पूरे दिन काम करने के बाद ज्‍यादातर महिलाएं इतना ज्‍यादा थक जाती है कि जिम जाकर वर्कआउट करने की हिम्‍मत नहीं जुटा पाती हैं। लेकिन अपने बढ़ते वजन को ज्‍यादातर महिलाएं कम करना चाहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आए है जिन्‍हें करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, आप सीढ़ियों में इन एक्‍सरसाइज को करके अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। और सबसे अच्‍छी बात इस एक्‍सरसाइज को आसानी और सिर्फ 10 मिनट यानि कहीं और कम समय करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ जानें कौन सही है ये एक्‍सरसाइज और आप इसे कैसे कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: Ladies के लिए इससे बेहतर exercise और कोई हो ही नहीं सकती

जी हां अगर आप भी ऐसे वर्कआउट रूटीन की तलाश में जो बिना किसी उपकरण या जिम सदस्यता के आप आसानी से कर सकें, तो इस आर्टिकल में दी एक्‍सरसाइज आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है। इस एक्‍सरसाइज को सेलिब्रिटी एक्‍सपर्ट यास्‍मीन कराचीवाला भी खुद को फिट रखने के लिए करती हैं। विश्‍वास नहीं हो रहा तो इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखें। इस वीडियो में कैप्‍शन में लिखा है 'यह पूरी बॉडी के लिए अच्‍छा वर्कआउट है जो आपके टांगों, पीठ, चेस्‍ट, आर्म्‍स और पेट की मसल्‍स पर अच्‍छे से काम करता है।' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onJun 1, 2018 at 6:20am PDT

हममें से अधिकांश घरों के आस-पास सीढ़ियां होती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह एक्‍सरसाइज का सबसे अच्‍छा उपकरण है जिसे आप कर सकती हैं। मायोक्लिनिक के अनुसार, रिसर्च से पता चला है कि ''सीढ़ी चढ़ना आपके पैर की मसल्‍स को मजबूत और टोन करने में हेल्‍प करता है। यह आपके पैर की धमनियों को लचीला बनाए रखता है, जिससे ब्‍लड अधिक आसानी से मूव हो सकता है। आपके पैरों में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन हेल्‍दी हार्ट और बॉडी के लिए भी फायदेमंद होता है।'' 

 

सीढ़ी चढ़ना

अगर आप ऐसी महिलाओं में से एक है जो केवल पैरों की एक्‍सरसाइज की तलाश में है तो यह एक्‍सरसाइज आपके लिए बेस्‍ट हैं। ये एक्‍सरसाइज न केवल कैलोरी को बर्न करती हैं बल्कि आपकी बॉडी की सारी मसल्‍स को भी टोन करती हैं। आप सीढ़ियों में सिर्फ ऊपर और नीचे चढ़ने से शुरुआत कर सकती हैं। इसके लिए आपको सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने का लक्ष्य निर्धारित करना होगा। लेकिन लक्ष्यों का निर्धारण समय और गति पर भी निर्भर करता है। सीढ़ी चढ़ना पैरों से होता है इसलिए धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे गति बढ़ाएं। आप सीढ़ि‍यों में इंटरवल ट्रेनिंग भी कर सकती हैं जहां आप तेज गति से सीढ़ियां चढ़ती हैं और फिर वैकल्पिक तौर हम स्‍लो स्‍पीड में कर सकते हैं। लेकिन बेहतर वर्कआउट के लिए रेलिंग को छूने से बचने की कोशिश करें।

exercise workout

सीढ़ियों में करें पुशअप

बिना एक कदम उठाए सीढ़ियों में नीचे से शुरूआत करें। अपने हाथों को धीरे-धीरे सीढ़ियों पर रखकर स्टेप से शुरआत करें। लेकिन ध्‍यान रहें कि आपके हाथ सीधे और कंधों के नीचे होने चाहिए। इस तरह से आप अपने कोर मसल्‍स को काम करते हुए महसूस करेंगे। अब अपने बाजुओं पर जोर लगाएं और बॉडी का पूरा भार हथेलियों पर देते हुए बॉडी को ऊपर उठाएं फिर वापस नीचे लाएं। ऐसा जैसा आप पुशअप्‍स में करती हैं। श्वास लें और अपनी कोहनी मोड़ें। अपनी बाहों को सीधा करते हुए सांस छोड़ें और वापस उसी पोजीशन में वापस आ जाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्दन और पीठ बहुत अधिक प्रेशर न डालें।

इसे जरूर पढ़ें: 2 से 3 बार करेंगी सीढ़ियों का इस्‍तेमाल तो नहीं होगा दिल बीमार

सीढ़ी लंजेज

यह एक नॉर्मल लंजेज की तरह है लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि इसे आपको सीढ़ियों की हेल्‍प से करना होगा। अपने बाएं पैर को सीढि़यों में रखकर इसकी शुरुआत करें। फिर घुटनों को मोड़ते समय और बॉडी को नीचे करते हुए सांस लें। वापस खड़े होने की स्थिति में आएं और दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही दोहराएं। आप 5 से 10 बार ऐसा कर सकती हैं।

stair workout weight loss

सीढ़ी हॉप्‍स

इस एक्सरसाइज के लिए आपको दोनों पैरों से सीढ़ियों पर कूदना पड़ता है। आप चाहे तो एक पैर से या दोनों पैरों को एक साथ रखकर हॉप कर सकते हैं। घुटने को हल्‍का मोड़े और अपनी बाहों को पीछे की तरफ घुमाएं। सीढ़ियों पर हॉप करते हुए जाए और फिर नीचे वॉक करते हुए आये।

अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं लेकिन आपके पास जिम जाने का समय नहीं हैं तो सीढ़ियों में इन एक्‍सरसाइज को करके आप अपना वजन तेजी को कम कर सकती हैं।