लत बहुत बुरी होती है फिर चाहे वह किसी चीज ही हो या खाने-पीने की या फिर बुरी आदतों की। अगर आप भी किसी लत से परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की खोज कर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि एक नई रिसर्च ने यह दावा किया है कि एक्‍सरसाइज करने से आप बुरी लत से आसानी से बच सकती हैं।   

बफेलो यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, लत को दूर करने के लिए एरोबिक एक्‍सरसाइज ब्रेन को इस तरह से प्रभावित करता है जिससे ट्रीटमेंट में हेल्‍प मिलती हैं - और यहां तक कि रोकथाम की रणनीतियों में भी यह मददगार होता है।

एरोबिक एक्‍सरसाइज

कार्डियो के रूप में जाने जाने वाली एरोबिक एक्‍सरसाइज ब्रिस्‍क एक्‍सरसाइज है जो ब्‍लड के माध्यम से हार्ट रेट, सांसों और ऑक्सीजन को बढ़ाती है, और डायबिटीज, हार्ट डिजीज और अर्थराइटिस सहित कई नेगेटिव हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को कम करने के साथ जुड़ी है। यह कई मानसिक स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ी हुई है, जैसे तनाव, चिंता और अवसाद को कम करना।

exercise for addiction inside

"कई अध्ययनों से पता चला है कि, इन लाभों के अलावा, एरोबिक एक्‍सरसाइज अल्कोहल, निकोटीन और ओपियोड सहित कई चीजों की शुरुआत, बढ़ने और रोकने में प्रभावी रहा है," इस अध्‍ययन के वरिष्ठ लेखक पैनायोटीस (पीटर) थानोस, ने कहा। "हमारा काम इन परिवर्तनों को चलाने वाली अंतर्निहित न्यूरोबायोलॉजिकल तंत्र की पहचान करने में हेल्‍प करना है।"

Read more: महिलाओं के लिए वरदान है ये एक्‍सरसाइज, मोटापा होगा छूमंतर

डोपामाइन न्यूरोट्रांसमीटर

पशु मॉडल का उपयोग करके, थानोस और उनकी टीम ने पाया कि रोजाना एरोबिक एक्‍सरसाइज से ब्रेन में मेसोलिंबिक डोपामाइन मार्ग बदल जाता है। डोपामाइन विकारों से जुड़ा एक प्रमुख न्यूरोट्रांसमीटर है, जो इनाम, प्रेरणा और सीखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

exercise for addiction inside

"वर्तमान कार्य यह देख रहा है कि कैसे एक्‍सरसाइज डोपामाइन सिग्नलिंग को नॉर्मल कर सकता है जिसे पुरानी दवाओं के उपयोग से बदल दिया गया है, क्योंकि इससे पदार्थों के दुरुपयोग के लिए उपचार रणनीति के रूप में एक्‍सरसाइज में किया जा सकता है, इसका मुख्य समर्थन प्रदान कर सकता है।"

Read more: सावधान! इन आदतों को बदलिए नहीं तो कम नहीं होगी पेट की चर्बी

"आगे के अध्ययन में ऐसे लोगों पर फोकस किया गया जिन्‍हें पदार्थो के उपयोग से जुड़ा विकार था। तब शोधकर्ताओं ने पाया कि इलाज के नियमों में एक्‍सरसाइज को एकीकृत करने के लिए नई तकनीक को विकसित करने और जो राहत पाने में हेल्‍प मिल सकती हैं।" अध्ययन जर्नल मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड व्यायाम में प्रकाशित किया गया है।

Recommended Video