रात में इस beach पर घूमने जाएं, पानी में चमकती है नीली रोशनी

By Inna Khosla23 Jan 2018, 16:33 IST

आप आजतक कई समुद्री किनारों में घूमने के लिए गई होंगी लेकिन क्या आपने कभी ऐसे beach के बारे में सुना है जहां रात होने पर समुद्र के पानी में नीली रोशनी नज़र आती है। पानी की लहरों के साथ नीली रोशनी आपकी ओर बढ़ती है। ये बात सच है और ये beach ऑस्ट्रेलिया में है। ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में Beer Barrel Beach है यहां लोग रात को खासकर घूमने आते हैं। वैसे तो ये शहर से काफी दूर है एकांत में है लेकिन अगर आपको nature से कुछ ज्यादा ही प्यार है तो एक बार आपको यहां जरूर जाना चाहिए। यहां जाने के बाद आप हर तरह के beach को भूल जाएंगी। इसके बारे में ज्यादा लोगों को तो नहीं पता लेकिन यहां पर ऑस्ट्रेलिया को लोकल लोग, फोटोग्राफर्स और कई टूरिस्ट आते हैं। 

Beer Barrel Beach में पानी के अंदर नीली रोशनी नज़र आती है तो इसके किनारों की रेत का रंग सफेद है। यहां पर स्कूल के बच्चे भी छुट्टियां मनाने आते हैं तो कई फैमिली यहां पर खासकर लंच और डिनर के लिए आती हैं। 

रात को पानी में नीली रोशनी नज़र आती है

शाम होते ही समुद्र का किनारा चमकने लगता है। रात को ये समुद्र का किनारा नीले रंग का हो जाता है। ये beach तस्मानिया का उत्तरपश्चिम तटीय इलाके में है। जहां पर लोग पानी के अंदर ये रोशनी देखने आते हैं। अलग-अलग देशों से लोग यहां पर रात के समय में खासकर तस्वीरें खींचने के लिए आते हैं। तारों की छाव में पानी की लहरों के बीच में नीले रंग की ये रोशनी आपको अपना दीवाना बना देगी। आपको एक बार में ही इस जगह से ऐसी मोहब्बत हो जाएगी कि आप दोबारा मौका मिलने पर भी यहीं घूमना पसंद करेंगी।

Read more: देखिए कैसे एक्ट्रेस लीसा हेडन ने Beach पर मनाई अपनी first anniversary

पानी में नीली रोशनी क्यों नज़र आती है

ये तो आपने जान लिया कि ये beach पानी में नीली रोशनी के लिए famous है लेकिन क्या आपको ये सवाल दिमाग में तो नहीं आ रहा कि यहीं पर पानी में नीली रोशनी क्यों नज़र आती है क्योंकि दुनियाभर में ऐसे हज़ारों-लाखों beach हैं लेकिन वहां पर किसी में कोई रोशनी नहीं नज़र आती जबकि यहां पर लहरों के साथ-साथ नीली रोशनी भी आपकी ओर बढ़ती है। इस वीडियो में ये दिखाया गया है कि यहां पर एकल कोशिका वाले शैवाल या पल्वक हैं जिस वजह से रात में उनकी चमक से पानी में ये रोशनी दिखती है। ये आमतौर पर तो लाल-भूरे रंग के होते हैं इसलिए दिन की रोशनी में पानी में किसी तरह का कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलता लेकिन रात को यहां का नज़ारा दिलचस्प हो जाता है। रात में चट्टानी तरंगों की वजह से ये नीला रंग पानी में खुद ही बदलता रहता है। अगर जिंदगी में आपको एक बार किसी ऐसी जगह पर जाने का मौका मिले तो यहां का नज़ारा जरूर देखना बनता है।

 

 

Credits

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate