भारत में स्‍मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ी है क्‍योंकि अब स्‍मार्टफोन की कीमतें लोगों के जेब पर भारी नहीं पड़ रही है, शायद यही वजह है कि इसे खरीदने वालों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। स्‍मार्टफोन कंपनियां भी नए से नए फीचर्स लेकर आ रही है, जिससे ग्राहक आकर्षिक हो रहे है। वैसे एक आम ग्राहक की बात करें तो लोग फोन खरीदते समय उसकी कीमत पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं। इसके अलावा वे इसकी मैमोरी और कैमरे पर भी काफी ध्‍यान दे लेते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि स्‍मार्टफोन खरीदने के लिए आपको बेहद स्‍मार्ट फैसले देने होते है। मोबाइल में बहुत से कंपोनेंट और फीचर्स होते हैं जिनका मोबाइल खरीदते समय ध्‍यान रखना चाहिए। तभी आप सही स्‍मार्टफोन खरीद पाएंगी। तो आइए जानें कुछ ऐसे ही टिप्‍स के बारे में जिसकी मदद से आप एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन खरीद सकती हैं।

buying a new smartphone inside

इसे जरूर पढ़ें: Union Budget 2019 Highlights: निर्मला सीतारमण ने महिलाओं की सुविधा के लिए पेश कीं ये योजनाएं

फोन के बैटरी बैकअप देखें

बैटरी फोन की लाइफ लाइन होती है। फोन में लंबा पावर बैकअप मिले इसके लिए जरूरी है कि फोन में 3000 एमएएच से अधिक पावर की बैटरी हो। इस समय कई फोन में 4000 और 5000 एमएएच की बैटरी मिल रही है। साथ ही कुछ फोन में टर्बो चार्जिंग की सुविधा भी मिल रही है। इसलिए अगर आप 4000 और 5000 एमएएच की बैटरी वाला कोई भी मोबाइल लेती हैं तो आप भी स्‍मार्टफोन के साथ लंबा समय बिता सकती हैं।

फोन के स्‍क्रीन साइज का ध्‍यान रखें

फोन खरीदते समय उसकी स्‍क्रीन साइज को अपनी जरूरत के अनुसार तय करें। अगर आप वीडियो या गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको फुल एचडी स्‍क्रीन वाला फोन लेना चाहिए। यहां स्‍क्रीन साइज भी 5.5 इंच से ज्‍यादा हो तो बेहतर है। वहीं, अगर आप ट्रैवल करती हैं और पॉकेट में फोन रखना चाहती हैं तो आपको 5 इंच का फोन लेना चाहिए। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल खरीदना चाहती हैं तो Redmi 6A (Blue, 2GB RAM, 32GB Storage) का मार्केट प्राइस 7999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 6999 रुपये में खरीद सकती हैं

how to buying smartphone tips inside

फोन का कैमरा

आजकल कैमरा स्‍मार्टफोन की पहली जरूरत बन गया है। आजकल बहुत सारे एप के लिए फोन में अच्‍छा कैमरा होना बहुत जरूरी हो गया है। आजकल फोन में डुअल रियर कैमरा की सबसे ज्‍यादा मांग है। अगर आप सिंगल कैमरे वाला मोबाइल भी ले रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि कैमरा कम से कम 13 मेगापिक्‍सल से अधिक का हो। इसके अलावा फोन में सेल्‍फी कैमरे का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है। सेल्‍फी के लिए 5 से 8 मेगापिक्‍सल वाला कैमरा आपके लिए सही रहेगा। साथ ही, अगर फोन के फ्रंट और रियर कैमरे में एलईडी लाइट्स है तो यह आपके लिए बहुत अच्‍छा है।

new smartphone buying tips inside

ब्रांड का रखें ध्‍यान 

स्मार्टफोन खरीदने से पहले ब्रांड का चुनाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इस पर कई बातें निर्भर करती हैं। नामी और बड़े ब्रांड्स के साथ सॉफ्टवेयर अपडेट और कस्टमर सपोर्ट सर्विसेज का भरोसा रहता है। इसलिए ज्यादातर यूज़र्स बड़े ब्रांड के साथ जाना पसंद करते हैं। इन ब्रांड के साथ यह बात भी खास है कि इनके प्रोडक्ट्स मार्केट में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट हो या फिर रिटेल मार्केट आप दोनों ही जगहों से फोन खरीद सकती हैं। फोन खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि जिस ब्रांड का फोन ले रही हैं, आपके शहर में उसका कस्टमर केयर सेंटर जरूर हो। इसके अलावा उस ब्रांड के पुराने यूज़र्स का फीडबैक भी जरूर जान लें। अगर आप ऑनलाइन मोबाइल खरीदना चाहती हैं तो Mi Redmi 6A (Blue, 2GB RAM, 16GB Storage) का मार्केट प्राइस 6999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से सस्‍ते दामों 5999 रुपये में खरीद सकती हैं

रैम और मैमोरी

आजकल जो एप सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होते है वह है फेसबुक और व्‍हाट्सएप। ये दोनों ही एप काफी बड़ा स्‍पेस लेती हैं। ऐसे में फोन खरीदते समय रैम और मैमोरी का खास ध्‍यान रखें। इस बात का ध्‍यान रखें कि फोन में कम से कम 2 जीबी की रैम जरूर हो। आजकल 3 और 4 जीबी रैम वाले फोन भी कम बजट में हैं। वहीं फोन में कम से कम 16 जीबी मैमोरी जरूर होनी चाहिए। वैसे आप 32 जीबी और 64 जीबी वाला फोन लें तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा क्‍योंकि इससे मैमारी की कमी नहीं होगी।

smartphone buying tips inside

इसे जरूर पढ़ें: हरियाणा की मुख्य सचिव बनीं केशनी आनंद अरोड़ा और उनकी बहनों की सक्सेस स्टोरी है बेहद दिलचस्प

प्रोसेसर पर दें ध्‍यान

अक्‍सर हम फोन खरीदते समय उसके प्रोसेसर पर ध्‍यान ही नहीं देते हैं। जबकि हमारे फोन में यह सबसे अहम होता है। ध्‍यान रखें कि आपके फोन में स्नैपड्रैगन 853 से लेकर 845 प्रोसेसर हो। इससे आपके फोन की स्‍पीड अच्‍छी रहेगी और फोन का पर्फोर्मेंस भी अच्‍छा रहेगा।

Photo courtesy- (APKPure.com, iMore, The Wall Street Journal, The Mozilla Blog)