दिनभर की भागदौड़ के बाद आज के समय में महिलाएं वर्कआउट या किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं, ऐसे में बिजी लाइफस्‍टाइल में से इस तरह की चीजों को वक्त न देने में ही भलाई समझती हैं। अब ऐसी महिलाओं के लिए भी एक खुशखबरी है, क्योंकि अब ये भी एक बहुत ही आसान तरीके से खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

कनाडा के मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के अध्यापक मार्टिन गिबाला का कहना हैं कि अब लोग कहीं भी और कभी भी 'स्टेअर स्नैकिंग' की मदद से खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं और अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकती हैं। प्रोफेसर गिबाला ने कहा कि ऑफिस टावर्स में काम करने वाले या फिर ऊंची इमारतों में रहने वाली महिलाएं सुबह, दोपहर और शाम को सीढ़ियों पर चढ़-उतर कर वर्कआउट कर सकती हैं और बॉडी को बेहतर बनाए रखने में यह वाकई में प्रभावशाली है। इस अध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि अगर कोई दिन भर में दो से तीन बार सीढ़ियों से चढ़ता या उतरता है तो इससे हार्ट को हेल्‍दी रखा जा सकता है।

Read more: Keep Your Heart Healthy With These Eatables In Your Diet

stairs climbing for healthy heart inside

दिल के लिए सीढ़ियां का करें इस्‍तेमाल 

एक शोध में नौजवानों के एक ऐसे समूह को शामिल किया गया, जिन्हें एक्‍सरसाइज जैसी चीजों के लिए वक्त नहीं मिल पाता या किसी वजह से इनकी दिनचर्या में इस तरह की कोई भी चीजें शामिल नहीं है, इस ग्रुप के लोगों को दिन में तीन बार तेज गति से सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने को कहा गया और ऐसा इन्होंने 6 वीक में तीन बार हर रोज किया।\

Read more: Ladies के लिए इससे बेहतर exercise और कोई हो ही नहीं सकती

healthy heart tips insdie

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इन समूह के व्यक्तियों में वाकई में दूसरे ग्रुप के सदस्य जिन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया, की अपेक्षा अंतर पाया गया। 'स्टेअर स्नैकिंग' की इस प्रभावशाली उपयोगिता के बारे में शोधकर्ताओं का निष्कर्ष कई पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हुई है। कनाडा में स्थित एक और यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक जोनेथन लिटिल ने कहा कि आप ऑफिस में कॉफी ब्रेक या बाथरूम ब्रेक के दौरान इस तरह की एक्टिविटी को करके खुद को फिट रख सकती हैं।


भविष्य में ब्लड प्रेशर या ग्लाइसेमिक जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए इस तरह की कुछ और एक्टिविटी के बारे में खोज की जा रही है।