सुंदर होंठ किसी के भी चेहरे पर चार-चांद लगा सकते हैं। होंठ हमारी बॉडी का सबसे आकर्षक अंग होता हैं, इसका इस्‍तेमाल हम खाने, बात करने, हंसने और आजकल सबसे जरूरी perfect pout बनाने के लिए करती हैं। जी हां सेल्‍फी के लिए perfect pout का होना भी तो बेहद जरूरी हैं।

आज के समय में हर कोई सेल्‍फी लेता दिख जाएगा, खासतौर पर लड़कियों को तो आजकल सेल्‍फी लेने का इतना क्रेज हैं कि वह सेल्‍फी के लिए मौके की तलाश में रहती हैं। मौका मिला नहीं कि लगी सेल्‍फी लेने। और अगर आपको लेनी हो सेल्‍फी तो पाउट भी बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद भी परफेक्‍ट पाउट नहीं बन पाता है। क्‍योंकि होंठ उतने फ्लेक्सिबल और कोमल नहीं होते हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ एक्‍सरसाइज की हेल्‍प से आप परफेक्‍ट पाउट पा सकती हैं। किसने कहा कि एक्‍सरसाइज सिर्फ बॉडी के लिए है? आपके होठों को भी कुछ एक्‍सरसाइज की जरूरत होती है। आप रोजाना इन एक्‍सरसाइज करके perfect pout पा सकती हैं।

exercise for perfect pout fish mouth

Image Courtesy: Pinterest

Fish face एक्‍सरसाइज

इस तरह की एक्‍सरसाइज में, होठों का आकार मछली के चेहरे की तरह दिखने लगता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों गालों को दोनों तरफ से अंदर की ओर दबायें। फिर अपने फेस को मछलीनुमा बनायें और कुछ समय के लिए ऐसे ही रहें। इस एक्‍सरसाइज को 5 बार दोहरायें। यह एक्‍सरसाइज होठों को फर्म रखने में हेल्‍प करती है। यह आपके चेहरे की मसल्‍स के लिये एक अच्छी एक्‍सरसाइज है।

Read more: घर पर बनाएं Lip Scrub, होठों का कालापन होगा दूर

Popping एक्‍सरसाइज

इस तरह की एक्‍सरसाइज में, होठों को कसकर बंद करना पड़ता है और इसे अंदर की तरफ दबाया जाता है। फिर मुंह की मदद से popping आवाज पैदा की जाती है, और फिर एक बार एक्‍सरसाइज करने के बाद आपके होंठ को कुछ समय के लिए आराम दिया जाता है। इस एक्‍सरसाइज को मनोरंजक ढंग से किया जाना चाहिए, क्योंकि एक्‍सरसाइज के दौरान अधिक ब्रेक लिए जाते हैं। इस एक्‍सरसाइज को रेगलुर करने से बिना ज्‍यादा मेहनत किए आप शार्प लिप्‍स पा सकती हैं।

“O” shaped एक्‍सरसाइज

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है कि इस तरह की एक्‍सरसाइज को करते समय आपका ऊपरी और निचला होंठ दोनों “O” आकार में बनाया जाता है। जैसे ही “O” बनता है। मुस्‍कुराने की कोशिश करने से भी आप “O” आकार आसानी से बना सकती हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने से आप फाइन लाइन और झुर्रियों को आसानी से कम कर सकती हैं और शेप में रहने के लिए होठों की हेल्‍प करता है।

exercise for perfect pout i

Image Courtesy: Pinterest

Touch your nose एक्‍सरसाइज

अपने होठों को नाक की तरफ ऊपर खींचे और उन्हें नाक में टच करवाने की कोशिश करें और ऐसा कई बार करें। इससे आपके होठों की मसल्‍स में स्‍ट्रेच आता है और वो कोमल बनते हैं जिससे आप उन्हें सेल्फी लेते वक्त मनचाहा पाउट दे सकती हैं।

Rotating एक्‍सरसाइज

इस एक्‍सरसाइज को आप साइड इफेक्‍ट और चोट की चिंता किये बिना बहुत ही आसानी से कर सकती है। इस एक्‍सरसाइज के दौरान आपको अपने होठों को घड़ी की तरह clock wise और anti clock wise घूमना होता है। ऐसा करने से होठों के आस-पास की मसल्‍स में कसाव आता है और आप अपने होठों को अपने मनचाही शेप में रख सकती हैं।

Smiling एक्‍सरसाइज

क्‍या आप जानती हैं कि मुस्‍कुराने से आप प्राकृतिक रूप से अपने होंठों को अच्‍छे और सुडौल बना सकती है? यह विशेष एक्‍सरसाइज ऐसे महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है जिनके chubby cheeks और dimpled chin हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने के दो तरीके हैं। दांत दिखाकर हंसना एक्‍सरसाइज करने का एक प्रकार है और बिना दांत दिखाए खुलकर हंसना एक्‍सरसाइज करने का दूसरा तरीका। दोनों तरह की एक्‍सरसाइज को 20 बार करने से आप हेल्‍दी, shapely और firmer lips पा सकती है।  

perfect pout exercise

Water therapy

इस एक्‍सरसाइज को करने के कई फायदे हैं। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि यह होठों को हाइड्रेट रखने और ड्रार्इनेस दूर करने में हेल्‍प करता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप मुंह में पानी डालें और उसे अपने मुंह में कुछ देर घूमाएं। ऐसा कई बार करने से आपके होठों में ब्‍लड की सप्‍लाई अच्‍छी तरह होती है और आपके होंठ सही शेप में रहते हैं।

यह बात सही हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपके होंठ पतले होने लगते हैं। लेकिन इन एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से ना केवल आपके होंठों की volume को बनाए रखने में हेल्‍प मिलती है बल्कि होंठों के आस-पास की मसल्‍स को ढीला होने से रोका जा सकता है।

इसके अलावा इस वीडियो में दिये घरेलू उपायों की मदद से आप अपने होंठों को आकर्षक बना सकती हैं।

Read more: इन सर्दियों मे रखना है अपने होठों को soft और healthy तो अपनाये ये घरेलू उपाय