• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पेट, हिप्‍स और टांगों की चर्बी के लिए 15 मिनट करें वर्कआउट, तेजी से बॉडी होगी टोन

अगर आप भी पेट, हिप्‍स और टांगों की चर्बी कम करने बॉडी को टोन करना चाहती हैं तो रोजाना 15 मिनट यास्‍मीन के बताए वर्कआउट करें। 
author-profile
Published -01 Feb 2022, 17:42 ISTUpdated -01 Feb 2022, 18:20 IST
Next
Article
 minute full body fat burn workout by yasmin

जो महिलाएं अपने वेट लॉस के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए दृढ़ हैं, वह अब घर पर कुछ आसान लेकिन प्रभावी वर्कआउट रूटीन को फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला को धन्यवाद। एक्‍सपर्ट ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से 5 स्‍टेप्‍स गाइड प्रस्तुत की है जिसमें मौजूद वर्कआउट की मदद से आप बॉडी फैट को आसानी से जला सकती हैं। 

जी हां, होम वर्कआउट अब नॉर्मल हो गया है। इसलिए आपको महंगी ट्रेडमिल और भारी मशीनों में निवेश करके वास्तव में अपनी जेब में छेद करने की जरूरत नहीं है। बिना किसी जिम उपकरण की मदद के आप 15 मिनट का HIIT (हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) कार्डियो वर्कआउट सेशन से तेजी से पेट, हिप्‍स और टांगों की चर्बी को कम करके पूरे शरीर को टोन कर सकती हैं। 

इन वर्कआउट को करने के लिए आपको बस एक मैट और अपने घर में कुछ जगह चाहिए जो आपको शेप में रहने में मदद करेगी। यह वर्कआउट निचले शरीर और कोर की ओर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन की गई है क्योंकि घर पर रहते हुए इन हिस्‍से की सबसे अधिक अनदेखी की जाती है।

15 मिनट कार्डियो फैट बर्न वर्कआउट

कुछ दिनों पहले यास्‍मीन ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैट बर्न वर्कआउट के बारे में बताया था। अगर आप भी अपनी बॉडी का फैट तेजी से कम करना चाहती हैं तो इन वर्कआउट को जरूर करें। यास्‍मीन ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'हेलो! यहां 15 मिनट का प्रभावी कार्डियो फैट बर्न वर्कआउट दिया गया है।'

1️. जंप स्क्वाट जैक
मॉडिफाइड: स्टेप-आउट स्क्वाट

2️. स्की जंप प्लैंक जैक
मॉडिफाइड वर्जन: प्लैंक स्पाइडरमैन+साइड टैप

3️. सिजर्स पंच जैक
मॉडिफाइड: स्टेप-बैक पंच

4️. फ्रॉग जंप आगे और पीछे
मॉडिफाइड: सूमो स्क्वाट्स टच फ्लोर

5️. 360 डिग्री स्प्रिंट
मॉडिफाइड: हाई नी 360

इसे जरूर पढ़ें: पेट की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये 5 एब्‍स एक्‍सरसाइज

15 मिनट पेट के लिए वर्कआउट 

जब बहुत सी महिलाएं वजन कम करने के बारे में सोचती हैं, तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है, वह टोंड और तना हुआ पेट है। कार्डियो, स्ट्रेंथ और कोर वर्क को मिलाकर कई तरह की एक्‍सरसाइज करने से अंततः आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती हैं। ऐसी ही कुछ वर्कआउट यास्‍मीन ने भी शेयर किए हैं। यास्‍मीन ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'सुनिये सब लोग! यहां शरीर के एक अंग पर 15 मिनट का वर्कआउट है जिसे हर कोई करना पसंद करता है, पेट!'

1️. सिट-अप टू अल्टरनेटिव हील टच
मॉडिफाइड: हील टच विद बेंट नी कर्ल

2️. रिवर्स क्रंच हिप्स ऑफ
मॉडिफाइड: रिवर्स क्रंच

3. अराउंड द वर्ल्‍ड
मॉडिफाइड: मॉडिफाइड अराउंड द वर्ल्‍ड

4️. क्रिसक्रॉस लेग रेज
मॉडिफाइड: स्‍टेशनरी क्रिसक्रॉस

5️. रशियन ट्विस्ट
मॉडिफाइड: रशियन ट्विस्ट फीट डाउन

15 मिनट बट वर्कआउट

फिट रहना हर किसी का लक्ष्य होता है। लेकिन बट एरिया से फैट कम करना एक सपना होता है। जिस जीवनशैली के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं, बैठना हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह नितंबों में अनावश्यक चर्बी जमा करता है। बट में तीन प्रमुख मसल्‍स होती हैं जिन्हें ग्लूटस मैक्सिमस, ग्लूटस मिनिमस और ग्लूटस मेडियस कहा जाता है। स्पॉट रिडक्शन करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन बट फैट को कम करने के लिए आप कुछ आसान वर्कआउट को आजमा सकती हैं।

ऐसे ही कुछ वर्कआउट यास्‍मीन ने कुछ दिनों पहले अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किए हैं। यास्‍मीन ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'हेलो लोगों! अपने बट को लात मारने के लिए यहां 15 मिनट का वर्कआउट है।' 

1️. सूमो स्क्वाट पल्स विद हील्स लिफ्टेड
मॉडिफाइड: सूमो स्क्वाट 

2️. क्रैब मार्चिंग
मॉडिफाइड: ब्रिज मार्चिंग

3️. स्क्वाट टू अल्टरनेटिव कर्टसी
मॉडिफाइड: वैकल्पिक रिवर्स लंज

4️. डीप स्क्वाट थ्रस्ट
मॉडिफाइड: डीप स्क्वाट वॉक-इन

5️. प्रोन ग्लूट स्ट्रेट लेग लिफ्ट्स
मॉडिफाइड: प्रोन बेंट नी लिफ्ट

15 मिनट फुल बॉडी HIIT

क्‍या आप एक कुशल और प्रभावी वर्कआउट की तलाश है जिसे आप कहीं भी कर सकती हैं? यह बॉडीवेट HIIT वर्कआउट कैलोरी बर्न करेगा और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मसल्‍स का निर्माण होगा - किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है।

यास्‍मीन ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'सुनिए सब लोग! आपको पूरे सप्ताह सक्रिय और प्रेरित रखने के लिए यहां 15 मिनट का पूर्ण शरीर HIIT वर्कआउट है।'

1️. क्रॉल पुश-अप
मॉडिफाइड: क्रॉल नी पुश-अप

2. स्‍वीमिंग टू 100
मॉडिफाइड: सुपरमैन टू 100

3️. लंज रिवर्स करने के लिए अल्टर्नेट फॉरवर्ड
मॉडिफाइड: रिवर्स लंज

4️. एक्स-मैन
मॉडिफाइड: डेड बग

5️. डबल स्क्वाट जंप टू हाफ बर्पी
मॉडिफाइड: डबल स्क्वाट टू स्टेप-आउट बर्पी

15 मिनट लेग, बट और एब्‍स

अपने शरीर के निचले हिस्‍से को टोन और मजबूत करना चाहती हैं तो यास्‍मीन की बताई इन एक्‍सरसाइज को करें। यह वर्कआउट आपके ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स और एब्स को मजबूत बना सकते हैं। जी हां यास्‍मीन के बताए ये लोअर बॉडी होम वर्कआउट हैं जो आपके पैरों, बट और एब्स को टारगेट करते हैं। यास्‍मीन ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'सुनिए सब लोग! यहां आपको पूरे सप्ताह ऊर्जावान और एक्टिव महसूस करने के लिए 15 मिनट का लेग, बट और एब्स वर्कआउट दिया गया है!'

1️. फ्रंट लंज टू साइड लेग लिफ्ट
मॉडिफाइड: रिवर्स लंज टू साइड लेग लिफ्ट

2. डिक्‍लाइन बट ब्लास्टर (20 सेकेंड में स्विच करें)
मॉडिफाइड: 4 बट ब्लास्टर

3. चेस्‍ट लिफ्ट विद स्‍ट्रेट लेग लोअर
मॉडिफाइड: चेस्‍ट लिफ्ट विद बेंट नी लोअर

4️. बियर फायर फीट
मॉडिफाइड: बियर मार्चिंग

5️. साइड क्लैम विद हिप लिफ्ट (20 सेकेंड में स्विच करें)
मॉडिफाइड: साइड क्लैम्स

इसे जरूर पढ़ें: फैट बर्न करने के लिए ये 5 कार्डियो वर्कआउट घर पर सिर्फ 10 मिनट रोजाना करें

इन 5 वर्कआउट में से प्रत्येक को 45 सेकेंड के लिए 15 सेकेंड एक्टिव रिलैक्‍स के साथ करें। 3 राउंड के लिए दोहराएं। अगर आप इसे हल्‍का करना चाहती हैं तो मॉडिफाइड वर्जन को फॉलो करें। मुझे आशा है कि आप लोग इस वर्कआउट का आनंद लेंगे और फिटनेस को अपनी दिनचर्या बना लेंगे। आप यास्‍मीन के इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर आसानी से इन वर्कआउट्स को कर सकती हैं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Instagram (Yasmin Karachiwala) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।