आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करती हैं, यह आपके पूरे दिन को निर्धारित करने में मदद करता है। इसलिए जरूरी है कि दिन की शुरुआत सही सोच और अच्‍छी एक्‍टिविटी के साथ की जाए। ईमानदारी से कहा जाए तो योग से बेहतर और कुछ नहीं है। यह प्राचीन फिटनेस प्रणाली न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करती है। 

जब आप पूरा दिन अपने काम को अच्‍छे तरीके से करना चाहती हैं, तो विशिष्ट योगासनों पर भरोसा करें जो आपको आवश्यक ध्यान और एकाग्रता प्रदान करते हैं। ऐसा ही एक आसन है एक पदा वशिष्ठासन जिसे अक्सर वन लेग साइड प्लैंक पोज भी कहा जाता है।

जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि इस आसन में केवल एक पैर और एक हाथ का उपयोग करके शरीर को संतुलित किया जाता है। यह न केवल ताकत और एक अच्छा संतुलन विकसित करने के लिए बहुत अच्छा है बल्कि आपको मानसिक ध्यान विकसित करने में भी सक्षम बनाता है।

इस योग की सबसे अच्‍छी बात यह है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटी शिल्पा शेट्टी भी खुद को फिट रखने के लिए इसे करती हैं। इस बार, उन्होंने इंस्टाग्राम पर वन-लेग्ड साइड प्लैंक के बारे में बात की। कुछ दिनों पहले शिल्पा ने एक पदा वशिष्ठासन का अभ्यास करते हुए खुद का एक वीडियो पोस्ट किया।

शिल्‍पा ने किया एक पदा वशिष्ठासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

शिल्पा शेट्टी ने अपने दिन की सही शुरुआत करने पर जोर देने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। अपना दिन शुरू करने के लिए एक पदा वशिष्ठासन, या वन-लेग्ड साइड प्लैंक को आज़माएं। वीडियो में शिल्पा को पहले एक हाथ और पैर पर खुद को बैलेंस करते हुए देखा जा सकता है। इसके बाद, वह दूसरे हाथ को हवा में ऊपर उठाती है और संतुलन विकसित करने के लिए अपनी आंखें उस पर टिका देती हैं। वह जमीन पर वापस आने से पहले कुछ सेकेंड के लिए आसन में रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:शिल्‍पा शेट्टी की तरह 45 की उम्र में 30 का दिखना है तो करें ये 3 योग

योग के साथ दिन की शुरुआत करने पर जोर देते हुए उन्होंने कैप्‍शन में लिखा, ''अपने दिन की शुरुआत सही दिमाग से करना बहुत महत्वपूर्ण है। ईमानदारी से कहूं, जब मुझे एक स्पष्ट दिमाग और हाई लेवल की एनर्जी के साथ एक्टिविटीज से भरे एक दिन या सप्ताह में तल्लीन करने की आवश्यकता होती है, तब मेरे लिए योग से बेहतर कुछ नहीं है।''

शिल्पा शेट्टी ने बताए योग के फायदे

आगे उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''यह संतुलन, एकाग्रता और फोकस को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है। यह फोरआर्म्स, कंधों और रीढ़ को मजबूत करते हुए कलाई में लचीलेपन को मजबूत करने और सुधारने में भी मदद करता है। यह साइड मसल्‍स को मजबूत और टोन और कोर को स्थिर करने पर भी काम करता है। कुल मिलाकर, यह रूटीन मुझे अपने दिन की शुरुआत एक ऊर्जावान नोट पर करने में मदद करता है।''

Recommended Video

 

एक पदा वशिष्ठासन करने का तरीका

one legged side plank yoga

  • सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं।
  • अब कमर की साइड से झुककर दोनों हाथों को फर्श पर रख लें।
  • फिर दोनों पैरों को पूरी तरह से स्‍ट्रेच करके सीधा कर लें।
  • ऐसा करते हुए पूरे शरीर का वजन दोनों हाथों और पैरों की उंगलियों पर होगा।
  • इसके बाद दाएं हाथ पर पूरे शरीर का वजन लेकर, बाएं हाथ को ऊपर उठाएं।
  • फिर बाएं पैर को दाएं के ऊपर रखें, इसमें भी आपके बाएं पैर का भार दाएं पैर के ऊपर होगा।
  • अब सांस लेते हुएं बाएं हाथ को ऊपर की ओर पूरी तरह से स्‍ट्रेच करें। 
  • दोनों हाथ एक सीधी रेखा में होने चाहिए। 
  • कुछ सेकेंड के लिए आप इस पोजीशन में रहें और फिर सांस को छोड़ते हुएं, बाएं हाथ को नीचे लाएं।
  • बाएं पैर को नीचे करके पहली पोजीशन में आ जाएं।

अगर आप अपने दिन की सही शुरुआत करने के लिए शारीरिक और मानसिक हेल्‍थ के बीच सही संतुलन तलाशना है, तो आप शिल्पा शेट्टी द्वारा सुझाए गए इस योगासन को आजमाएं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Shilpa Shetty (@instagram)