बॉलीवुड की बहुत सारी एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ पहले से ज्‍यादा फिट और यंग दिखाई देती हैं। इन एक्‍ट्रेसेस की लिस्‍ट में शिल्‍पा शेट्टी का नाम भी शामिल हैं। वह बढ़ती उम्र के साथ ही पहले से ज्‍यादा फिट दिखाई देती हैं। उनकी फिटनेस का सीक्रेट योग है जिसे वह एक दिन भी मिस नहीं करती हैं। उनके रूटीन में योग शामिल है, इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद पता चली हैं। इतना ही नहीं वह अपने फैन्‍स को फिटनेस के लिए इंस्‍पायर करने करने के लिए अपने योग के फोटोज और वीडियो शेयर करती रहती हैं।  

मेरी तरह बहुत सी महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ सिर से पैर तक टोन बॉडी चाहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो इस आर्टिकल में शिल्‍पा शेट्टी द्वारा इंस्‍टाग्राम पर शेयर की गए दो योगासन को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। आइए जानें कौन से है ये योगासन, इसके फायदे और करने के तरीके के बारे में जानें।

पदा संचालनासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

शिल्‍पा शेट्टीखुद को फिट रखने के लिए रोजाना इस योगासन को करती हैं। इस योगासन को करते हुए इंस्‍टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''अपनी दिनचर्या में थोड़ी सी मूवमेंट के लिए, हम में से बहुत से ऐसी एक्‍सरसाइज करते हैं जो करने में आसान लगती हैं और शरीर पर अच्छा प्रभाव डालती हैं। हालांकि, फिटनेस के लिए समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके लिए पूरी तरह से प्रभावी होने के लिए तकनीक और प्रत्येक एक्‍सरसाइज के फ्लो को समझना भी बहुत महत्वपूर्ण है।'' 

इसे भी पढ़ें:शिल्‍पा शेट्टी की तरह 45 की उम्र में 30 का दिखना है तो करें ये 3 योग

आगे उन्‍होंने लिखा, ''मैंने बहुत से लोगों को देखा है कि वे कोर स्ट्रेंथ और एब्स बनाने के लिए साइक्लिंग योगा फ्लो या पदा संचालनासन को चुनते हैं। लेकिन, वे शायद ही कभी तकनीक को सही पाते हैं। इसलिए, आज जब मैंने इस योग को किया, तो मैंने गलत और सही रूपों का प्रदर्शन करने का निर्णय लिया! यह आसन पेट और पीठ के निचले हिस्से की मसल्‍स को मजबूत करता है। यह हिप्‍स और घुटने के जोड़ों के लिए अच्छा होता है। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी उत्तेजित करता है और डाइजेशन संबंधी परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है। जब इसे सही तरीके से किया जाता है, तो यह साधारण दिखने वाला आसन आपको बहुत सारे फायदे देता है और आपकी पूरी बॉडी को टोन करता है।'' आप शिल्‍पा शेट्टी के इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर आसानी से इस योग को कर सकती हैं।

पदा संचालनासन कितनी बार करना चाहिए? 

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने अपने पोस्ट में कहा, कि शुरुआत के लिए 10/15 के 2 सेट्स करने चाहिए। एक हफ्ते के बाद, 20-सेकंड के अंतराल के साथ प्रत्येक 15 साइड से  3 सेट्स करें।यदि आप योग के लिए अभी भी नए हैं तो सुनिश्चित करें कि आप किसी योग प्रशिक्षक की उपस्थिति में आसन करें। अगर आप खुद से  योग की शुरूआत कर रही हैं तो आसन को धीमी गति से करें।

Recommended Video

टिप्‍स

इस आसन को करते समय, सुनिश्चित करें कि आप फर्श पर रखी चटाई पर सीधे लेट जाएं। आपका सिर चटाई पर सपाट होना चाहिए। पदा संचालनासन के हर रूप को पूरा करने के बाद आप रिलैक्‍स करें। जब आपकी सांस सामान्य हो जाए, तो फिर से इसका अभ्यास करें। यदि इस आसन को करते समय आपको ऐंठन होती है, तो ब्रेक लें और गहरी सांस लें। पूरे शरीर को सांस छोड़ने के साथ रिलैक्‍स करने दें।

एक हस्त उत्थान चतुरंग दंडासन, वशिष्ठासन, उत्थान चतुरंग दंडासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

कुछ दिनों पहले शिल्पा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था। इसमें वह योग के 3 अलग-अलग आसन करती नजर आ रहीं थीं। इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''कुछ सुबह एक अलग तरह की एनर्जी लाते हैं। ठीक एक साल पहले, जनता कर्फ्यू लगाया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम महामारी के प्रभाव को रोक सकते हैं। लेकिन, स्थिति लगातार चिंताजनक बनी हुई है। इसलिए, आज का योग सत्र सामान्य से थोड़ा अधिक तीव्र था। आज के योग में एक हस्त उत्थान चतुरंग दंडासन, वशिष्ठासन, उत्थान चतुरंग दंडासन शामिल हैं।''

इस आसनों के फायदे बताते हुए उन्‍होंने आसन का यह शक्तिशाली कॉम्बिनेशन कलाई, हाथ और कंधों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह कोर ताकत बनाने में भी मदद करता है, संतुलन और एकाग्रता में सुधार करता है और आर्म्‍स को टोन करने में मदद करता है। यह प्रभावी रूप से पूरे शरीर पर काम करते हैं।''

टिप्‍स 

अगर आपको कंधे, कोहनी, पैर या कलाई में किसी तरह की चोट लगी है तो इन योगासन को करने से बचें जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें भी यह आसन नहीं करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:शिल्‍पा शेट्टी की तरह 45 की उम्र में भी 30 जैसी फिटनेस और ग्लो चाहती हैं तो ये 6 योगासन करें

आप शिल्‍पा के इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर आसानी से इन योगासन को कर सकती हैं। अगर आप भी सिर से लेकर पैर तक अपनी बॉडी को टोन करना चाहती हैं तो इन योगासन को जरूर करें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।