• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सावधान! इन आदतों को बदलिए नहीं तो कम नहीं होगी पेट की चर्बी

आपके पेट का ऊपरी हिस्सा चर्बी के कारण काफी फूला हुआ है तो संभल जाइए। इसके पीछे आपकी ये 5 आदतें जिम्मेदार हैं जिस कारण आपके पेट की चर्बी बढ़ती ही जा रही...
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial
Published -16 May 2018, 19:42 ISTUpdated -18 May 2018, 10:57 IST
Next
Article
upper abdomen  weight gain

आपके पेट का ऊपरी हिस्सा चर्बी के कारण काफी फूला हुआ है तो संभल जाइए। इसके पीछे आपकी ये 5 आदतें जिम्मेदार हैं जिस कारण आपके पेट की चर्बी बढ़ती ही जा रही है और कम होने का नाम नहीं ले रही है। 

कहते है ना कि हमारी हेल्थ को देखकर हमारी आदतों के बारे आइडिया लगाया जा सकता है, ऐसा ही हाल पेट की चर्बी का है। अगर आपने अपनी ये 5 आदतों में सुधार नहीं किया तो आपके पेट की चर्बी कम नहीं होगी। 

तो चलिए आपको बताते है कौन सी हैं वो आदतें जिस कारण आपके पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं ले रही है। 

upper abdomen  weight gain

अच्छी नींद ना लेना 

नींद की कमी एक विशेष हार्मोन का उत्पादन करती है जो एक व्यक्ति में अधिक भूख जगाती है और एक दूसरा हार्मोन कम पैदा होने लगता है जिससे आपको भरा हुआ और संतुष्ट महसूस हो इसलिए जब हम नींद से वंचित होते है, तो हम सामान्य दिन से अधिक खाना खाते हैं।

Read more: फैट टू फिट : चंडीगढ़ की महिलाओं ने फिटनेस की शुरुआत की 50 की उम्र से

upper abdomen  weight gain

अच्छी डाइट ना लेना

अच्छी डाइट ना लेना पेट की चर्बी बढ़ने का कारण बनती है। ऑफिस और घर के काम के बीच में आजकल लेडीज़ के लिए अच्छी डाइट लेने के लिए टाइम निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अच्छी डाइट पर नहीं बल्कि उन फूड्स आइट्म पर फोकस ज्यादा होता है जो जल्दी से बन जाए और टेस्टी भी हो जिसके चलते ब्रेकफास्ट हो या फिर लंच नूडल्स ही डाइट का अहम हिस्सा बन जाते हैं। अगर आपने जल्दी ही अपनी इस आदत को नहीं बदला तो आप चाहकर भी पेट की चर्बी कम नहीं कर पाएंगी।

Read more: बढ़ते मोटापे की वजह कहीं आपका ब्रेकफास्‍ट स्किप करना तो नहीं

जंक फूड ज्यादा खाना 

प्रोसेस्ड भोजन शरीर मे सूजन को बढ़ाता है, और यह, बदले में, पेट की वसा कम करने की शरीर की क्षमता को कम कर देता है। ये पदार्थ सैच्यूरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स से भी भरपूर होते हैं। ये आपको कम भरा हुआ महसूस करने में भी सहायक होते हैं जो आपके भोजन की मात्रा को बढ़ाते है और बदले मे पेट की चर्बी को बढ़ा देते है। 

upper abdomen  weight gain

टेंशन ज्यादा लेना 

एक महिला को दिनभर में कई चीजेजों की एक साथ देखभाल करनी होती है। इतनी सारी अलग-अलग चीजों को संभालना, बच्चों की और घर की देखभाल करने से लेकर,और न जाने कितनी अधिक चीजें हो सकती हैं, जो आपके तनाव के स्तर में बढ़ाती है। तनाव में वृद्धि  कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ावा देती है। कोर्टिसोल वसा की मात्रा बढ़ाता है जो आपके शरीर की वसा कोशिकाओं को बड़ा कर देता है, जिससे वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता है। इस तरह से प्राप्त अधिकांश वजन पेट क्षेत्र के आसपास देखा जा सकता है। तनाव के कारण शरीर एड्रेनालाईन  छोड़ता है,और यह  पाचन को प्रभावित करता है ।आप तनाव से निपटने के लिए बिना सोचें विचारे अधिक प्रोसेस्ड फूड का उपभोग करने लगते हैं।

Read more: हर मोटी महिला को सुनने को मिलते हैं ये 8 comments

upper abdomen  weight gain

आलसी होना 

हद से ज्यादा आलसी होना भी पेट की चर्बी को कम नहीं होने देता है क्योंकि जब आप हद से ज्यादा आलसी होंगी तो आप एक्सरसाइज करने से दूर भागने लगेंगी और ऐसे में धीरे-धीरे बैठे रहने से पेट की चर्बी बढ़ने लगेगी। आपके लिए बहुत जरूरी है अपनी इस आदत को बदलना।

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।