Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    किचन के अलावा भी इन 6 चीजों में काम आती है काली मिर्च

    काली मिर्च का इस्तेमाल आपने किचन में मसालों के रूप में किया होगा। यह कई आर चीजों में भी आपके काम कैसे आ सकती है, आइए जानें।
    author-profile
    Published -30 Jun 2020, 14:13 ISTUpdated -29 Jun 2021, 17:40 IST
    Next
    Article
    black pepper amazing uses

    काली मिर्च का स्वाद अद्भुत होता है और यह सैंडविच से लेकर रोजमर्रा के फूड आइटम्स तक, हर चीज का स्वाद कई गुना बढ़ा देती है। एक समय में काली मिर्च इतनी कीमती मानी जाती थी कि इसे 'ब्लैक गोल्ड' तक कहा जाता था। काली मिर्च को ज्यादातर घरों में फूड आइटम्स की सीजनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इससे कई दूसरे कामों को भी आसान बनाया जा सकता है। आइए जानें कि किचन के अलावा ये किन चीजों में काम आती है-

    बढ़ाएं कपड़ों की चमक

    black pepper uses for colours intact

    कई बार मशीन में कपड़े धोने पर कपड़े डल नजर आने लगते हैं और आपकी ब्राइट कलर की ड्रेस भी हल्की नजर आने लगती है। कपड़े की चमक कैसे बढ़ाई जाए, इसके लिए महिलाएं काफी माथापच्ची करती हैं। अगर आप मशीन में कपड़े धोते वक्त उसमें एक चम्मच काली मिर्च पाउडर भी मिला दें तो आपकी मुश्किल हल हो जाएगी। आप पाएंगी कि काली मिर्च के इस्तेमाल से कपड़ों के रंग ज्यादा चटख नजर आ रहे हैं। 

    पौधों में नहीं लगेंगे कीड़े

    घर में पौधे लगाने पर कई बार उनमें कीड़े लग जाते हैं, जिससे वे खराब हो जाते हैं। अगर आप पौधों में किसी तरह के कैमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो काली मिर्च में थोड़ा सा आटा मिलाकर मिट्टी पर इसका छिड़काव कर दें। काली मिर्च की तीखी गंध से कीड़े दूर रहते हैं। इससे पौधों का अच्छा विकास होता है और वे हरे-भरे दिखाई देते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: Easy home cleaning tips: सिरके से ऐसे करेंगी सफाई तो चमक उठेगा आपका घर   

    Recommended Video

    चींटियों को रखें किचन से दूर

    अक्सर किचन में रखे मीठे फूड आइटम्स जैसे कि गुड़, चीनी या फिर आटे में चींटियां आ जाती हैं। काली मिर्च की मदद से इन्हें आसानी से किचन से बाहर रखा जा सकता है। जिन जगहों पर चींटियां आएं, उन जगहों पर काली मिर्च के पानी का स्प्रे कर दें। आटे के बर्तन पर भी इसका स्प्रे किया जा सकता है, क्योंकि गर्मियों में अक्सर आटे के आसपास चींटियां आ जाती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: व्हाइट दीवारों को क्लीन रखने के लिए इन टिप्स की लें मदद

    चूहे नहीं काटेंगे तार

    black pepper uses to avoid rats

    घरों में अक्सर चूहे उत्पात मचाते हैं। दाल, गेंहू और सब्जियां खाने से लेकर वे लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के वायर भी काट देते हैं। इससे बचाव के लिए किचन की स्लैब पर काली मिर्च के घोल वाला स्प्रे किया जा सकता है। वहीं तारों पर काली मिर्च को सूखा लगाया जा सकता है। इससे चूहे इन जगहों से दूर रहेंगे। 

    चोट में मिलता है आराम

    घर में रोजमर्रा के काम करते हुए कई बार हाथ-पैर में हल्की-फुल्की चोट आ जाती है। अगर त्वचा कट जाने से खून बहने लगे तो काली मिर्च के इस्तेमाल से खून का बहना रुक जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी सैप्टिक और दर्द में आराम देने वाले औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जिससे चोट जल्दी ठीक हो जाती है। 

    स्मोकिंग छोड़ने में मिलती है मदद

    black pepper uses quit smoking

    जर्नल ऑफ अल्ट्रानेटिव एंड कॉम्प्लीमेंटरी मेडिसिन में छपे एक लेख के अनुसार काली मिर्च से स्मोकिंग की लत छुड़ाने में मदद मिलती है। इस जर्नल के अनुसार जब सिगरेट पीने वालों को काली मिर्च के तेल की खुशबू सूंघने को कहा गया तो उनकी स्मोकिंग के लिए क्रेविंग कम हो गई। इस स्टडी में शामिल लोगों ने अनुभव किया कि काली मिर्च से गले में आने वाली एक हल्की सी बर्निंग सेंसेशन से उन्हें स्मोकिंग जैसा फील मिला। शोधकर्ताओं ने स्मोकिंग करने वालों को सुझाव दिया कि स्मोकिंग की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए रुई पर काली मिर्च का एक बूंद तेल स्मैल किया जा सकता है।  

    अगर आपको काली मिर्च के इस्तेमाल से जुड़े ये तरीके उपयोगी लगे तो इन्हें जरूर शेयर करें। लाइफ को आसान बनाने वाले ईजी हैक्स के बारे में जानना चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।   

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।