हमारे शरीर में विभिन्न तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए आयरन बेहद जरूरी है। हीमोग्लोबिन के कम होने से एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है।

इस बारे में मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, साकेत, नई दिल्ली की  रीजनल हेड -साउथ जोन, डायटेटिक्स डॉक्टर रितिका समादार का कहना है कि मानव शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है। शरीर के संचालन के लिए  यह प्रक्रिया बहुत अहम है, क्योंकि हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर के हर भाग तक पहुंचाता है।अगर हम  हीमोग्लोबिन के नॉर्मल लेवल की बात करें तो वयस्क पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर है 14 से 16 g/dl और महिलाओं के लिए यह 12 से 14 g/dl. होना ज़रूरी है। जब भी हीमोग्लोबिन का स्तर गिरता है, तो यह कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याओं को पैदा कर सकता है। आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं, इसलिए यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ आयरन युक्त पेय के बारे में, जिन्हें आपको अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। 

बीटरूट या चुकंदर जूस 

hemoglobin in drinks ()

चुकंदर का जूस भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए चुकंदर एक वरदान की तरह काम करता है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने में बेहद मददगार साबित होता है। 

बनाने की विधि

चुकंदर 4, गाजर 4,  अदरक एक छोटा टुकड़ा, नींबू 1। सबसे पहले चुकंदर, गाजर और अदरक को धोकर छील लें और बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लीजिए। सभी टुकड़ों को एकसाथ पीसकर जूस बना लें। नींबू का रस निचोड़कर पिएं। 

पालक और मिंट जूस 

hemoglobin in drinks ()

यह ब्राइट कलर का ड्रिंक आमतौर पर सुबह-सुबह पिया जाता है। पालक में आयरन ,जिंक ,मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है |  इसके अलावा, यह पेय वजन घटाने के लिए भी अच्छा है। नियमित रूप से पालक का जूस पीने से कब्ज खत्म होता है, आंखों की रोशनी बढ़ती है, त्वचा में कांति आती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। 

बनाने की विधि

ताजी पालक के  7-8 पत्ते, पुदीना पत्तियां 7-8, भुना जीरा पाउडर 1/2 छोटा चम्मच, काला नमक स्वादानुसार। पालक  जूस के लिए सबसे पहले पालक और पुदीना के पत्तों को साफ करके अच्छी तरह से धो लें और उन्हें छोटा-छोटा काट लें। अब मिक्सर में थोड़े से पानी के साथ पालक और पुदीना के पत्ते डालें और महीन पीस लें।  पालक के जूस को एक बाउल में निकाल लें। उसमें 2 गिलास पानी, भुना जीरा, कालानमक, नमक मिलाकर अच्छी तरह से चला लें और फिर इसको पिये। 

प्लम जूस 

hemoglobin in drinks ()

प्लम या आलूबुखारा काफी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है। आप इसे कच्‍चा खा सकते है या इसका जूस भी पी सकते है। इसमें कई पोषक तत्‍व, मिनरल और विटामिन होते है। इसमें विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में होते है। आलूबुखारा में पौटेशियम भी काफी ज्‍यादा होता है।

इसे जरूर पढ़ें : लिवर की बीमारियों से बचना है तो इन फूड्स को कहें ना

बनाने की विधि

आलूबुखारा 7 से 8, पानी - 2 गिलास, चीनी 2 बड़े चम्मच, काला नमक ¼ चम्मच, कालीमिर्च पाउडर ¼ चम्मच। 

आलूबुखारे को अच्छे से धोकर चाकू से काट लें और बीज निकाल दें। बलेंडर में आलू बुखारे का गूदा, ½ गिलास पानी, चीनी, काला नमक और कालीमिर्च पाउडर डालकर अच्छे से ब्लेंड करें।ब्लेंड करने के बाद मोटी छलनी से छान लें। छाने हुए जूस में पानी डाल कर मिक्स करें। ठंडा आलूबुखारा जूस पिएं  ।

वेजी मिक्स जूस

hemoglobin in drinks ()

एक ग्‍लास वेजिटेबल जूस में भारी मात्रा में प्रोटीन और एनर्जी पाया जाता, जिससे हमारे शरीर को हर तरह का पोषण मिल जाता है। इसके अलावा सब्जियां, फलों की तुलना में ज्यादा क्षारीय प्रकृति की होती हैं और इससे पेट के भीतर ph बैलेंस बना रहता है यानी अम्लीय तत्वों और क्षारीय तत्वों की मात्रा में संतुलन बना रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें : हेल्दी बॉडी, स्किन और बालों के लिए पिएं ये 6 तरह के Infused Water

बनाने की विधि

गाजर 1,  चुकंदर 1, टमाटर 1, अदरक का टुकड़ा एक इंच बड़ा, पालक के पत्ते 8 से 10, पुदीने की पत्तियां 5, आंवले 2, नींबू का रस 1बड़ा चम्मच, स्वादानुसार काला नमक। 

गाजर, अदरक व चुकंदर छीलकर काट लें, आंवला धोकर काटें और इसका बीज निकाल कर फेंक दें।  टमाटर भी धोकर काट लें। पालक और पुदीने के पत्ते साफ करके धोएं। अब जूसर में गाजर, अदरक, चुकंदर, टमाटर, पालक, पुदीना और आंवले डालकर  इन सभी सब्जियों का जूस निकाल लें। फिर जूस में काला नमक और नींबू का रस डालकर मिक्स करें। मिक्स वेज जूस तैयार है।

Recommended Video

हलीम ड्रिंक

यह पेय पर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त करने का एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है। हलीम के बीज कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, लौह, फोलिक एसिड और आहार फाइबर जैसे पूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस पेय में लोहा, फोलिक एसिड, विटामिन सी, ए और ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन होता है।

बनाने की विधि

हलीम का बीज1 बड़ा चम्मच , नींबू का रस 2 बड़े चम्मच,  पानी , 1/2 कप।  इन सबको अच्छी तरह से मिलाएं और  2 घंटे के लिए ढक कर रख दें। फिर इसका सेवन करें। 

यहां दिए गए हेल्थ ड्रिंक्स का सेवन करके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit : free pik