेवरेट गाना सुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी में बालों की खूबसूरती रखनी है बरकरार, तो फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

Recommended Video

खुद को हाइड्रेट रखें

 face bloating inside

डीहाइड्रेट होना पफिनेस का एक बड़ा कारण है, क्योंकि इससे चेहरे पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। अगर आप दिन में भरपूर पानी नहीं पीते हैं, तो सुबह-सुबह आपको चेहरे पर पफिनेस जरूर दिखेगी। ध्यान रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हाइड्रेट रहें। पानी पीने से आप चेहरे के दाग-धब्बे से बच सकती हैं और ग्लोइंग स्किन भी पा सकती हैं। सुबह उठकर ब्रश करने के बाद आपको एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, जिससे पफिनेस कम हो जाए। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।