हमारी स्किन शरीर का सबसे बड़ा अंग है, लेकिन हम उसका ध्यान नहीं रखते हैं और ये भूल जाते हैं कि उसे भी न्यूट्रिशन की जरूरत है। इसका नतीजा ये होता है कि स्किन और शरीर को बहुत सारी समस्याएं होती रहती हैं। हमारी स्किन एक बहुत जरूरी रोल भी निभाती है। वो सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं होती बल्कि वो हमारे अंदरूनी अंगों को मेकेनिकल, थर्मल और फिजिकल समस्याओं से बचाती है। 

अगर स्किन नहीं ठीक हो तो कई खराब केमिकल्स आदि शरीर में एंट्री कर सकते हैं। स्किन एक तरह से हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों के संकेत भी देती है, जैसे लाल खुजलीवाला रैश हमेशा एलर्जी का संकेत देता है, लेकिन अगर उसका शेप बन रहा है जैसे तितलीनुमा शेप दिख रहा है तो ये ल्यूपस जैसी बीमारी का संकेत दे सकता है और इतना ही नहीं अगर स्किन येलो हो रही है तो वो लिवर की बीमारी का संकेत दे सकता है। 

इतना ही नहीं अगर कोई बड़ा मस्सा या ब्लैक रैश जैसा हो रहा है तो वो स्किन कैंसर को भी दिखा सकता है। अगर आप ठीक पानी नहीं पी रही हैं या पूरा समय सूरज की धूप में बिता रही हैं और ड्राई स्किन की समस्या को झेल रही हैं तो ऐसा हो सकता है कि आपको और कई समस्याएं हों। सौमिता बिस्वास, चीफ न्यूट्रिशनिस्ट, एस्टर आरवी हॉस्पिटल बैंगलोर ने हमें बताया कि कैसे ड्राई स्किन की समस्या को न्यूट्रिशन से ठीक किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- 20's में स्किन से जुड़ी इन 5 गलतियों के कारण जल्दी आती हैं झुर्रियां

स्किन केयर करते समय किन बातों का रखें ध्यान?

सौमिता का कहना है कि सबसे पहले तो आप ड्राई स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम और लोशन चुनें और ध्यान रखें कि नहाने के लिए गुनगुना पानी बेस्ट होगा ना कि बहुत गर्म पानी जो स्किन को इरिटेट कर सकता है। सूरज भी आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सूरज की धूप और ड्राई स्किन आपको सनबर्न और झुर्रियों जैसी समस्याएं दे सकती हैं। आपको उम्र से पहले रिंकल्स आ सकते हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आपको SPF 30 से ज्यादा वाली सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 

स्किन केयर तो अपनी तरह से होती ही रहेगी, लेकिन आपके लिए स्किन को न्यूट्रिशन देना भी बहुत जरूरी है। उसके लिए ये टिप्स फॉलो करें। 

dry skin and nutrition

हेल्दी फैट्स जरूर लें-

सौमिता का कहना है कि फैट फ्री डाइट का मतलब ये नहीं होता कि आपको हेल्दी डाइट मिल रही है। हेल्दी फैट्स मॉइश्चराइज्ड स्किन के लिए बहुत जरूरी है। फैटी एसिड्स सेल मेंब्रेन का एक अटूट हिस्सा हैं जो अच्छी स्किन के लिए चाहिए।  

आपको अपनी डाइट में नट्स और सीड्स शामिल करने चाहिए और साथ ही साथ फैटी फिश को भी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए जो ओमेगा-3 फैट्स से भरपूर होती है। ओमेगा-3 हमारे शरीर में डाइट से ही आता है और ऐसे में फैटी फिश आपके लिए बहुत अच्छा तरीका साबित हो सकती है। आपको नारियल का तेल भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। कोकोनट कुकिंग ऑयल हमेशा से बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है और इसमें वो एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद कर सकते हैं। 

dry skin problems with nutrition

 प्रोटीन का करें इस्तेमाल- 

अमीनो एसिड्स प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लॉक्स होते हैं और स्किन स्ट्रक्चर के लिए कोलेजन और केराटिन प्रोटीन बहुत जरूरी होता हैं। ऐसे में ये ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा भरपूर रखें। अंडे भी हाई-क्वालिटी प्रोटीन देते हैं और स्किन को मॉइश्चर रिटेन करने में मदद करते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो सोया बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है प्रोटीन का। मिल्क प्रोटीन भी डाइट में मदद करता है।  

विटामिन-सी- 

ये बहुत जरूरी है कि कोलेजन को अपने तरीके से मेंटेन किया जाए। ये एक बहुत ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर को टॉक्सिन्स से दूर करने में भी मदद करता है। विटामिन-सी को अपने शरीर में संतरे, अमरूद, टमाटर जैसी चीज़ों से एड करें। इन्हें डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होगा।  

dry skin itching and nutrition

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल 

विटामिन-ए- 

जिस तरह विटामिन-सी की जरूरत है उसी तरह विटामिन-ए की भी बहुत जरूरत महसूस हो सकती है। ये विटामिन स्किन और अन्य ऑर्गन्स को वैसे ही प्रिजर्व करके रखने में बहुत मदद करता है। विटामिन-ए आपको सूरज की खतरनाक किरणों से बचा सकता है। शकरकंद, गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें।  

Recommended Video

हाइड्रेशन- 

आपको अपनी डाइट में पानी और अन्य फ्लूइड्स शामिल करते हैं। प्लम्प, रिंकल फ्री स्किन के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप भरपूर पानी पिएं और अन्य लिक्विड जैसे ग्रीन टी, ताज़ा जूस और सूप आदि पिएं।  

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान ये रखना है कि हर तरह की चीज़ हर इंसान पर सूट नहीं करती है और ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से ही डाइट लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।