शरीर के लिए हाइड्रेटेड रहना कितना जरूरी है ये तो आपको पता ही होगा। कई सारी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं होती हैं। डिहाइड्रेशन से न सिर्फ डायरिया और वॉमिटिंग जैसे लक्षण होते हैं बल्कि इससे स्किन, बाल और शरीर के अन्य ऑर्गेन्स को भी नुकसान पहुंचता है। अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि हम लगातार पानी पीते रहें, लेकिन जरा सोचिए कि क्या नॉर्मल पानी पीना सही होता है? शरीर के मिनरल बनाए रखने और खतरनाक टॉक्सिन्स निकालने के लिए साधारण पानी के साथ कुछ अलग किया जा सकता है। 

हम बात कर रहे हैं फलों के फ्लेवर्स वाले पानी का। अगर हम इन्फ्यूज्ड पानी पीते हैं तो ये हमारी स्किन, बालों और हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इन्फ्यूज्ड पानी में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि बहुत कुछ होता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ इन्फ्यूज्ड वॉटर की रेसिपी। 

ये सभी रेसिपीज डॉक्टर निकिता सोनावने (डर्मेटोलॉज्सिट) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की थीं। उन्होंने स्किन को हेल्दी रखने और हाइड्रेटेड रहने के लिए इन्फ्यूज्ड वाटर के महत्व को बताया है। उनके हिसाब से बहुत फायदेमंद होता है। 

1. स्ट्रॉबेरी और तुलसी वाला पानी-

इसके लिए आप 1/2 कप स्ट्रॉबेरीज लें, 4-5 फ्रेश तुलसी की पत्तियां (क्रश की हुई), 1 नींबू (पतले-पतले टुकड़ों में कटा हुआ), 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

infused water

इसे जरूर पढ़ें- सिलबट्टे पर पीसें इम्यूनिटी बूस्टिंग चटनी, जानें इसके फायदे

2. खीरे और पुदीने का पानी-

1 खीरा पतला कटा हुआ, 10 क्रश की हुई पुदीने की पत्तियां, 5 कप सादा पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

infused water at home

3. संतरा और अदरक का पानी-

1 संतरे की फांक को अलग कर दें और 1 इंच के अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें, 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

4. पाइनएप्पल और नारियल-

1 कप पाइनएप्पल चंक्स, 1 कप नारियल के चंक्स, 1 नींबू स्लाइस किया हुआ, 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

5. तरबूज, कीवी और नींबू-

1 कप तरबूज़ के क्यूब्स, 1 कीवी पतला कटा हुआ, 1 नींबू पतला कटा हुआ, 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

6. माल्टा, अनार और पुदीना- 

1 माल्टा (छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें), 1/2 कप अनार, 10 पुदीने की पत्तियां क्रश की हुई,  1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अगर दूध नहीं होता हजम और पीने पर होती है दिक्कत तो जानिए 9 Non Dairy Milk के बारे में 

कैसे बनाएं इन्फ्यूज्ड वॉटर? 

अब जब आपको सभी तरह के इंग्रीडियंट्स के बारे में पता चल ही गया है तो हम आपको रेसिपी के बारे में बताते हैं। रेसिपी और कुछ भी नहीं है बल्कि आप बस रात में फ्रूट्स को पानी में डुबा कर रख दें और सुबह इस पानी को पिएं। सभी के साथ आप तुलसी की पत्तियां डालकर रख सकते हैं। सुबह पानी को छानिए और पी लीजिए। 

अगर आप किसी और हर्ब जैसे रोजमेरी आदि का इस्तेमाल करती हों तो आप इसमें उसे भी डाल सकती हैं। इतना ही नहीं कुछ के साथ धनिया पत्ता भी डाला जा सकता है खासतौर पर संतरे और अदरक वाले पानी के साथ। सुबह उठकर जब आप इस पानी को पिएंगी तो आपको ताज़गी महसूस होगी।  

ये बात ध्यान में रखें कि अगर इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल न करें।  

आप चाहें तो इन फलों को खा भी सकते हैं, लेकिन इनमें फ्लेवर कम और पानी ज्यादा होगा। इन्हें क्रश करके DIY हेयर पैक भी बनाए जा सकते हैं। जैसी आपकी जरूरत हो उसी हिसाब से इन्फ्यूज्ड पानी बनाएं।  

ध्यान रहें कि सभी का शरीर अलग होता है और अगर किसी को कोई चीज़ सूट न करे तो उसे ट्राई नहीं करना चाहिए। अगर आप चाहें तो इन्फ्यूज्ड वॉटर के बारे में पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें। अगर किसी बीमारी के लिए दवाएं ले रहे हैं तो सलाह जरूर ले लें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।