क्‍या ब्रा या ब्‍लाउज के नीचे पीठ की चर्बी आपकी भी लटकती है?
लटकती चर्बी के कारण आपका बॉडी शेप खराब दिख रहा है? 
बहुत उपाय अपनाने के बावजूद फर्क महसूस नहीं हो रहा है?
तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम 3 ऐसी बेस्‍ट एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं, वह भी घर के अंदर रहकर। जी हां यह एक्‍सरसाइज आप आसानी से घर पर करके अपनी पीठ की लटकती चर्बी को दूर कर सकती हैं। 

कुछ दिनों पहले हमने आपको पेट की चर्बी और लटकती बाजुओं की चर्बी को कम करने वाली एक्‍सरसाइज के बारे में बताया था। इन दोनों आर्टिकल को आपने काफी पसंद किया। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाएं शरीर के इस हिस्‍से की चर्बी से परेशान रहती हैं। इस बात को ध्‍यान में रखते हुए आज हम आपके लिए पीठ की लटकती चर्बी को कम करने वाली एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं। 

पीठ पर जमा चर्बी सबसे जिद्दी होती है और पीठ की इस जिद्दी चर्बी को कम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ताकि आप अपनी बॉडी को दोबारा सही शेप में ला सकें। हालांकि आप इसे कम करने के लिए कई तरह की एक्‍सरसाइज करती हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसे कम करने के लिए सही एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है और इन एक्‍सरसाइज के बारे हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

बर्पीज एक्‍सरसाइज

burpee exercise inside  

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''पीठ की चर्बी को कम करने के लिएबर्पी सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। यह बहुत ही आसान और सिंपल एक्‍सरसाइज है। आप चाहे तो इसे धीमी गति से या तेजी से भी इसे किया जा सकता है। इससे पीठ की चर्बी मेें 100 प्रतिशत तक कमी आती है।'' इसके अलावा बर्पी एक्‍सरसाइज कैलोरी बर्न करती है क्योंकि यह एक तेज फिजिकल एक्सरसाइज है। मीडियम एक्‍सरसाइज की तुलना में बर्पी एक्सरसाइज करने से 50 प्रतिशत कैलोरी बर्न होती है। साथ ही बर्पी एक्‍सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे आपको ज्‍यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:लटकती बाजुओं से छुटकारा पाना है तो ये 3 एक्‍सरसाइज रोजाना करें

एक्‍सरसाइज करने का तरीका

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर हाथ रखने के दौरान स्क्वैट पोजीशन में आएं। 
  • अब पुशअप का अभ्यास करें और फिर वापस अपनी अवस्था में आ जाएं। 
  • जल्दी से अपने पैरों को स्क्वैट पो‍जीशन में वापस ले आएं।

कोबरा पोज एक्‍सरसाइज

cobra pose exercise inside  

टीना चौधरी जी कहना है कि ''कोबरा पोज के 30 से 40 रेप्‍स करने चाहिए। इससे भी पीठ का फैट कम होता है।'' इस एक्‍सरसाइज को भुजंगासन के नाम से जाना जाता है और यह दिखने में फन फैलाए सांप जैसे आकार का आसन है, इसलिए इसे इस नाम से जाना जाता है। यह एक्‍सरसाइज शरीर के एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करता है खासतौर पर पीठ की लटकती चर्बी के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है।

एक्‍सरसाइज करने का तरीका

  • इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। 
  • दोनों हाथ, दोनों कंधों के बराबर नीचें रखें और दोनों हथेलियों को शरीर के समीप और समानान्तर रखें। 
  • लंबी सांस लेते हुए, धीरे से माथा, फिर चेस्‍ट और बाद में पेट को उठाएं। 
  • नाभि को जमीन पर ही रखें। 
  • फिर शरीर को ऊपर उठाते हुए, दोनों हाथों का सहारा लेकर, कमर के पीछे की ओर स्‍ट्रेच करें। 
  • 6-7 सांस लेने और छोड़ने तक इस पोजीशन में रहें।

Recommended Video

डेड लिफ्ट एक्‍सरसाइज 

deadlift exercise INSIDE

डेड लिफ्ट को करने के लिए आपको डंबल की जरूरत नहीं है आप घर में मौजूद किसी भी चीज से कर सकती हैं। डेडलिफ्ट करने के लिए सबसे जरूरी बॉडी पोश्चर होता है, इसीलिए पोजीशन का खास ध्यान रखें।

एक्‍सरसाइज करने का तरीका 

  • इसे करने के लिए एकदम सीधी खड़ी हो जाएं। 
  • पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाएं और घुटनों को हल्का मोड़ लें।
  • हिप्‍स को जितना हो सके उतना पीछे की ओर स्‍ट्रेच करें। 
  • टांगों के सामने की बजाय वतन को बाहर की तरफ से पकड़ें। 
  • एड़ियों को फर्श की ओर प्रेशर करें और वजन उठाते समय सामने की ओर देखें। 
  • अब वजन को उठाते हुए सीधी खड़ी हो जाएं। 

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''यह तीनों ही एक्‍सरसाइज पीठ की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इसमें कोई डंबल इस्‍तेमाल नहीं हो रहा है और यह मेरी आजमाई हुई बहुत ही असरदार एक्‍सरसाइज है। कुछ दिनों इन एक्‍सरसाइज को रेगुलर करने से ही आपको 100 प्रतिशत बदलाव महसूस होगा।'' अगर आप भी पीठ की लटकती चर्बी से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज को रोजाना करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image credit: Freepik.com