किचन में इस्तेमाल होने वाला दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि एक रामबाण औषधि के साथ-साथ एक घरेलू मसाला है, जिससे कई कामों को चुटकी में हल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट व इंफ्लामेंट्री गुण कई रूप से हेल्थ के लिए कारगर माना जाता है, तो कई बार इसका उपयोग घर के कुछ अन्य कामों के लिए किया जाता है। जैसे-कीड़े पतंग दूर भगाने के लिए तो कभी घर को खुशबूदार बनाने के लिए। इसी तरह आप कुछ अन्य कामों के लिए भी दालचीनी का उपयोग कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस लेख में की और किन कामों के लिए दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है।

उल्टी रोकने के लिए 

use cinnamon for these these seven purpose inside

जी हां, उल्टी को रोकने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको दालचीनी और लौंग का काढ़ा बनाना होगा। काढ़ा बनाने के बाद इसका एक से दो चम्मच सेवन करें। इससे आप उल्टी की समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। अगर घर में किसी अन्य सदस्य को उल्टी आ रही हो, तो आप उन्हें भी इस काढ़े का सेवन करने के लिए सलाह दें सकती हैं।

भगाएं किट पतंग  

अगर आप घर के किट-पतंग के साथ-साथ किचन में मौजूद किसी कीड़े-मोकडे से परेशान हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर को पानी में मिक्स कर दीजिये और घर के सभी हिस्सों में इसका छिड़काव कर दीजिये। इससे घर में मौजद कीड़े-मकोड़े तुरंत ही भाग जायेंगे। 

इसे भी पढ़ें: जनवरी-फरवरी में अपने गार्डन में लगाए जा सकते हैं ये खूबसूरत फूलों वाले पौधे

खांसी-जुकाम में करें इस्तेमाल 

cinnamon for these these seven purpose inside

सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम होना आम बात है, लेकिन हर बार दवाई का सहारा लेना भी गलत बात है। कभी-कभी घरेलू उपायों की मदद से भी इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हेल्‍थ के लिए बेहद लाभदायक होते है। इसके लिए आप दालचीनी के साथ शहद का सेवन करें। इसके सेवन से आप खांसी-जुकाम जैसी समस्या से आसानी से बच सकती हैं।

Recommended Video

कपड़ों को रखें फ्रेश 

सर्दियों के मौसम में कपड़ों से नमी को दूर करने करने लिए आप दालचीनी का उपयोग कर सकती हैं। यहीं नहीं, कपड़ों से किट-पतंग को दूर करने के लिए भी आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप दालचीनी स्टिक के साथ काली मिर्च और लौंग को एक साथ किसी चीज में बांधकर कपड़े के साइड में रख दें। इससे कपड़े से गंदी बदबू और किट-पतंग तुरंत भी भाग जायेंगे।

हिचकी करें दूर 

use cinnamon for these these seven purpose inside

अगर आप बार-बार हिचकी की समस्या से परेशान रहती हैं, तो आप इस परेशानी को दूर करने के लिए दालचीनी का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप आप दालचीनी का काढ़ा बनाकर नियमित समय पर सेवन करें। इससे हिचकी की समस्या तुरंत दूर हो जाएगी।

इस्तेमाल करें रूम फ्रेशनर में 

दालचीनी का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर में थोडा सा लैवेंडर का तेल मिक्स कर दीजिये और घर के सभी कोने में थोड़ा-थोड़ा रख दीजिये। इससे आपका घर खुशबू से महक उठेगी।

इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें लकड़ी की अलमारी को साफ, हमेशा दिखेगी नई

दांत दर्द में करें इस्तेमाल 

use cinnamon for these these seven purpose inside

जी हां, दालचीनी को आप दांत दर्द के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप दालचीनी की तेल को रुई में भिगोकर दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.ctfassets.net,images.immediate.co.uk)