आज के दौर में फोन से सिर्फ बात नहीं होती, बल्कि शॉपिंग से लेकर घर के तमाम जरूरी कामों की प्लानिंग तक सबकुछ फोन पर होता है। ऐसे में महिलाएं अपने स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा निर्भर हैं। लेकिन कई बार फोन बहुत ज्यादा हैंग होने लगता है, जिससे कई जरूरी काम अटक जाते हैं या इमरजेंसी में घर-परिवार के लोगों से बात नहीं हो पाती। कई बार ऐसा भी होता है कि कोई कॉल रिसीव नहीं हो पाती या स्क्रीन फ्रीज हो जाती है। ऐसे में 

फोन हैंग ना हो और उसके सभी फंक्शन ठीक तरह से काम करें इसके लिए कुछ अहम चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि ऐसे ही पांच टिप्स के बारे में, जिन्हें अपनाने से आपका फोन अच्छा वर्क करेगा-

कम करें ऐप्स की संख्या

smartphone speed how to increase inside

इंटरनेट सर्फिंग करते हुए महिलाओं को ढेर सारे नए-नए ऐप्स के बारे में पता चलता है। ये ऐप्स कितने फायदेमंद हैं, इस बारे में सोचे बिना महिलाएं उन्हें डाउनलोड कर लेती हैं। ऐसा भी होता है कि ऐप डाउनलोड करने के बाद महिलाएं उसे बहुत ज्यादा यूज नहीं करतीं। ऐसे में फोन का डाटा भी कंज्यूम होता है और फोन में हैंग होने की समस्या भी आती है, क्योंकि फोन की रैम और प्रोसेसिंग पावर सीमित होती है। जिन ऐप्स की आपको फिलहाल जरूरत नहीं है, आप उन्हें डिलीट कर स्पेस फ्री कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन ऐप्स से बनाएं घर का बजट और खर्चों पर रखें कंट्रोल

सभी ऐप्स को अपडेट करती रहें

मोबाइल ऐप डेवलपर्स अक्सर अपने ऐप्स की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए उन्पें अपडेट करते रहते हैं। ऐसे में ऐप्स सही तरीके से काम करें, इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से ऐप्स को अपडेट करते रहें। इसका एक फायदा यह भी होता है कि लेटेस्ट वर्जन रहने से मैमोरी और सीपीयू पावर कम खर्च होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह ट्रैक कीजिए फैमिली मैंबर्स की लोकेशन

रीस्टार्ट करें फोन

smartphone hanging shut it and restart inside

फोन में हैंग होने की समस्या ना आए, इसके लिए उसे हर कुछ समय बाद बंद करना चाहिए। Shut Down करने से फोन की मैमोरी रिफ्रेश हो जाती है। इसके साथ ही बहुत सारी कुकीज से भी फोन मुक्त हो जाता है और स्पेस होने की वजह से फोन के सभी फंक्शन भी ठीक तरीके से काम करते हैं। 

गैरजरूरी डाटा डिलीट करें

अक्सर हम सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्सऐप के जरिए ढेर सारा डाटा डाउनलोड करते हैं। इनमें डॉक्यूमेंट्स और ढेर सारी फोटो होती हैं। अक्सर ये चीजें डाउनलोड करने के बाद इन्हें डिलीट करने या कहीं और सेव करने के बारे में ध्यान नहीं रहता, जिससे फोन की इंटरनल मैमोरी प्रभावित होती है और उसकी फंक्शनिंग स्लो हो जाती है। ऐसे में अगर फोन हैंग हो रहा है तो प्रायोरिटी पर फोन से गैरजरूरी डाटा हटा दें। लेकिन इसके बाद भी फोन ठीक से काम ना करे तो आप नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच सकती हैं। अगर आप सस्ते में ब्रांडेड स्मार्टफोन खरीदना चाहती हैं तो घर बैठे यहां से पा सकती हैं। Redmi Y3 (Elegant Blue, 3GB RAM, 32GB Storage), जिसकी एमआरपी ₹ 11,999.00 है, आपको डील के तहत ₹ 9,999.00 में मिल जाएगा। 

बैटरी निकालकर लगाएं

लंबे समय तक यूज में रहने के दौरान फोन के इंटरनल पार्ट्स में धूल चली जाती है। इससे फोन को बचाने के लिए अच्छा होगा कि नियमित अंतराल पर फोन को ऑफ करके उसकी बैटरी निकालकर साफ कर लें। अगर फोन बहुत ज्यादा हैंग नहीं हो रहा है तो मुमकिन है कि यह तरीका अपनाने से ठीक तरीके से चलने लगे। 

एक्सटर्नल मैमोरी में रखें ऐप्स

महिलाएं ऐप्स को डाउनलोड करते हुए अक्सर इस बात पर ध्यान नहीं देतीं कि वह इंटरनल मैमोरी में जा रहा है यै एक्सटर्नल मैमोरी में। इस बात का हमेशा ध्यान रकें कि फोन में ऐप्स डाउनलोड करते हुए आप उन्हें हमेशा एक्सटर्नल मेमोरी में सेव करें। स्मार्टफोन्स में एक्सटर्नल मैमोरी (आमतौर पर 8 GB) इंटरनल मैमोरी से ज्यादा होती है और ज्यादातर फोन में इसे बढ़ाने की सुविधा भी होती है, वहीं इंटरनल मैमोरी सिर्फ (ज्यादातर 2 GB) होती है। इसे देखते हुए ऐप्स को बिना किसी झंझट के आसानी से एक्सटर्नल मेमोरी में सेव किया जा सकता है। इससे इंटरनल मैमोरी पर बोझ नहीं बढ़ेगा और इससे भी फोन की फंक्शनिंग अच्छी रहेगी।