ज्‍यादातर महिलाएं पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान रहती हैं और इसे कम करने के उपायों की तलाश में रहती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 4 ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से महिलाएं पेट की बढ़ती चर्बी को आसानी से कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल में बताए एक्‍सपर्ट टिप्‍स की मदद से आप अपना बैली फैट 2 से 4 इंच तक कम कर सकती हैं।

जी हां महिलाएं पेट पर जमा जिद्दी चर्बी से बहुत ज्‍यादा परेशान रहती हैं और बहुत उपाय अपनाने के बावजूद इसे कम नहीं कर पाती हैं। ऐसी महिलाओं को निराश होने की बजाय इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स को अपनाना चाहिए। इन टिप्‍स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं और यह बहुत ही असरदार हैं। इसे लगातार करने से आप अपने पेट की चर्बी को एक महीने में कम कर सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

टिप नंबर-1: प्‍लैंक स्क्वाट्स

jump suqats inside

वजन कम करने के लिए आपको प्‍लैंक स्‍क्‍वाट्स रोजाना करना होगा। इसमें प्‍लैंक पोजीशन में आकर पैरों को आगे पीछे करें। असल में इसमें पहले प्‍लैंक करते हैं फिर काग आसन करते हैं। इसका पूरा असर आपके कोर पर आता है। अगर आप पहले हफ्ते में इसे 25 बार कर रही हैं तो अगले हफ्तों में इसे बढा़ती जाएं। यानि दूसरे हफ्ते में 30 और तीसरे हफ्ते में 40 बार इस एक्‍सरसाइज को करें। अगर आप रोजाना ऐसा 1 महीने तक करेंगी तो आप अपने पेट की चर्बी को 100 प्रतिशत कम होता हुआ देख पाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें:1 महीने में कम हो जाएगा 4 किलो तक वजन, रोजाना करें ये 1 एक्‍सरसाइज

प्‍लैंक स्क्वाट्स करने का तरीका

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

  • सबसे पहले प्‍लैक पो‍जीशन में आ जाएं। 
  • फिर आगे आकर जमीन पर हाथ रखकर आपको स्‍क्‍वाट्स पोजीशन में आना है। 
  • अब दोनों पैरों को पीछे की ओर वापस लेकर जाएं। 
  • ऐसा कम से कम 20 बार जरूर करें। 
  • फिर अपनी क्षमतानुसार इसे बढ़ा सकती हैं।  
  • आप एक्‍सपर्ट के इस इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर भी एक्‍सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं।

सावधानी

  • यह एक कोर वर्कआउट है जिसे आपको खाली पेट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपको उल्‍टी आ सकती है।  
  • सर्वाइकल से परेशान महिलाएं इस एक्‍सरसाइज को करने से बचें। 
  • घुटने से परेशान महिलाओं को भी इसे करने से बचना चाहिए।

टिप नंबर-2: पनीर सलाद

paneer salad inside

रात में अपनी डाइट में पनीर या दाल सलाद को शामिल करना होगा। यह आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए जादू की तरह काम करता है। अगर आपको तेजी से पेट की चर्बी को कम करना है तो कुछ तो कोशिश करनी होगी। कार्ब्‍स के लिए बुरे तो रोटी-चावल भी नहीं हैं लेकिन कोशिश करें कि रात में पनीर या दाल सलाद ही खाएं। लेकिन अगर आप रोटी और चावल खा रही हैं तो कम मात्रा में खाएं। अगर आपका वजन 70 से 75 किलो है तो 30 से 50 ग्राम तक पनीर सलाद खाएं। इसमें आप खीरा, प्‍याज और टमाटर डाल सकती हैं। आपको ऐसा सलाद खाना चाहिए जो आप आसानी से पचा सकती हैं। आप चाहे तो इसे हल्‍का स्‍टीम करके उसमें घी भी मिलाकर खा सकती हैं। 

दाल में आप मूंग दाल और उसके साथ सलाद ले सकती हैं। इसमें भी आप हल्‍का सा घी गर्म करके ले सकती हैं। इससे आपको पोषक तत्‍वों के साथ-साथ कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

टिप नंबर-3: कब्‍ज दूर भगाएं

triphala inside

आजकल कम से कम 90 प्रतिशत लोगों को कब्‍ज की शिकायत रहती है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए कब्‍ज से बचना बेहद जरूरी होता है। हमारा गर्दन से लेकर पेट तक का हिस्‍सा बॉडी का ईंजन है तो जब डाइजेस्टिव सिस्‍टम ही खराब है तो हमारी बॉडी ठीक तरह से काम नहीं करेगी। हमें अपनी बॉडी के सिस्‍टम को ठीक तरह से चलाना है। इसे चलाने के लिए उसकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है। 

अगर आपको किसी कारण से लग रहा है कि रात के समय आपको कब्‍ज की समस्‍या हो रही है तो कोई भी घर में बना चूर्ण खाएं। आप दो तीन चीजों को मिलाकर चूर्ण बनाकर ले सकती हैं। आप चाहे तो कब्‍ज को दूर भगाने के लिए त्रिफला चूर्ण ले सकती हैं। अगर आप पेट की चर्बी को दूर करना चाहती हैं तो सुबह के समय आपको पेट साफ होना बेहद जरूरी है। कब्‍ज की समस्‍या के साथ आप कभी भी अपना बैली फैट कम नहीं कर सकती हैं। 

टिप नंबर-4: कार्डियो करें

jumping jacks inside

अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहती हैं तो आपको कार्डियो जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब हम सांसों को लेते या छोड़ते हैं तो हमारा फैट लॉस अच्‍छे से होता है। टीना चौधरी जी का कहना है कि ''जब हम सांसों को लेते या छोड़ते हैं तो हमारा फैट भी जाता है। यह प्रक्रिया एकदम सही है जब सांसे बढ़ती हैं तो वेट लॉस होता है।'' कार्डियो के लिए आप जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं। जी हां जंपिंग जैक एक कार्डियो एक्‍सरसाइज है, इससे आप तेजी से बैली फैट को कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन 3 आसान एक्‍सरसाइज से करें कैलोरी बर्न, पेट की चर्बी भी होती है कम

जंपिंग जैक करने का तरीका

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

  • इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधी खड़ी हो जाएं। 
  • फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और पैरों को फैलाएं। 
  • नीचे आने के बाद नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। 
  • लेकिन ध्‍यान रहे, जब आप कूदती हैं तो आपको हाथों को सिर के ऊपर लेकर जाना होगा।
  • शुरुआत में इसे 100 बार करें फिर समय को बढ़ाती जाएं।
  • आप एक्‍सपर्ट के इस इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर भी एक्‍सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं।

इन टिप्‍स को अपनाने से वेट चाहे कम हो या न हो लेकिन इंच लॉस जरूर होगा। अगर आप भी अपनी बढ़ती चर्बी को कम करना चाहती हैं तो इन 4 टिप्‍स को जरूर आजमाएं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com