आज के समय में ऐसी कई महिलाएं हैं, जो अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान है। अमूमन महिलाएं अपना वजन कम करने के लिए डाइट से लेकर दवाई व एक्सरसाइज आदि का सहारा लेती हैं। एक परफेक्ट फिगर पाने के लिए वह काफी पैसे भी खर्च करती हैं। इन सभी उपायों को अपनाने से उनका वजन तो कम हो जाता है, लेकिन स्किन लटक जाती है। जो देखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। ऐसे में जरूरी है कि आप वजन को कम करने के साथ-साथ स्किन की टोनिंग पर भी पूरा ध्यान दें।

अमूमन देखने में आता है कि कुछ महिलाएं तो इसलिए भी वजन कम नहीं करतीं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वजन कम होने के बाद लटकती हुई स्किन बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगेगी। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचकर परेशान हो रही हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज योगागुरू नेहा वशिष्ट कार्की आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बता रही हैं, जो बॉडी टोनिंग के लिए बेहद लाभदायक हैं। चाहे आपने वजन कम कर लिया हो या फिर वजन कम करना चाहती हों, यह योगासन आपकी बॉडी को टोन करते हुए एक परफेक्ट शेप देंगे-

इसे भी पढ़ें: नहीं करतीं ज्यादा वॉक तो पैर हो सकते हैं कमजोर, ये 5 एक्सरसाइज करेंगी आपकी मदद

पैरों के लिए

know about yogasana for body toning inside

पैरों की टोनिंग और वेट लॉस के लिए वीरभद्रासन का अभ्यास करना अच्छा माना जाता है। वीरभदासन का अभ्यास करने के लिए पैरों को 3 से 4 फुट की दूरी पर फैला कर सीधे खड़े हो जाएं। अब आप दाहिने पैर को 90 डिग्री और बाएं पैर को 45 डिग्री तक घुमाएं। ध्यान रखें कि इस दौरान  दाहिना एड़ी बाएं पैर के सीध में हों। अब आप दोनों हाथों को इस तरह उठाएं कि वह जमीन के समानांतर हों। इस बात का ध्यान रखें कि आपका घुटना टखने से आगे न जाए। अब आप अपने सिर को घुमाएं और अपनी दाहिनी ओर देखें। आसन में स्थिर होने के बाद हाथों को योद्धा की तरह खीचें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य मुद्रा में आ जाए।

साइडस के लिए 

know about yogasana for body toning inside

साइडस के लिए आप राजकपोतासन का अभ्यास कर सकती हैं। इससे साइड्स की टोनिंग होने के साथ-साथ वहां का सारा बैली फैट खत्म हो जाता है। इस आसन के अभ्यास के लिए पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को कमर के पास रखते हुए उनके बल पर कमर से ऊपर का हिस्सा उठाएं। गर्दन पीछे झुकाएं और जितना हो सकता है अपनी कमर को जमीन से ऊपर उठा लें। इसके बाद घुटनों को मोड़ लें और पंजों को आगे की ओर झुकाकर सिर के पास ले ले आएं। कोशिश करें कि आप पैर से सिर को छुएं। अब आप इसी पोजीशन में जितनी देर रह सकते हैं रहें। उसके बाद धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में वापस आएं। ध्यान रहे कि जब आपकी अपर बॉडी ऊपर की ओर जाएगी तो आप सांस भरेंगे।

Recommended Video

पेट के लिए

know about yogasana for body toning inside

पेट की टोनिंग के लिए चक्रासन काफी अच्छा माना जाता है। इसके अभ्यास के लिए सर्वप्रथम पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और शरीर ढीला तथा हल्का छोड़ दें। अब एक गहरी श्वास लेते हुए दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर एड़ी को नितम्बों के अधिक से अधिक निकट रखें। दोनों पैरों के घुटनों तथा पंजों में आपस में दो फिट का अंतर रखें। अब दोनों हाथों को उठाकर हथेलियों को कानों के पास अलग-अलग जमीन पर इस प्रकार रखें कि कलाइयां बाहर की तरफ हों तथा अंगुलियां अंदर की तरफ हों। इस स्थिति में शरीर को रखकर अब नितम्बों को यथासंभव जमीन से ऊपर उठाएं। इसके बाद हाथों के सहारे शरीर के ऊपरी भाग पीठ तथा सिर को भी जमीन से यथासंभव उठा दें। शरीर केवल पंजों तथा हथेलियों के बल पर जमीन के ऊपर उठ जाएगा। इस थिति में आरामदायक समय तक रुकें। इसके बाद वापस पूर्व स्थिति में आ जाएं।

हाथों के लिए

know about yogasana for body toning inside

हाथों की टोनिंग के लिए त्रिकोणासन का अभ्यास किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने पैरों को फैलाकर खड़ी हो जाएं। इसके बाद सीधे पैर के पंजे को बाहर की तरफ करें। आपके पंजे समानांतर होने चाहिए। इस समय ध्यान रहे कि आपके शरीर का वजन दोनों पैरो पर बराबर होना चाहिए। अब सांस लें और हाथों को खोलें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए अपने सीधे पैर की तरफ मुड़ें। कोशिश करें कि आप फर्श को हथेली से टच करें। अगर आप ऐसा नहीं कर पाती हैं तो अंगुली की मदद से फर्श को टच करें। एक बार जब आप संतुलन बना लें तो दोबारा पुरानी मुद्रा में आ जाएं। इसी तरह से दूसरे पैर की मदद से करें। इसे करते समय 2 मिनट तक इसी मुद्रा में रहें।

इसे भी पढ़ें: Fitness Secret: ये 3 चीज़ें हैं कैटरीना कैफ के Flat Stomach का राज़

गर्दन के लिए

know about yogasana for body toning inside

गर्दन पर लटका हुआ फैट यकीनन बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। इसके लिए आप नेक की रोटेशन का अभ्यास कर सकती हैं। यह एक सूक्ष्म अभ्यास है। नेक रोटेशन के लिए आप गर्दन को ऊपर की तरफ ले जायें, जितना ले जा सकते हैं। फिर सांस छोड़ते हुए गर्दन को नीचे की तरफ ले जाएं। इसी तहर आप उपर-नीचे करते हुए एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आप सांस लेते हुए गर्दन के दाहिने की तरफ ले जायें फिर सांस छोड़ते हुए गर्दन को बायें की तरफ ले जायें। इसी तरह बाएं तरफ से दाएं तरफ गर्दन को ले जाएं। इस तरह, आप धीरे-धीरे नेक रोटेशन कर सकती हैं।

पूरी बॉडी के लिए

know about yogasana for body toning insidE

इसके अलावा आप पूरी बॉडी की टोनिंग के लिए सूर्य नमस्कार करें। हालांकि सूर्य नमस्कार का अभ्यास सभी आसनों के बाद किया जाना चाहिए। साथ ही सभी आसन करते हुए आप ध्यान रखें कि आप आसनों की शुरूआत पैरों से करके गर्दन तक करें या फिर गर्दन से शुरूआत करके पैरों तक आएं। 

बॉडी टोनिंग करना कठिन नहीं है। अगर आप सभी आसनों का अभ्यास सही तरह से करती हैं तो वेट लॉस के साथ-साथ बॉडी टोनिंग कर सकती हैं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)