• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में आ रहे ज्यादा आलस को इन एक्सरसाइज से दूर भगाएं

क्या आपको आजकल ज्यादा आलस आता है? इसे भगाने के लिए आप एक्सपर्ट की बताई ये एक्सरसाइज कर सकते हैं और खुद को फिट रखें।
author-profile
Published -03 May 2022, 11:00 ISTUpdated -02 May 2022, 17:26 IST
Next
Article
how to overcome workout laziness

क्या आपके साथ ऐसा होता है कि रात को बहुत कोशिश करने के बाद भी नींद नहीं आती और सुबह उठने का बिल्कुल मन नहीं करता है। यह समस्या आपके अकेले की नहीं, बल्कि आप जैसे कई लोगों की है और इसमें आपके साथ हम भी हैं दोस्त!अक्सर रात को इंस्टाग्राम स्क्रोल करते-करते या नेटफिल्क्स बिंज वॉच करते टाइम निकलता रहता है और जैसे-जैसे सुबह होने लगती है, हमें नींद आने लगती है और सुबह उठना बहुत बड़ा टास्क हो जाता है। इसी वजह से हम पूरे दिनभर आलस और सुस्ती महसूस करते हैं और इससे हमारा काम भी बहुत प्रभावित होता है।

कभी-कभार ऐसा होना फिर भी चलता है, लेकिन अगर ऐसा आपके साथ अक्सर होता है या आप आलस के कारण कुछ नहीं  कर पाते हैं, तो जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज शामिल करें। इससे न सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि पूरा दिन काम करने के लिए आपके शरीर में चुस्ती भी रहेगी। 

पावर पैक जिम के ट्रेनर शरद शर्मा कहते हैं, 'अगर आप सुबह-सुबह एक्सरसाइज नहीं भी कर रहे हैं, तो सुबह उठकर सिर्फ 10 बार उठक-बैठक ही कीजिए। जब आप रोजाना यह करने लगेंगे, तो आपकी स्पीड खुद बढ़ेगी। इसके अलावा अगर आप सिर्फ बैठे रहते हैं, तो पूरे दिन में सिर्फ 10-10 मिनट का ब्रेक लेकर बस वॉक करें।'

शरद आगे कहते हैं, 'मजेदार गतिविधियों के साथ अपने रूटीन को बदलें जो न केवल आपकी रुचि बनाए रखेगा बल्कि आपके वर्कआउट को मजेदार बना कर एकरसता को कम करेगा। इसके अलावा सीधा जिम जाने से अच्छा है पहले घर पर कुर्सी, सोफे पर बैठकर हाथ-पैरों को हिलाएं।' आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो सुस्ती को दूर भगाकर आपको दिनभर ऊर्जावान रखने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें : बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज

Cow & Cat Pose  करें

cow cat exercise

यह एक ऐसी योग मुद्रा है जो आपके पोश्चर और संतुलन में सुधार करने के लिए अच्छी मानी जाती है। अगर आपको पीठ दर्द की समस्या रहती है, तो यह एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसका दूसरा बड़ा लाभ यह है कि आप मूवमेंट के साथ अपनी श्वास गति सिंक्रोनाइज करते हैं, तो आपको आराम मिलता है और तनाव कम करने में मदद मिलती है। इससे आपकी एनर्जी भी बूस्ट होती है। 

कैसे करें-

  • सबसे पहले एक मैट में घुटने के बल और हाथों को आगे की ओर रखकर पोजीशन बना लें।
  • अब अपने हाथ और घुटने की मदद से अपनी कमर को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें और U शेप बनाएं।
  • फिर इसे रिवर्स करें और बिल्ली की तरह हम्प बनाने की कोशिश करें।
  • यह पोज ऐसा लगना चाहिए जैसे बिल्ली अपनी बैक को स्ट्रैच करती है। इसे 5-20 बार दोहराएं और फिर अपने टॉरसो को सीधा करके अपनी एड़ी पर बैठकर आराम करें।

प्लैंक एक्सरसाइज से भगाएं आलस

plank exercise

प्लैंक एक्सरसाइज आपके मसल्स पर काम करके आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करती है। इससे न सिर्फ आपका फैट कम होता है, बल्कि आपका फोकस भी बढ़ता है। आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है और आलस को दूर भगाने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इसके अतिरिक्त इस एक्सरसाइज से आपकी सहनशक्ति का भी निर्माण होता है।

कैसे करें-

  • अपने सामने फर्श पर अपनी कोहनी के साथ अपने पेट के बल लेट जाएं।
  • अब धीरे-धीरे अपने पैर की उंगलियों पर उठें और अपने शरीर को एक तख़्त की तरह सीधा करें।
  • शुरुआत में पांच से दस काउंट तक रुकने की कोशिश करें और बाद में इसे 20 काउंट तक बढ़ाएं, फिर धीरे-धीरे अपने आप को वापस नीचे ले आएं।
  • नियमित रूप से इसके 2 सेट्स जरूर करें।

क्रॉस जैक से दूर करें सुस्ती

cross jack exercise

क्रॉस जैक एक कार्डियो एक्सरसाइज है जो मांसपेशियों और जोड़ों को वॉर्म अप करता है। यह सभी मसल ग्रुप को एक्टिव करती है और आपकी हार्ट रेट को बनाए रखती है। इसे करने से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। मांसपेशियों की सहनशक्ति में सुधार होता है।

कैसे करें-

  • अपने पैरों में थोड़ा गैप रखकर सीधे खड़े हो जाएं और अपने आर्म्स को ऊपर करके साइड्स में फैला लें।
  • अब कूदते हुए खुद को क्रिस क्रॉस पोजीशन में लाएं। कूदते हुए एक साथ अपने आर्म्स और दोनों पैरों को क्रॉस करें।
  • इसे कम से कम 10-15 बार दोहराने के बाद और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।
  • इसके 10-10 मिनट के 3 सेट्स करें।

तो अब अगर आप भी आलस के कारण एक्सरसाइज कर नहीं पाते हैं, तो नॉर्मल और आसान वर्कआउट करके अपने आलस को दूर भगा सकते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे फिटनेस संबंधी लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik & Google Searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।