चेहरे की फाइन लाइन्‍स और समय से पहले आने वाली झुर्रियों किसी भी महिला को अच्‍छी नहीं लगती है। क्‍योंकि महिलाएं लंबे समय तक जवां और सुंदर बने रहना चाहती है। आपने देखा होगा कि कभी किसी महिला को अगर आंटी बोल दिया जाए तो व‍ह चिढ़ जाती है। हालांकि बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। जी हां अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट, रेगुलर एक्‍सरसाइज करना और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल चेहरे की फाइन लाइन्‍स को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है, लेकिन समय से पहले आने वाली झुर्रियों को रोकने के लिए फेशियल एक्‍सरसाइज की भी एक प्रमुख भूमिका होती है। कुछ समय पहले, सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला, जिनका हाथ दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट जैसे सेलेब्स के टोन्ड बॉडीज़ के पीछे हैं, ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें डबल चिन और रिंकल-फ्री फेस से छुटकारा पाने के आसान तरीके बताए गए हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र में जवां यानि 45 की उम्र में 30 की दिखना चाहती हैं तो आपको रोजाना 10 मिनट इन एक्‍सरसाइज को करना चाहिए। आइए जानें कौन सी है ये एक्‍सरसाइज। 

इसे जरूर पढ़ें: 35 साल की उम्र की एक्ट्रेस को बना देती हैं 25 का, ऐसी हैं ये फिटनेस ट्रेनर

facial exercises for wrinkles

उन्‍होंने फेशियल एक्‍सरसाइज के फायदे बताते हुए वीडियो को कैप्‍शन दिया, ''क्या हम सभी नहीं चाहेंगे कि हमारे चेहरे में पिलेट्स या जिम करने की क्षमता हो ताकि इसे भी टोंड किया जा सके? जब आप इन्‍हें कम करने के लिए तरह-तरह की क्रीमों का इस्‍तेमाल करना शुरू करते हैं, तो आपको चेहरे के लिए एक्‍सरसाइज भी करनी चाहिए। फेशियल एक्‍सरसाइज झुर्रियों को कम करने और नई फाइन लाइन्‍स के बनने को रोकने में बहुत प्रभावी मानी जाती हैं।''

सबसे पहले ऐसी 2 एक्‍सरसाइज के बारे में जान लेते है जो जबड़े के नीचे वाली और गर्दन की सामने वाली प्रमुख मसल्‍स को लिफ्ट और टोन करने में हेल्‍प करता है।

1. जिराफ एक्‍सरसाइज (Giraffe Exercise)

इस एक्‍सरसाइज से आप अपनी गर्दन और जबड़े की नीचे वाली मसल्‍स को आसानी से टोन कर सकती हैं। इस करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को गर्दन पर रखें, फिर सिर को पीछे की ओर धीरे से झुकाएं और हाथों को कॉलर बोन की ओर ले जाएं और दोहराएं। अब हाथों को कॉलर बोन पर रखें, धीरे से नीचे खींचें और जितना हो सके होंठों को थपथपाएं। आपको गर्दन की मसल्‍स में मजबूत और टोन महसूस होगा। यास्‍मीन के इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आप इसे आसानी से कर सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onApr 30, 2018 at 7:34am PDT

2. एक्यूपंचर पॉइंट

इसके लिए अंगूठे और दो अंगुलियों का उपयोग करके, जबड़े के आस-पास की मसल्‍स पर चुटकी भरें और इसे रिलीज करें। आराम करें और ठोड़ी से जबड़े तक तीन बार दोहराएं। अगर आपको जबड़े के क्षेत्र के आसपास कोई टेंशन है तो इसे दूर करने के लिए एक अद्भुत एक्‍सरसाइज है। 

अब हम स्माइल को स्‍मूद बनाने वाली एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं। यह एक्‍सरसाइज नाक और होंठ के बीच की लाइन्‍स को कम करने और रोकने में हेल्‍प करती है और गालों, ठोड़ी और गर्दन के हिस्‍से में भी उभार लाती है। आइए जानें कौन सी है ये 2 एक्‍सरसाइज।

3. फाइन लाइन्स के लिए एक्‍सरसाइज

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए मुंह से 'O' शेप बनाने के लिए दांतों को होंठों से कवर करें। दांतों को छिपाते समय, व्यापक रूप से मुस्कुराएं। इस एक्‍सरसाइज को 2 सेट में 6 बार करें। यास्‍मीन के इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आप इसे आसानी से कर सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onApr 16, 2018 at 6:33am PDT

4. डबल चिन के लिए एक्‍सरसाइज

अपने दांतों से स्‍माइल को दबाते हुए इंडेक्‍स अंगुली को अपनी ठुड्डी पर रखें। जब तक आप सिर को पीछे की ओर झुका सकती हैं, तब तक जबड़े को ऊपर-नीचे करना शुरू करें और जितना हो सके वापस सेंट्रर की ओर जाएं। रिलैक्‍स करें और दो बार दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें: आलिया और कैटरीना के फिटनेस सीक्रेट के बारे में यास्‍मीन कराचीवाला से जानिए

शायद आपको यह एक्‍सरसाइज थोड़ी अजीब लग रही हो लेकिन इस फेशियल एक्‍सरसाइज को करने से आप अपने चेहरे और गर्दन की फाइन लाइन्‍स और डबल चिन को दूर कर सकती हैं। 

Source: Instagram