Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में स्कीइंग करने से मिल सकते हैं ये हेल्थ बेनिफिट्स

    अगर आप विंटर में स्कीइंग का लुत्फ उठाती हैं तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-01,10:00 IST
    Next
    Article
    skiing benefits in hindi

    ऐसी कई एक्टिविटीज हैं, जिन्हें हम ठंड के मौसम में करना काफी पसंद करते हैं। सर्दियों की छुट्टी में बर्फ के साथ खेलने का अपना एक ही अलग आनंद होता है। इस मौसम में अक्सर हम स्कीइंग जैसी एक्टिविटीज को प्राथमिकता देते हैं और इसमें काफी मजा भी आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि स्कीइंग सिर्फ एक फन एक्टिविटी नहीं है, बल्कि यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है।

    ऐसे में अगर आप विंटर वेकेशन में मस्ती करते हुए भी अपनी हेल्थ का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं तो कुछ वक्त स्कीइंग अवश्य करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्कीइंग करने के कुछ अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

    बोन्स को मिलती है मजबूती

    Skiing Health Benefits

    जब आप स्कीइंग के दौरान मुड़ते हैं और तेजी से नीचे की ओर बढ़ते हैं तो इससे आपके घुटनों और बोन्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्कीइंग करने से आपके घुटने मजबूत होते हैं। इस एक्टिविटी से ना केवल आपके घुटने मजबूत होते हैं, बल्कि आपके पैरों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।  

    मूड को बूस्ट करता है

    स्कीइंग करने का एक फायदा यह भी है कि यह आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर डालता है। जब आप स्कीइंग करती हैं तो इससे आपको काफी अच्छा लगता है। जिससे आपका मूड भी अच्छा होता है। इस तरह इसे मेंटल हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना गया है।  

    बेहतर कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज

    Benefits of Skiing

    स्कीइंग को एक बेहद ही अच्छी कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज माना जाताा है। स्कीइंग से एक व्यक्ति को कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है। स्की लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय ढलान पर चलने से हार्ट और फेफड़ों पर इसका अच्छा असर पड़ता है।

    इसे भी पढ़ें-थाइज और हिप्‍स की चर्बी को कम करता है ये योग, रोजाना 5 मिनट करें

    लोअर बॉडी होती है स्ट्रेन्थ

    स्कीइंग करते हुए आपको लगातार स्क्वाट पोजीशन में रहना पड़ता है। जिससे यह आपकी इनर और आउटर थाइज के साथ-साथ क्वाड्स और ग्लूट्स पर काम करती है। यही कारण है कि स्कीइंग करने से आपकी लोअर बॉडी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वह अधिक स्ट्रेन्थन होती है।(लोअर बॉडी को परफेक्ट शेप देने के लिए करें योग)

    कोर को स्ट्रेन्थ करने में मिलती है मदद

    स्कीइंग करते समय आपको खुद को बैलेंस करना बेहद जरूरी होता है और यही कारण है कि स्कीइंग करते हुए सबसे अधिक असर आपकी कोर पर पड़ता है। जिसके कारण ना केवल आपकी बॉडी बैलेंस सुधरता है, बल्कि इससे कोर की स्ट्रेन्थ भी बढ़ती है। इस तरह स्कीइंग करना आपकी बॉडी के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

    मिलती है अच्छी नींद

    जब बात ओवर ऑल हेल्थ की होती है तो उसमें आपकी नींद का एक भी काफी बड़ा रोल होता है। जब आप स्कीइंग करते हैं तो इस नई एक्टिविटी में हाथ आजमाने के बाद आप खुद को काफी थका हुआ महसूस करेंगी। यह ऐसी एक्टिविटी है, जिसमें आपका पूरा शरीर इनवॉल्व होता है। ऐसे में जब आप काफी थक जाते हैं तो इससे आपको काफी अच्छी और गहरी नींद मिलती है।  

    इसे भी पढ़ें-जानिए किस टाइम योगा करने से मिलता है मैक्सिमम बेनिफिट

    बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी में होता है सुधार 

    amazing health benefits of skiing

    स्कीइंग करने का एक बहुत बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी बॉडी को अधिक फ्लेक्सिबल बनाता है। ऐसे में जब आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बेहतर होती है तो आप मसल्स स्ट्रेन या मोच से बच सकते हैं। हालांकि, जब आप स्कीइंग कर रही हैं तो में थोड़ी स्ट्रेचिंग आपको अतिरिक्त लाभ पहुंचाएगी।(बॉडी को लचीला बनाने के लिए करें ये आसान)

    तो अब आप भी विंटर वेकेशन में स्कीइंग करना ना भूलें। इससे आपके तन और मन दोनों को ही लाभ मिलेगा।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।