चेहरे का बढ़ता फैट खूबसूरती को कम करता है इसलिए महिलाएं इसे कम करने और जॉलाइन को शार्प करने के लिए काफी मेहनत करती हैं। यहां तक कि कुछ महिलाएं सर्जरी का सहारा भी लेती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ एक्‍सरसाइज लेकर आए हैंं जिन्‍हें आप आसानी से घर पर करके फेस फैट को कम करके शार्प जॉलाइन पा सकती हैं। आइए इन एक्‍सरसाइज के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।   

जी हां मोटापा आज एक आम समस्‍या बन गई है। लगभग हर कोई इससे परेशान है। यूं तो फैट बॉडी के किसी भी पार्ट पर आ सकता है। लेकिन फैट सबसे ज्‍यादा पेट, कमर, थाई और हिप्स के आस-पास देखने को मिलता है। इसके अलावा मोटापा बढ़ने पर चेहरे पर भी फैट दिखाई देने लगता है। इसे डबल चिन के नाम से भी जाना जाता है। फेस फैट ना केवल महिलाओं की खूबसूरती कम करता है बल्कि उम्र भी ज्‍यादा दिखने लगती है। गलत खान-पान और बिगड़ी लाइफ स्टाइल के कारण ये समस्या काफी महिलाओं में देखी जाती है।

चेहरे और गले के आसपास गलत खान-पान और बिगड़ी लाइफ स्टाइल के कारण फैट जमने लगता है। जिससे चिन के नीचे की स्किन लटकी और फूली हुई सी दिखाई देती है। ऐसे में चेहरे पर दो चिन दिखाई देने लगती हैं जो देखने में बेहद बुरी लगती है। लेकिन कुछ एक्सरसाइज ऐसी भी हैं जिससे इस समस्या को कम किया जा सकता है। लेकिन यह एक्‍सरसाइज तभी काम करती हैं जब आपकी डाइट भी हेल्‍दी हो और बॉडी का पूरा फैट कम हो। 

“O” और "E” शेप एक्‍सरसाइज

perfect jawline exercise

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है कि इस एक्‍सरसाइज को करते समय आपका ऊपरी और निचला होंठ दोनों “O” और "E” शेप में होना चाहिए। जैसे ही “O” बनता है। मुस्‍कुराने की कोशिश करने से भी आप “O” बनाएं और होंठों को खींचकर आप "E” शेप बनाएं। जी हां ये काफी आसान एक्सरसाइज है और इसमें आपको सीधे बैठकर “O” और "E” बोलना है। इससे आपके मसल्स में स्‍ट्रेच आएगा और धीरे-धीरे आप चेहरे के मसल्स में कसाव महसूस करने लगेंगी।

चेहरे की एक्‍सरसाइज

perfect jawline inside

इस एक्सरसाइज को करने पर आपके होंठ और चीक्स टारगेट होते हैं। इसे करने के लिए आपको अपने होंठ को पहले दाहिनी ओर फिर बाहिनी ओर खींचना है। ठीक वैसे जैसे आप किसी को मुंह चिढ़ा रहे हो। दोनों ओर से इसे 10 बार दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें: डबल चिन से परेशान महिलाएं इन 4 योग से स्लिम और शार्प जॉलाइन पाएं

नेक रोल एक्सरासइज

perfect jawline inside

यह डबल चिन को कम करने और शॉर्प जॉलाइन को पाने के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। नेक रोल एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप अपनी गर्दन को पहले दाएं और फिर बाएं और घुमाएं। लेकिन ध्‍यान रखें कि आपका चिन कंधे को स्पर्श करें। 2-3 सेकंड रुकने के बाद अब चिन को बाएं कंधे से स्पर्श कराएं। दोनों ओर 10-15 राउंड के 3 सेट कर सकते हैं और बीच में 1 मिनट का ब्रेक लें। ये 4 फेशियल एक्‍सरसाइज रोजाना करेंगी तो 45 की उम्र में 30 की दिखेंगी

Recommended Video

चिन प्रेस विद हेंड

perfect jawline inside

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठे या फिर खड़ी होकर ही अपने दोनों की हाथों की हथेलियों से अपने चिन के नीचे इस प्रकार रखें कि हथेली और फोरऑर्म एक दूसरे से टच करें। फिर अपनी हथेलियों से चिन को प्रेस करें और मुंह को हल्‍का-हल्‍का खोलने की कोशिश करें। इससे आपके जबड़े के मसल्स पर स्‍ट्रेच और उनमें कसावट आएगी।

इसे जरूर पढ़ें: Double chin ने खराब कर दी चेहरे की खूबसूरती, तो ट्राई करें ये आसान टिप्स

कोबरा पोज

bhujangasana for jawline

ये पोज गले को खोलता है और पूर्ण रुप से स्‍ट्रेच लाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले हथेलियां साइड में रखकर, पैर एक साथ रखकर पेट के बल पर लेट जाएं। फिर सांस लेते हुए बॉडी के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं जब तक आपकी नाभि जमीन से ऊपर न आ जाए और अपना सिर भी पीछे की ओर जाने दें। इससे गले के हिस्से में स्‍ट्रेच आता है जिससे फेस फैट से छुटकारा पाने में हेल्‍प मिलती है। 

इन एक्‍सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल कर आप अपने फेस फैट को कम करके शार्प जॉलाइन पा सकती हैं। अगर आप भी फेस फैट को कम करके परफेक्‍ट जॉलाइन चाहती हैं तो आज ही इन एक्‍सरसाइज को अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।