Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये मसाले खाएं, सर्दियों में दिखेंगी खिली-खिली

    आज हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में आपके डाइजेशन को दुरुस्‍त रखकर चेहरे पर ग्‍लो लाते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-23,12:52 IST
    Next
    Article
    warming spices for winter hindi

    सर्दियों की शुरुआत अपने साथ छुट्टियों के मौसम का आनंद, आरामदायक ऊनी कपड़े और खुद को गर्म रखने की नितांत आवश्यकता लेकर आती है। जी हां हमारे पास अपने बाहरी शरीर को गर्म रखने के लिए और ठंड को दूर रखने के लिए बहुत सी चीजें हैं। लेकिन, आंतरिक प्रणाली के बारे में क्या जो शरीर के लिए वास्तविक समर्थन प्रणाली है? 

    हम आमतौर पर अपने आंतरिक सिस्‍टम को वह गर्माहट प्रदान करने की उपेक्षा करते हैं जिसकी उसे सर्दियों में बेहतर समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यकता होती है। इसमें आपकी मदद करने के लिए हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से शरीर को गर्म और हेल्‍दी रखने के लिए विभिन्न सर्दियों के मसालों के बारे में बता रहें हैं।

    मौसम के दौरान ठंड का एहसास तो होता ही है, लेकिन अपनी डेली डाइट में कुछ प्राकृतिक रूप से गर्म करने वाले मसालों को शामिल करके आप खुद को सर्दियों के कठोर हमले से बचा सकते हैं। मसाले, अपने प्राकृतिक तेलों से भरपूर होते हैं, ठीक वैसे ही हैं जैसे प्रकृति ने उन्हें बनाने का इरादा किया था और आपके सर्दियों के व्यवहार के लिए एकदम सही हैं। इनके बारे में हमें टाटा संपन्न की पोषण सलाहकार कविता देवगन जी बता रही हैं।

    सर्दियों के मसालों के फायदे

    सभी अंगों को सही काम करने के लिए सर्दियों में शरीर को गर्म करने का गुण रखने वाले मसालों को सर्दियों के मसाले कहा जा सकता है।

    आइए एक मग गर्म कॉफी का उदाहरण लें। जैसे ही आप कॉफी पीते हैं, गर्माहट आंतरिक शरीर तक पहुंचती है और शरीर की कुछ गर्मी हासिल करने में मदद करती है। लेकिन क्या होगा अगर आप अपने कॉफी मग में सिर्फ एक चुटकी मसाला डालकर असली गर्माहट प्राप्त कर सकते हैं?

    खैर, सर्दियों के महीनों में अपने शरीर को हेल्‍दी और ऊर्जावान बनाए रखने का यह एक आसान तरीका है। सर्दियों में इस्तेमाल किए जा सकने वाले मसालों के कुछ सामान्य उदाहरण हैं - ऑर्गेनिक दालचीनी, लौंग, इलायची, अदरक, ऑलस्पाइस, जायफल, हल्दी आदि।

    चाय मसाला

    masala chai for health

    अच्छी तरह से पीसें और सूखे अदरक, हरी इलायची की फली, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, जायफल, तेज पत्ते मिलाएं और एक एयरटाइट जार में स्टोर करें। आपके द्वारा बनाई जाने वाली हर कप चाय में एक चुटकी डालें। ये साबुत मसाले शरीर में गर्माहट भरते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

    सूप थेरेपी

    खुद को गर्म रखने के लिए सर्दियों में गर्म सूप जैसा कुछ नहीं है। अपनी सभी पसंदीदा सब्जियां, प्रोटीन, अदरक, लहसुन, काली मिर्च को सूप के बाउल में मिलाएं। रोज़मेरी और तुलसी के साथ इसे सीज़न करना न भूलें, दोनों जड़ी-बूटियां गर्म तासीर की होती हैं। साथ ही, थोडी सी काली मिर्च भी मिलाएं क्योंकि यह कंजेशन में मदद करते हैं। 

    अदरक और साबुत मसालों के तड़के के साथ मसूर दाल (गुलाबी दाल) का सूप लें। यह एक आरामदायक दाल है और पूरे मसाले डिश के थर्मोजेनिक गुणों को और बढ़ा देते हैं। बिना पॉलिश वाली मसूर दाल का इस्‍तेमाल करें।

    हल्दी दूध

    haldi milk for health

    क्‍या आपको हल्दी-दूध का यह सदियों पुराना टोटका याद है? और कैसे यह पहली चीज थी जो मां और दादी खराब स्वास्थ्य के मामूली संकेत होने पर ही इसे गले से नीचे धकेल देती थीं? इसके पीछे एक वाजिब कारण था! हल्दी सुगंधित और उत्तेजक होती है। यह कंजेशन को दूर करने में मदद करने के लिए टॉनिक के रूप में काम करती है। 

    पुरानी सूजन को कम करने के अलावा, हल्दी इम्‍यून बढ़ाने वाली है और कुछ प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। यह लिवर, डाइजेशन और त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है और आपके दिल के लिए भी अच्छा है।

    इसे जरूर पढ़ें:आयुर्वेद के अनुसार इन फूड्स को सर्दियों में खाने से आपको भी बचना चाहिए

    खांसी जैसी श्वसन स्थिति पर इसका सूदिंग प्रभाव पड़ता है। साथ ही हल्दी पाउडर के प्रत्येक पैक में करक्‍यूमिन नामक एक एक्टिव संघटक का वादा होता है जिसे एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है।

    Recommended Video

    हर्बल चीजें

    सूप में रोजमेरी छिड़कें, अपनी बेकिंग में जायफल और दालचीनी का इस्‍तेमाल करेंऔर काली मिर्च के साथ रोजाना सुबह 5-6 तुलसी के पत्ते चबाएं। एक और बहुत प्रभावी टिप यह है कि आप बाहर निकलने से पहले (ठंड, कोहरे और प्रदूषण में) अपनी जीभ के नीचे एक या दो लौंग रखें। यह शानदार आराम प्रदान करता है।

    आप भी इन मसालों की मदद से खुद को सर्दियों में हेल्‍दी रख सकती हैं। अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: Shutterstock.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।