गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में शरीर को अंदर से तरोताजा रखने के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है पुदीना। गर्मियों के मौसम में पुदीना बाजार में खूब मिलता है। यह खाने के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। भारतीय रसोई में पुदीने की चटनी, पुदीने का रायता, पुदीने का पराठा और पुदीने की सलाद बहुत ही फेमस है। बहुत सारे लोग जलजीरे और शिकंजी में भी पुदीने का इस्‍तेमाल करते हैं। गर्मियों के मौसम में चलने वाली गरम हवाओं और संक्रमण से भी पुदीना का सेवन करने से राहत मिलती है। मगर, पुदीना केवल गर्मियों के मौसम में ही आता है। यदि आप साल भर पुदीने का सेवन करना चाहती हैं तो आप इसे स्‍टोरी भी कर सकती हैं।

पोदीने को स्‍टोर करने के कई तरीके हैं। मगर, हम आपको पुदीने को स्‍टोर करने के 4 आसान और बेस्‍ट तरीके बताते है, जिससे आप 2 हफ्ते से लेकर 1 वर्ष तक पुदीने को आसानी से स्‍टोर कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: पुदीने के तेल से त्वचा को होंगे ये 4 बड़े फायदे, दमक उठेगा आपका रंग

how to keep mint fresh in water

टिप- 1 

पुदीना हमेशा बाजार में बंडल में मिलता है। जब भी आप इसे बाजार से घर लाएं तो सबसे पहले आप इसकी गठरी को खोल दें। फिर तनों को नीचे से थोड़ा काट दें। अगर आपको कुछ पत्‍तीयां हटानी पड़े तो हटा दें और उन्‍हें यूज कर लें।

आप इन पत्तियों का इस्‍तेमाल सब्‍जी या फिर  चटनी बनाने में कर सकती हैं। अब एक जार या मग लें। अब इस जार या मग में पानी भरें और पुदीने की गठरी को उस जार के अंदर तनों की साइड से डाल दें। उपर से आप पत्तियों को गीले कपड़े से हल्‍का सा ढांक कर फ्रिज में रख दें। पिंपल्स से लेकर Itchy स्किन तक की परेशानी ठीक करता है "पुदीने का 1 पत्ता"

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के कैसे भी दाग-धब्बे हो, पुदीने से हो जाएंगे बिल्‍कुल ठीक

टिप-2 

एक पेपर टॉवल लें और उसे थोड़ा सा गीला करके उसमें पुदीने की पत्तियों को रख दें। ध्‍यान रखें कि टॉवल ज्‍यादा गीली न हो। टॉवल में पुदीने को करके एक प्‍लास्टिक बैग में रख दें और उपर से सील कर दें। इस बैग को फ्रिज में रख दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो 2 हफ्ते तक पूदीने की पत्तियां बिलकुल फ्रेस रहेंगी। टमाटरों को करेंगी सही तरह से स्‍टोर तो कर सकेंगी लंबे समय तक यूज

how to preserve mint leaves for tea

टिप-3 

एक और आसान तरीका है पुदीने की पत्तियों को साल भर तक फ्रेश बनाए रखने का। आपको इसके लिए पुदीने की पत्तियों को साफ पानी से धोना है और फिर उसकी 5-6 पत्तियों को आइस क्‍यूब ट्रे में डाल कर उसमें पानी भर कर फ्रिजर के अंदर रख देना है। ऐसा करने से आप पुदीने की पत्‍ती को काफी समय तक स्‍टोर करके रख सकती हैं। 

Recommended Video

टिप-4 

आप पुदीने को सुखा कर भी 1 साल तक यूज कर सकते हैं। इसक लिए पुदीने की पत्‍ती को अच्‍छी तरह पानी से साफ करें। इसके बाद आपको उन्‍हें एक टॉवल से पोछ कर पेपर टॉवल में रैप करके रख देना है। भूल से भी आप इसे धूप में रखें। धूप में रखने से पुदीने की पत्‍ती खराब हो जाती हैं। 3-4 दिन तक आप पेपर टॉवल के अंदर ही पुदीने की पत्तियों रखा रहने दें। ऐसा करने से पत्तियां पूरी तरह से सूख जाती हैं और आप इसका पाउडर बना कर इसे स्‍टोर कर सकती हैं। इस मसाले का आप सलाद और रायते में डाल कर खा सकती हैं। फ्रिज में स्‍टोर किया हुआ खाना, क्‍या सही मायने में हेल्‍दी है?

तो हमें बताएं कि आपको पुदीने की पत्तियों को स्‍टोर करने की कौन सी विधि सबसे आसान और अच्‍छी लगी। किचन हैक्‍स से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए HerZindagi.com से जुड़े रहें। सही तरह से ड्राई फ्रूट्स को करेंगी स्‍टोर तो नहीं होंगे कभी खराब

All Images Credit: Pixabay