• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सुबह सिर्फ 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, प्लस साइज हो जाएगा कम

अगर आप अपने कमर का फैट कम करना चाहती हैं तो आप अपनी एक्सरसाइज रूटीन में इन टिप्स को शामिल कर सकती हैं।
author-profile
Published -25 Jul 2022, 16:50 ISTUpdated -25 Jul 2022, 17:12 IST
Next
Article
 minute easy exercise

जब महिलाओं का साइज बढ़ जाता है तो महिलाएं बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए काफी कुछ करती हैं। ताकि वो फिट और मेंटेन दिखें और वो हर ड्रेस में खूबसूरत लगें। लेकिन जब भी प्लस साइज महिलाएं योग की शुरुआत करती हैं तो उनके लिए अपने शरीर को स्ट्रेच करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि जब बॉडी में अधिक फैट बढ़ जाता है, तो शरीर का सारा लचीलापन खत्म हो जाता है। 

Expert Doctor Hitesh Khurana

इसलिए अधिकतर महिलाएं अपना वजन नहीं कर पाती हैं और कई महिलाएं योग भी करती हैं, तो वो अधिक समय तक वजन नहीं कम कर पाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना द्वारा बताई गई कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिसे आप अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकती हैं। आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना कायरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। तो देर किस बात की आइए प्रभावी एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं।  

सुपरमैन एक्सरसाइज

Superman exercise for plus size women

अगर आप सुबह काफी समय तक एक्सरसाइज नहीं कर पाती है, तो आप सिर्फ 5 मिनट सुपरमैन एक्सरसाइज करके अपना वजन कम कर सकती हैं। क्योंकि कहा जाता है कि यह एक्सरसाइज वजन करने के लिए काफी पुरानी है, जिसे आप आसानी से बिस्तर पर लेटे-लेटे कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके पेट की चर्बी कम होगी बल्कि आपकी बॉडी को शेप भी मिलेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सुबह उठने में आता है आलस तो बिस्तर पर लेटे-लेटे करें ये 4 स्ट्रेचिंग, रहेंगी फिट

इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने दोनों हाथों और पैरों को फर्श पर फैलाकर रखें। फिर पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथ और पैर को सुपरमैन की तरह ऊपर नीचे करें। आप इस एक्सरसाइज को लगभग 5 मिनट तक लगातार करती रहें और फिर वापस अपनी पोजीशन में आ जाएं। 

क्लैमशेल एक्सरसाइज

Clamlesh exercise for plus size women

अगर आप जल्दी से अपना वजन कम करना चाहती हैं, तो आप क्लैमशेल एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से न सिर्फ आपका वजन कम तेजी से कम होगा बल्कि आपको थकान भी नहीं होगी। इसे करने के लिए आप अपने बाया हाथ मोड़कर सिर को हाथ से सहारा दें और अपने दाहिने हाथ को कूल्हे पर रखें। 

फिर अपने दाहिने पैर को बाई तरफ रखें और फिर घुटनों को मोड़ते हुए अपनी एड़ी को ग्लूट्स की सीध में रखकर सीधा रखें।  फिर इसे बाद अपने दाहिने कूल्हे को पीछे की ओर ले जाए बिना दाहिने घुटने को छत की ओर उठाकर एक किताब की तरह पैर खोल व बंद करें। इसे आप लगभग 5 मिनट तक कर सकती हैं और बाद में अपनी सहुलियत के अनुसार टाइम बढ़ा दें। 

सिंगल लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज

One leg exercise for plus size

आप अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए सिंगल लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज का चुनाव कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपको लेग की चर्बी कम होगी बल्कि आपका पेट भी कम हो जाएगा। बता दें कि इस एक्सरसाइज को करना काफी मुश्किल है, जिसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने दोनों पैरों को एक साथ करें और फिर हाथों को बगल में रखकर खड़े होने की कोशिश करें।

इसके बाद, आप अपने बायां पैर को उठाएं और अपना बायां हाथ तब तक आगे की और लेकर जाएं जबतक दोनों फर्श के समानांतर न हों। इसके बाद आप वापस अपनी पोजीशन में आ जाएं। (वेट लॉस के लिए सुबह घर पर करें ये 5 एक्सरसाइज)

इसे ज़रूर पढ़ें- स्वस्थ शरीर और मन के लिए सुबह की इन अच्छी आदतों को दिनचर्या में करें शामिल

नोट- अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या है, तो आप इन्हें करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। साथ ही, उनके फायदे भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं।

इस तरह आप घर पर आसानी से ये एक्सरसाइज कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।