फल और सब्जियां खाना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये हमारे शरीर के न्यूट्रिशन को पूरा करती है। कई लोगों का ये मानना होता है कि अगर वजन बढ़ा हुा है तो ज्यादा फल खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। अब सवाल ये उठता है कि एक तरफ तो फलों को काफी अच्छा बताया जाता है और दूसरी तरफ इन्हें खाने के लिए अच्छा नहीं माना जाता तो सही क्या है? 

फलों और सब्जियों दोनों में ही फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो आपके शरीर को न्यूट्रिशन से भर देती है। पर यहां भी सवाल वही है कि अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो फलों और सब्जियों को कैसे खाया जाए?

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

fruits for fat people

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ड्राई स्किन से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये टिप्स

दिन में 1-2 फ्रूट्स वो भी कम GI वाले-

अंजली का सबसे पहला टिप जो ज्यादा वजन वाले लोगों के लिए है वो ये है कि लोगों को कम GI वाले 1-2 फ्रूट्स दिन में खाने चाहिए। GI मतलब ग्लाइसेमिक इंडेक्स से है। इसके अलावा अपने शरीर की न्यूट्रिशन से जुड़ी जरूरतों को आप सब्जियों से पूरा करें। फलों के मुकाबले सब्जियों से अपने शरीर को बेस्ट पोषण दें और फल 1 या 2 से ज्यादा ना खाएं। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

क्या होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स? 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स वो सिस्टम होता है जो ये बताता है कि आपका खाना किस तरह से शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाएगा। ये एक टूल है जिससे आपके कार्बोहाइड्रेट काउंटिंग और कैलोरी काउंटिंग में मदद मिल सकती है। अगर आप ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाते हैं तो इन्हें खाने के 2 घंटे के अंदर आपकी ब्लड शुगर बढ़ जाती है।   

इन्हें पूरी तरह से आपको अपनी डाइट से नहीं हटाना है क्योंकि डाइट की जरूरत कुछ हद तक शुगर की भी होती है। आपकी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से आपको कैसा खाना खाना चाहिए इसे लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Recommended Video

  

इसे जरूर पढ़ें- घर में बनाए जा सकते हैं ये 4 तरह के चावल, जानें किस तरह का चावल है कैसे फायदेमंद 

क्यों ज्यादा फल खाना सही नहीं है? 

अंजली जी ने ये भी बताया कि आखिर क्यों ज्यादा फलों को खाना आपकी सेहत के लिए सही नहीं हो सकता है। दरअसल, ज्यादा फ्रूटकोस (फलों में मौजूद शक्कर) के कारण यूरिक एसिड और फैटी लिवर जैसी समस्याओं में मुश्किल हो जाती है और ऐसे में फलों का बहुत ज्यादा सेवन आपकी समस्या को बढ़ा सकता है।  

किन फलों को करें अपनी डाइट में शामिल? 

सेब, संतरा, अनार, नाशपाती जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये अच्छे फ्रूट्स हैं जो ब्लड शुगर को भी बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाते हैं।  

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन ध्यान इस बात का रखें कि अगर आपको कोई भी हेल्थ इशू है तो अपनी डाइट को लेकर कुछ बदलाव करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।