आज के जमाने में स्मार्टफोन एक ऐसी जरूरत बन गया है जो बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी के काम आता है। बच्चों के लिए तो ये आधूनिक खिलौना है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। उनका मनोरंजन भी होता रहता है। आजकल बच्चों को बहुत आसानी से इंटरनेट पर अपना काम करना आता है। स्मार्टफोन की आदत तो एक परेशानी होती है, लेकिन अगर बच्चा फोन नहीं छोड़ रहा है तो उसके लिए कुछ ऐसे एप्स का इंतज़ाम किया जा सकता है जिनसे वो कुछ सीखें। 

छोटे बच्चों के लिए कई लॉजिकल रीजनिंग और विज्ञान से जुड़े एप्स इस काम में मदद कर सकते हैं। ये ऐसे एप्स हैं जो छोटी से छोटी चीज़ की जानकारी भी बच्चे को इतनी आसानी से देंगे कि उसे स्कूल में ज्यादा समस्या न हो। चलिए ऐसे ही पांच एप्स की बात करते हैं जो बच्चों को सिखाने में मदद कर सकते हैं।   

apps for logical reasoning

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp में बदलने वाला है ये सब, आ सकते हैं 5 नए फीचर्स! 

1. Scratch / Scratch Junior: 

कितनी उम्र के बच्चों के लिए- 2-4 साल 

अगर आपका बच्चा दो से चार साल का है तो उसके मन में कई सवाल उठते होंगे। ये एप उन्हें बड़े की अच्छे तरीके से बहुत कुछ सिखा सकता है। ये एक खेल की तरह है। ये कई तरह के हालात बनाता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके बच्चे को बिल्ली पसंद है तो वो बिल्ली वाला कैरेक्टर चुन सकता है। ऐसे में उस कैरेक्टर को कई अलग-अलग हालात में काम करना होगा। जैसे समुद्र किनारे अगर है तो उसे दो-तीन कदम आगे चलकर समुद्र में जाने की जगह रेत से खेलना होगा। यानी उसे ये समझ आएगा कि पानी में नहीं जाना है, लेकिन एक सुरक्षित दूरी से खेला जा सकता है। Scratch Junior एप 4 साल तक के बच्चों के लिए है और Scratch एप 7 साल से ऊपर वाले बच्चों के लिए है। ऐसे ही इंस्ट्रक्शन थोड़े बड़े बच्चों के लिए डिजाइन किए गए हैं।  

apps for learning

स्मार्टफोन का इस्तेमाल इस तरह से बच्चों के लिए उपयोगी बनाया जा सकता है।  

2. Cargo-bot:

कितनी उम्र के बच्चों के लिए- 10 साल से ऊपर

ये एप थोड़े ज्यादा बड़े बच्चों के लिए है। ये एप इस्तेमाल करने वाले 10 साल से ऊपर के बच्चे हो सकते हैं। ये गेमिंग एप रोबोटिक्स और कोडिंग को ज्यादा आसान और बच्चों के लिए उपयोगी बना देता है। इसमें कई ट्यूटोरियल होत हैं। बच्चे पहले उन्हें देखते हैं, गेम से खुद को वाकिफ करते हैं और फिर पहेलियों को हल करने की कोशिश करते हैं। इसमें एक रोबोटिक आर्म (हाथ) होती है जिसे बच्चों को इस्तेमाल करना होता है सभी पहेलियों को हल करने के लिए। इससे बच्चों को किसी सवाल या पहेली को हल करने की ट्रेनिंग मिलती है। दिमाग इसी तरह से ट्रेन होता है कि उन्हें कोई समस्या हल होगी। 

apps for children

3. Daisy the Dinosaur:

कितनी उम्र के बच्चों के लिए- 3-4 साल के बच्चों के लिए

ये एक बेहतरीन एप है जो बच्चों को फोटो और वीडियो के सहारे सीखने का मौका देता है। इसमें तस्वीरों के आधार पर सिखाया जाता है। बच्चों के लिए इंस्ट्रक्शन भी होते हैं जिन्हें उन्हें हल करना होता है। क्योंकि इसमें सिखाने के लिए एक क्यूट डायनसॉर होता है इसलिए बच्चों को बोरियत नहीं होती है। इसमें टेक्स्ट नहीं है। बच्चों के लिए इस कारण सीखना आसान होता है। इसमें तस्वीरों को ड्रैग और ड्रॉप भी किया जाता है। ये बच्चों के लिए एक बेहतरीन एप साबित हो सकता है। 

4. Hopscotch:

कितनी उम्र के बच्चों के लिए- 7-8 साल के बच्चों के लिए

ये उसी कंपनी ने बनाया है जिसने Daisy the Dinosaur बनाया हुआ है। इस एप के जरिए बच्चे जिन्हें पढ़ना पसंद है वो काफी कुछ सीख सकते हैं। ये एप लिखित इंस्ट्रक्शन देता है। इसमें उसी तरह से ड्रैग एंड ड्रॉप तरीका इस्तेमाल किया जाता है ताकि बच्चे पहेली हल कर सकें। ये बच्चों की लॉजिकल रीजनिंग को बढ़ाने के लिए काफी अच्छा एप साबित हो सकता है।

 

इसे जरूर पढ़ें- स्‍मार्टफोन खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, फायदे में रहेंगी 

5. Box Island:

कितनी उम्र के बच्चों के लिए- 7-8 साल के बच्चों के लिए

इस एप को भी थोड़े बड़े बच्चों के लिए बनाया गया है। इसे एक खेल की तरह ही समझिए शुरू के 10 लेवल फ्री हैं और उसके बाद पैसे देने होंगे। इस एप के जरिए कई सारे पैटर्न, algorithms, पहेलियां आदि बच्चे हल करते हैं।