बादाम हमारी हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा है, शायद यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसलिए रोजाना हमारे बुजुर्ग हमें बादाम खाने की सलाह देते हैं। लेकिन बादाम के फायदे पाने का सबसे अच्‍छा तरीका इसका दूध पीना है। बादाम से सीधा निकाला जाने के कारण, यह सुपर पौष्टिक होता है। इसमें शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है और यह इसे और भी हेल्‍दी बनाता है। हालांकि यह आपको बाजार में आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगा, लेकिन आजकल कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते सब कुछ बंद होने के कारण यह आपको आसानी से नहीं मिलेगा। और घर में बना बादाम का दूध ज्‍यादा अच्‍छा होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप बादाम का दूध अपने घर पर भी बना सकते हैं और सबसे अच्‍छी बात इसे बनाने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है। क्‍या सच में बादाम हमारी हेल्‍थ के लिए इतना अच्‍छा हो सकता है? वर्ल्‍ड मिल्‍क डे के मौके पर यह जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की, तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में बताया। आइए हमारे साथ-साथ आप भी इसके फायदों के बारे में जानें। 

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना है कि ''बादाम का दूध विटामिन ई से भरपूर होता है जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। कैल्शियम से समृद्ध होने के कारण यह हमारी हड्डियों के लिए अच्छा होता है। साथ ही प्रोटीन से भरपूर और ओमेगा 3 फैटी एसिड और गुड फैट का अच्छा स्रोत है। यह कार्ब्स और कैलोरी में कम है और यह ज्यादातर लोगों के लिए पचाने में आसान होता है क्‍योंकि यह लैक्टोज फ्री होता है। यह आमतौर पर विटामिन डी के साथ फोर्टिफाइड होता है। यह पूरी तरह से वेजिटेरियन है क्योंकि यह प्रोडक्‍ट बादाम से मिलता है, किसी भी पशु स्रोत से नहीं।''

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या दूध सिर्फ बच्‍चों को ही पीना चाहिए, मां को नहीं?

वेट लॉस में मददगार

weight loss easy tips main

जैसा कि सिमरन सैनी जी ने बताया है कि बादाम के दूध में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए यह वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्‍प है। दूध के अन्य विकल्पों की तुलना में, बादाम के दूध में कम से कम कैलोरी होती है। यह होल या स्किम्ड दूध के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। यह आपको वजन कम करने में मदद करता है और यह आपके वर्तमान वजन को बनाए रखने में भी आपकी मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

almond milk for joint pain inside

बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं और कैल्शियम हमारी हड्डियों की मजबूत के लिए बेहद जरूरी होता है। एक उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती हैं। लेकिन बादाम का दूध पीने से शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है और यह आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह हड्डियों से संबंधित बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

दिल की सेहत के लिए अच्छा

almond milk for heart inside

बादाम के दूध में शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है और यह आपके दिल के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में हेल्‍प करता है। बादाम का दूध पीने से दिल की विभिन्न बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। हार्ट डिजीज के पीछे कोलेस्ट्रॉल एक बड़ा कारण है, लेकिन बादाम का दूध आपको इन सभी से बचाता है, जबकि आपके बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

Recommended Video

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

almond milk for eyes inside

हम सभी इन दिनों अपने फोन और लैपटॉप से जुड़े हुए हैं और इसका हमारी आंखों की रोशनी पर काफी असर पड़ता है। आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए, विटामिन ए का अधिक सेवन करना चाहिए जो कि दृष्टि को बेहतर बनाने में बहुत सहायक है। बादाम का दूध विटामिन ए से भरपूर होता है। बादाम का दूध नियमित रूप से पीने से आंखों के सही काम में हेल्‍प मिलती है और आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होता है।

इसे जरूर पढ़ें: रात को पीएं या दिन में, क्‍या है दूध पीने का सही समय एक्‍सपर्ट से जानिए

घर पर बादाम का दूध बनाने का तरीका

almond milk benefits health inside

सामग्री

  • बादाम- 1 कप
  • पानी- 8 कप 

बनाने का तरीका

  • 4 कप पानी उबालें और उसमें बादाम डालें। 
  • बादाम को गलने तक 30-40 मिनट का समय लगेगा। 
  • जब वह अच्‍छे से गल जाए, पानी को निकाल दें। 
  • सभी बादाम को छील लें और फिर उन्हें 4 कप पानी के साथ ब्लेंडर में पीसें। 
  • अच्छे से हिलाएं और एक जार में डालकर फ्रिज में रख दें। 
  • बादाम का दूध 3-4 दिनों तक इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

अब तो आपको पता लग गया है कि बादाम का दूध आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। आप कब से इसे लेना शुरू करेंगे? इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit: Freepik.com