• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial, 11 Apr 2018, 11:10 IST

जिम के दोस्‍तों के बीच धाक जमाना चाहती हैं तो सीख लीजिए ये 9 फिटनेस टर्म्स

वर्कआउट के दौरान आधा समय तो आपको यही समझने में लग जाता है कि आपका फिटनेस ट्रेनर आपको जो कह रहा है उसका असली मतलब क्‍या है? 
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial, 11 Apr 2018, 11:10 IST
Next
Article
fitness terms main ()

'अपनी कोर को ब्रेस करो'
'अपने स्‍पाइन को न्यूट्रल रखो'
जिम जाने वाली ज्‍यादातर महिलाओं को इस तरह की बातें उनका फिटनेस ट्रेनर बोलता है। लेकिन बहुत ही कम महिलाएं इसका सही अर्थ समझ पाती हैं। जी हां वर्कआउट के दौरान आधा समय तो आपको यही समझने में लग जाता है कि आपका फिटनेस ट्रेनर आपको जो कह रहा है उसका असली मतलब क्‍या है। यहां तक कि वॉटर कूलर के पास खड़े आपके जिम जाने वाले साथी भी ऐसी ही चर्चा करते हुए दिखाई दे जाते हैं। यानि की आप अकेले नहीं है। जी हां फिटनेस शब्दजाल वास्तव में बहुत उलझा हुआ है, लेकिन यहां सामान्य फिटनेस शब्दों की सूची दी गई है और उन्‍हें समझने के लिए मार्गदर्शक भी दिया गया है। तो देर किस बात की आइए जानें।

Read more: प्रीति जिंटा को एक मिठाई खाना पड़ गया भारी, जिम में बहा रही हैं जमकर पसीना

प्लीमेट्रिक्स (Plyometrics)

प्लीमेट्रिक्स ट्रेनिंग, जिसे 'प्लायो' भी कहा जाता है, एक प्रकार की ट्रेनिंग है जो आपकी एक्सप्लोसिव पावर पर काम करती है और निश्चित रूप से आपकी हार्ट रेट को डायनामिक मूवमेंट्स जैसे जपिंग के जरिये बढ़ाती है। लंजेज जंप प्लीमेट्रिक्स मूवमेंट का एक उदाहरण है।
fitness terms main ()

कंपाउंड एक्‍सरसाइज

कंपाउंड एक्‍सरसाइज एक मूवमेंट है जो एक से अधिक ज्‍वाइंट और एक से अधिक मसल्‍स समूह के लिए काम करती हैं, यह वास्‍तव में बहुत प्रभावी है। अधिक एनर्जी खर्च करने के लिए अधिक मसल्‍स पर काम करना जरूरी होता है। कंपाउंड एक्‍सरसाइज आपके निचले हिस्‍से के लिए बहुत अच्‍छा होता है। डेडलीफ्ट्स सबसे अच्‍छी कंपाउंड एक्‍सरसाइज है।

डोम्स

डोम्‍स शुरुआती मसल्‍स पेन के लिए इस्‍तेमाल होता है। जी हां डोम हमारी वर्कआउट 24-72 घंटे के बाद मसल्‍स में होने वाले दर्द और स्टिफनेस को दर्शाता है।

आइसोमेट्रिक एक्‍सरसाइज

आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज वर्किंग महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज हैं। आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज सीरीज़ में की जानी वाली एक्सरसाइज लगभग पूरी बॉडी की एक्टिविटी शामिल होती है जो बॉडी को फिट और एक्टिव बनाती हैं। आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज सीरीज़ में सबसे पहली एक्सरसाइज ओवरहेड प्रेस होती है। प्‍लैंक और वॉल सिटअप दोनों आइसोमेट्रिक एक्‍सरसाइज हैं।

अपनी कोर को शामिल करें

अपनी कोर को शामिल करने के लिए आपके पेट की मसल्‍स का कांट्रेक्टिंग करना चाहिए, ताकि मूवमेंट के दौरान अपने निचले हिस्‍से की हेल्‍प हो सकें।

स्‍पाइन को न्यूट्रल रखें

रीढ़ को सीधा रखना रीढ़ की प्राकृतिक स्थिति है, खासतौर से जब आप रीढ़ के तीनों कर्व जैसे सर्वाइकल (गर्दन), थोरैसिक (मध्य) और लुम्‍बर (निचला) करती हैं तो। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आपकी अपनी तटस्थ रीढ़ है, (हर कोई एक अलग 'तटस्थ रीढ़' होती है) इसलिए दूसरे की तरह दिखने की कोशिश बिल्‍कुल ना करें।
fitness terms main ()

अपना फॉर्म पकड़ो

अपने फॉर्म को पकड़ना यह सुनिश्चित करने की ओर इशारा करता है कि आपकी तकनीक रेप्स के बाद भी रेप्स को बनाए रखती है, जैसा कि आप थकान के रूप में भी करती हैं।

रेप्स

रेप्‍स रेपेटिशन का शार्टकट है। रेपेटिशन एक विशेष प्रकार की एक्‍सरसाइज को कई बार करने वाली संख्‍या से संबंधित है। अगर आप 10 बाइसेप कर्ल्‍स और फिर स्‍टॉप करती हैं तो ये बाइसेप कर्ल के 10 रेप्‍स है।

सेट्स

सेट्स का मतलब है कि आप इन रेप्‍स को कितनी बार दोहराती हैं। इसलिए अगर आप 10 रेप्‍स के 10 सेट्स करती है तो आप एक एक्‍सरसाइज 10 रेपेटिशन को 3 बार दोहराती हैं। 
जैसे। 10 स्‍कावट्स
रेस्‍ट
10 स्‍कावट्स
रेस्‍ट
10 स्‍कावट्स

इस तरह से आप इन फिटनेस टर्म्‍स को सीखकर स्‍मार्ट बन सकती हैं।

Recommended Video

Read more: इस उम्र में भी इतनी फिट हैं सुष्मिता सेन, बना रही हैं 6 पैक एब्‍स

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।