क्‍या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैंं?
क्‍या वजन के कारण पर्सनैलिटी खराब हो गई है?
क्‍या आप अपनी मनपसंद ड्रेसेस नहीं पहन पा रही हैं?   
क्‍या आप इसे तेजी से कम करना चाहती हैं?
डाइटिंग, एक्‍सरसाइज और बहुत सारे वेट लॉस प्रोडक्‍ट्स अपनाने के बावजूद ज्‍यादा फर्क महसूस नहीं हो रहा है। ऐसेे में कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है कि क्‍या किया जाए? तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस आर्टिकल में बताई सिर्फ 1 एक्‍सरसाइज को करने से आप एक महीने में 4 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। जी हां हम जंपिंग जैक के बारे में बता रहे हैं जिसे शायद बचपन में अपने स्‍कूल में प्रार्थना के समय में आपने भी किया होगा। आसानी से की जाने वाली यह एक्सरसाइज बहुत ही असरदार है और इसके बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी ने बताया है।

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''जंपिंग जैक एक जादुई एक्‍सरसाइज है जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करती है। इसे करने से फेस का फैट कम होता है। साथ ही राउंड शोल्‍डर को स्‍ट्रेट करने में आपकी हेल्‍प करती है। इसे रोजाना 200 से 250 बार करने से आपको खुद में काफी बदलाव महसूस होगा।''

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

1 महीने में 4 किलो कम करें

जंपिंग जैक एक सिंपल एक्‍सरसाइज है जिसे हम में से ज्‍यादातर लोग पीटी एक्‍सरसाइज के नाम से भी जानते हैं। बचपन ने लगभग सभी ने इस एक्‍सरसाइज को जरूर किया होगा। क्‍या आप जानती हैं कि इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। इससे हार्ट बीट बढ़ती है और रोजाना अगर इसे 200 से 250 बार किया जाता है और रात का खाना हल्‍का खाया जाता है तो हमारा वजन तेजी से कम होता है। इससे आप 1 महीने में 4 किलो तक कम कर सकती हैं। इस एक्‍सरसारइज का दूसरा फायदा यह है कि इससे शोल्‍डर शेप में आ जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज कहीं भी 5 मिनट करें और हेल्‍थ से जुड़े ये 7 फायदे पाएं

Recommended Video

जंपिंग जैक करने का तीसरा फायदा यह है कि इससे जब आप हाथ ऊपर करके जंप करती हैं तो आपको बैली फैट पर भी बहुत फर्क पड़ता है। साथ ही अगर आपके फेस पर फैट के कारण डबल चिन दिखाई देता है तो इस एक्सरसारइज को करने से आप इससे तेजी से छुटकारा पा सकती हैं। अगर आप इसके लंबे समय में फायदे चाहती हैं तो सही तरह से रोजाना इसे 250 बार से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ा लें। कई महिलाएं इसे 1000 बार तक भी करती हैं।

जंपिंग जैक करने का तरीका

jumping jacks inside

जंपिंग जैक एक एरोबिक कार्डियो एक्‍सरसाइज है, इससे आप तेजी से वजन कम कर सकती हैं।

  • इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधी खड़ी हो जाएं। 
  • फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और पैरों को फैलाएं। 
  • नीचे आने के बाद नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। 
  • लेकिन ध्‍यान रहें, जब आप कूदती हैं तो आपके हाथों को आपके सिर के ऊपर ले जाना होगा।
  • शुरुआत में इसे 100 बार करें फिर समय को बढ़ाती जाएं।

यह कार्डियो एक्‍सरसाइज वेट लॉस में आपकी बहुत ज्‍यादा मदद करती है। यह वेट लॉस का मुख्‍य मंत्र है। इससे यह बॉडी में नेगेटिव एनर्जी को बैलेंस करके एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को जलाने में मदद करती है यानि उपभोग की गई कैलोरी की मात्रा से अधिक एनर्जी खर्च की जा सकती है। आप भी रोजाना इस एक्सरसाइज को करके अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com