आपकी life मे fitness हमेशा से ही first priority पर रही है। सुबह हो या शाम आप workout करना कभी नहीं भूलतीं। अगर एक दिन आपने workout नही किया तो आपको ऐसा लगता है कि मानो कितने दिनों से आपकी body अकड़ गयी है। एक या दो दिन का gap आपके lifestyle को कई तरीके से effect करता है। कई बार आप सुस्त महसूस करते हैं और आपका कुछ करने का मन नहीं करता। यहां तक की दिनभर आपका mood भी बिलकुल अच्छा नहीं रहता है। सारे दिन आपके दिमाग मे वो positivity नहीं आती, जो workout करने के बाद आती है। आप इसी से अंदाजा लगा सकतीं हैं कि gym मे workout हो या घर में दोनों ही आपके लिए कितना important होता है। आपके daily routine मे cardio एक familiar workout है, जिसे ज्यादातर महिलाएं रोजाना करतीं हैं, बिना ये जाने कि हफ्ते मे कितने cardio session उनके लिए healthy रहेंगे। कई महिलाएं तो daily cardio की exercises करतीं हैं। जिसकी वजह से ना तो उनका Fat loss होता है ना ही वो उस time period मे अपने fitness goals को achive कर पाती  हैं।

आज हम आपको बतायेंगे कि आपको हफ्ते मे कितने दिन cardio करना चाहिए? और इससे आपको ये फायदे मिलेंगे।

Expert की सलाह

Fitness First GYM के trainer Subham Kumar के अनुसार 'महिलाओं को ideally हफ्ते मे 3 दिन cardio की exercises करनी चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि उनका fat loss जल्दी होने लगेगा। आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप हफ्ते मे कम से कम 3 दिन अलग से सिर्फ cardio session ही रखें।'

इसे जरूर पढ़ें: Push ups की ये कॉमन गलतियां जो बिगाड़तीं हैं आपके कंधों का posture

बिना gym के घर मे करें cardio

अगर आपको अपनी life मे अच्छा-खासा travel करना पड़ता है और बीच-बीच मे आपको अपना workout छोड़ना पड़ता है। जिसका असर आपकी fitness पर भी पड़ता है। ऐसी महिलाएं बिना gym जाये भी घर पर या park मे अपना cardio का workout पूरा कर सकतीं हैं। ये आप outdoor मे ये आसान exercises कर सकतीं हैं। जिससे आपके fitness plan मे किसी भी तरह का कोई gap नहीं आयेगा।

Recommended Video

Body weight workout में सबसे आसान मानी जाने वाली exercise jumping jack को आप कहीं भी कर सकतीं हैं। इस exercise मे आपको किसी भी तरह की machine की जरूरत नहीं है। आप इसे अपनी छत और घर के पास वाले park मे भी कर सकतीं हैं।

Cardio women inside

Spot jogging भी आपके सबसे अच्छी exercise है। अगर आप park मे भी नहीं जाना चाहतीं तो आप अपने घर मे सिर्फ एक जगह खड़े-खड़े इस exercise को कर सकतीं हैं। Body weight Workout की ये exercise बेहद ही आसाना है जिसे कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है।

अगर आप कहीं बाहर हैं और आप अपनी fitness को लेकर काफी aware हैं तो आप spot jogging कहीं भी कर सकतीं हैं। आपको बस एक ही जगह खड़े होकर normal jumping करनी है। आपको ध्यान रहे लगातार ये exercises नहीं करनी हैं जैसे ही आपको लगे कि आपको थकान हो रही है, तो आप 40-50 सेकेंड का break भी ले सकतीं हैं।

Cardo trademill

अगर आप gym मे workout करने जाती हैं तो आपको 4 cardio machine को अपने exercise routine मे रखना होगा। जिससे आप gym मे जाकर ज्यादा confuse ना हों। अगर आप beginner level पर हैं तो कोशिश करें की सबसे आसान cardio machine को ही select करें। इसमे आप Trade mill का इस्तेमाल jogging के लिए कर सकतीं हैं। आप treadmill पर 3-4 K.M की speed पर jogging कर सकतीं हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Regular exercise दूर भगाती है आपकी anxiety और depression

आपको jogging करते वक्त किसी की नक्ल नहीं करनी है। जैसे अगर आपके सामने वाली महिला trade mill पर running कर रही है तो आपको उसे देखकर running नहीं करनी है। इसके अलावा आप cross trainer machine का भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। अगर आपको cycle चलाने मे मजा आता है तो आप cycling भी कर सकतीं हैं। या फिर आप spinning bike पर भी अपनी cardio exercise कर सकतीं हैं।

कितनी देर तक cardio करना रहेगा healthy?

Cardio women inside

अगर आपके दिमाग मे अभी तक ये confusion है कि आपको कितनी देर तक cardio workout करना चाहिए? तो Fitness expert Subham Kumar के मुताबिक आपको 35-55 मिनट तक cardio करना चाहिए। जो आपको healthy result देगा। आपको अपनी 3-4 exercises को इस time period मे divide करना चाहिए।  जिससे आपकी हर exercise कम से कम 15 मिनट तक का time पूरा करे।

इसे जरूर पढ़ें: Workout मे results नहीं मिल रहे तो अपनाईये ये workout format

Cardio रखेगा आपको डॉक्टर से दूर

अगर आप cardio को ठीक तरह से follow करतीं हैं तो ये आपको तो healthy रखेगा, साथ ही आपके heart को भी strong बनायेगा। ये आपके heart के cardiac endurance को बढ़ायेगा, जिससे आपकी heart beat मे भी improvement आयेगा। आपको heart से जुड़ी हुई बीमारियों होने की आशंका कम हो जायेगी और आपका दिल हमेशा चैन की सांस ले पायेगा। इसके अलावा cardio आपके heart मे blood circulation मे भी सुधार करेगा, जिससे आपके heart का औसत blood stroke भी बढ़ जायेगा।